31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

डोनाल्ड की लोकप्रियता से हैरान रोमने ने कहा, पाखंडी और कपटी हैं ट्रंप

वाशिंगटन : रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार रहे मिट रोमने ने पार्टी की उम्मीदवारी की दौड में प्रबल दावेदार बनकर उभर रहे डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा. रोमने ने उन्हें ‘पाखंडी और कपटी’ बताते हुए आरोप लगाया कि रियल एस्टेट कारोबारी ‘बेईमान’ हैं. उन्होंने कहा कि यह बताने के कई सबूत हैं […]

वाशिंगटन : रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार रहे मिट रोमने ने पार्टी की उम्मीदवारी की दौड में प्रबल दावेदार बनकर उभर रहे डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा. रोमने ने उन्हें ‘पाखंडी और कपटी’ बताते हुए आरोप लगाया कि रियल एस्टेट कारोबारी ‘बेईमान’ हैं. उन्होंने कहा कि यह बताने के कई सबूत हैं कि ट्रंप कपटी हैं. ट्रंप ने न केवल बीते वर्षों में बल्कि अभियान के दौरान भी अपना रुख बदला. मंगल के महादंगल के एक दिन बाद रिपब्लिकन पार्टी का नेतृत्व रियल इस्टेट कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद का पार्टी उम्मीदवार बनने से रोकने के अंतिम प्रयास के तहत उनके खिलाफ एकजुट प्रतीत हो रहा है.

ट्रंप 15 राज्यों के प्राइमरी चुनावों में से अब तक 10 राज्यों में जीत चुके हैं. एक फरवरी को आयोवा कॉकस से शुरु हुए सिलसिलेवार प्राइमरी चुनावों के एक महीने बाद ट्रंप राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के रिपब्लिकन दावेदारों में सबसे आगे पहुंचकर राजनीतिक पंडितों को चौंका रहे हैं और उनकी तूफानी बढत से पार्टी नेतृत्व हैरत में है. देशभर में हो रही उनकी रैलियों में हजारों की भीड जुट रही है जो अन्य उम्मीदवारों से कई गुना अधिक है.

मंगल के महादंगल (सुपर ट्यूजडे) के बाद ट्रंप के पास 319 प्रतिनिधियों का समर्थन है, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वियों- टेड क्रुज के पास 226 और मार्को रुबियो के पास 110 प्रतिनिधियों का समर्थन है. इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए ट्रंप को कुल 2,472 प्रतिनिधियों में से 1,237 प्रतिनिधियों की आवश्यकता है जो राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन प्राइमरी और सभी 50 राज्यों में कॉकस के दौरान चुने जाएंगे.

ट्रंप को अब 918 प्रतिनिधियों की और आवश्यकता है. कई राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि वह अपनी राष्ट्रीय लोकप्रियता के चलते यह आंकडा हासिल कर लेंगे. प्रमुख मीडिया संगठनों ने कल खबर दी कि शीर्ष रिपब्लिकन नेतृत्व इस विचार के खिलाफ हैं कि राष्ट्रपति पद के लिए अरबपति ट्रंप पार्टी के उम्मीदवार बनें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें