29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोलीबारी के संदिग्‍धों की पहचान सैयद फारुक व तशफीन मलिक के रूप में

सान फ्रांसिस्को : कैलिफोर्निया में भारी हथियारों से लैस एक दंपति ने शारीरिक एवं मानसिक रूप से अक्षम लोगों के एक केंद्र में आयोजित छुट्टी की एक पार्टी के दौरान अंधाधुंध गोलीबारी की जिससे कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी और 17 अन्य लोग घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि यह […]

सान फ्रांसिस्को : कैलिफोर्निया में भारी हथियारों से लैस एक दंपति ने शारीरिक एवं मानसिक रूप से अक्षम लोगों के एक केंद्र में आयोजित छुट्टी की एक पार्टी के दौरान अंधाधुंध गोलीबारी की जिससे कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी और 17 अन्य लोग घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि यह गोलीबारी उस समय की गयी जब काउंटी स्वास्थ्य विभाग के कर्मी इनलैंड रीजनल सेंटर में आयोजित एक पार्टी में भाग ले रहे थे. गोलीबारी के दौरान केंद्र में 500 से अधिक लोग मौजूद थे. गोलीबारी की घटना को अंजाम देने के बाद ‘लडाकू शैली की पोशाक पहने’ दंपति एक काली एसयूवी में सवार होकर फरार हो गया जिसके कारण पुलिस को काफी दूर तक उनका पीछा करना पड़ा.

इसके कुछ घंटों बाद हमलावर पुलिस के साथ मुठभेड में मारे गये. पुलिस ने इस घटना को ‘बडे पैमाने पर गोलीबारी’ करार देते हुए बताया कि इस गोलीबारी में कम से कम 14 लोगों की मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि इस गोलीबारी में 17 लोग घायल हो गये जिनमें अधिकतर लोग स्वचालित राइफल की गोलियों से घायल हुए हैं. कुछ लोग घबराहट में खुद को बचाने की कोशिश करते समय घायल हो गये. पुलिस ने मुठभेड में मारी गयी महिला की पहचान 27 वर्षीय तशफीन मलिक और पुरुष की पहचान 28 वर्षीय सैयद फारुक के रूप में की है जो कि अमेरिकी नागरिक था. तशफीन की नागरिकता का तत्काल पता नहीं लग पाया.

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि हमले के बाद तीन बंदूकधारी काले रंग की एसयूवी में सवार होकर फरार हो गये. कुछ घंटे बाद पुलिस ने एसयूवी में सवार होकर फरार हो रहे तीन बंदूकधारियों में से दो को मार गिराया. दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी हुई. सेन बर्नारदिनो पुलिस के सार्जेंट विकी सेरवांटेस ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैं जानता हूं कि वहां मुठभेड हुई. गोलियां चलायी गयीं और दो संदिग्ध की मौत हो गयी है.’ गोलियों से छलनी एसयूवी के निकट शव देखा जा सकता है जिसके चारों और पुलिस के दर्जनों वाहन घूम रहे हैं.

देखें तसवीरेंwww.prabhatkhabar.com/photos/2249-30-.html

बुर्गुआन ने बाद में ट्वीट किया, ‘संदिग्धों की मौत हो गयी है, एक अधिकारी घायल हुआ है. विस्तृत जानकारी अभी नहीं मिल पाई है.’ टीवी रिपोर्ट के अनुसार दो संदिग्‍धों की मौत उन्होंने पुलिस और संदिग्धों के बीच हो रही मुठभेड के स्थल के आस पास रह रहे लोगों को सचेत किया है कि वे घरों में ही रहें. इस बीच ओबामा ने सीबीएस न्यूज को दिये साक्षात्कार में स्वीकार किया कि कानून जनसमूहों पर होने वाली गोलीबारी की घटनाओं पर पूरी तरह लगाम नहीं लगा सकता लेकिन ‘लेकिन इससे इतना सुधार तो लाया ही सकता है कि ये इतनी जल्दी-जल्दी न हों.’

उन्होंने कहा, ‘अमेरिका में जनसमूहों पर जिस तरह से गोलीबारी की जाती है, इस तरह से दुनिया में कहीं और नहीं होता. इसे बदले जाने की जरुरत है.’ कैलिफोर्निया के राज्यपाल एडमंड ब्राउन ने एक बयान में कहा कि प्रशासन इन हत्यारों को न्याय के दायरे में लाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोडेगा. डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता नैंसी पेलोसी ने कहा कि एक और अमेरिकी समुदाय बंदूक हिंसा के आतंक से जूझ रहा है. बंदूक से की जाने वाली हिंसा अमेरिका में काफी बडे पैमाने का संकट है.

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि वह अमेरिका में समुदायों पर आये दिन होने वाली बंदूक हिंसा को रोकने के व्यावहारिक उपाय अपनाने के लिए वोट करे.’ राष्ट्रपति पद के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार बनने की प्रमुख दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने कहा, ‘मैं इसे सामान्य घटना के रूप में स्वीकार करने से इनकार करती हूं. हमें बंदूक हिंसा को रोकने के लिए अब कदम उठाने चाहिए.’ राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने के प्रमुख दावेदार डोनॉल्ड ट्रम्प ने गोलीबारी की इस घटना के शोक में कुछ देर मौन रखकर अपनी चुनावी रैली की शुरुआत की. ट्रम्प इस समय वर्जीनिया में हैं. एफबीआई ने कहा कि अब तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह ‘आतंकवादी घटना’ थी या नहीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें