29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच उच्च स्तरीय बैठक स्थागित

प्योंगयांग : दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच में करीब एक साल के बाद पहली उच्च स्तरीय वार्ता को आज तडके तक चलने के बाद टाल दिया गया. इस बैठक में दोनों प्रतिद्वंद्वी बढते तनाव को कम करने के उपाय तलाश रहे थे क्योंकि इसकी वजह से उनमें संभवत: सैन्य टकराव हो सकता है. […]

प्योंगयांग : दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के बीच में करीब एक साल के बाद पहली उच्च स्तरीय वार्ता को आज तडके तक चलने के बाद टाल दिया गया. इस बैठक में दोनों प्रतिद्वंद्वी बढते तनाव को कम करने के उपाय तलाश रहे थे क्योंकि इसकी वजह से उनमें संभवत: सैन्य टकराव हो सकता है.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के प्रवक्ता मिन क्यूंग-वूक ने कहा कि दोनों पक्ष दक्षिण कोरिया के समयानुसार तडके दो बजे (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार छह बजे) फिर से बैठक शुरु करने पर राजी हो गए. मिन ने वार्ता के बारे और अन्य जानकारियां नहीं दी। यह वार्ता आज सुबह सवा चार बजे टाल दी गई.

दोनों देशों के लिए इस तरह की मैराथन वार्ताएं असामान्य नहीं है. वे हाल के वर्षों में अनेक मुद्दों पर लंबी वार्ताएं कर चुके हैं. वार्ता में दक्षिण कोरिया की तरफ से राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक किम क्वान जिन और एकीकरण मंत्री हॉन्ग यॉन्ग-प्यो थे जबकि उत्तर कोरिया की तरफ से कोरियाई सेना के शीर्ष राजनीतिक अधिकारी हूयांग प्योंग और दक्षिण कोरियाई मामलों के प्रभारी वरिष्ठ अधिकारी किम यांग गोन मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें