27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जाति व्यवस्था सही, बेजा इस्तेमाल गलत : मोदी

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि जाति व्यवस्था सही है, इसका बेजा इस्तेमाल गलत है. जाति, धर्म से ऊपर उठ कर वोट दिया, तो हमारी सरकार बनी. वे रवींद्र भवन में रविवार को भाजपा के एनजीओ मंच द्वारा आयोजित नयी सरकार, सुशासन एवं युवा राजनीति विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर […]

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि जाति व्यवस्था सही है, इसका बेजा इस्तेमाल गलत है. जाति, धर्म से ऊपर उठ कर वोट दिया, तो हमारी सरकार बनी. वे रवींद्र भवन में रविवार को भाजपा के एनजीओ मंच द्वारा आयोजित नयी सरकार, सुशासन एवं युवा राजनीति विषय पर आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे अधिक युवा भारत में हैं और भारत में सबसे अधिक युवा बिहार में हैं.

बिहार के युवकों ने परिवर्तन का मन बना लिया है. इसे कोई मंडल और कमंडल रोक नहीं सकता है. नौजवान तय कर चुका है कि इस बार बिहार में भाजपा की सरकार बनेगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को 55 साल, राजद को 15 साल और जदयू को दस साल शासन का मौका दिया. एक बार पांच साल के लिए भाजपा को मौका दीजिए. नरेंद्र मोदी की मदद से बिहार का विकास करेंगे. बिहार को दिल्ली की मदद जरूरी है. बिना दिल्ली की मदद से बिहार का विकास संभव नहीं है. बिहार को विशेष राज्य की दर्जा तो छोटी मांग है. नरेंद्र मोदी इससे भी अधिक देना चाहते हैं.

ठेकेदारों के राजनीति में आने से लोगों में गया गलत मैसेज : रूडी
केंद्रीय कौशल विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि बिहार-यूपी में बड़ी संख्या में ठेकेदार राजनीति में आने लगे. इससे लोगों में गलत मैसेज गया और आम आदमी राजनीति से नफरत करने लगे हैं. उन्होंने कहा कि आज सुशील मोदी प्रत्याशी की सूची बनाते हैं तो एक बार जाति की जानकारी ले लेते होंगे. रूडी ने कहा कि 35 साल तक देश में सांप्रदायिकता, 15 साल अगड़ा-पिछड़ा और दस साल तो जाति दलित को महादलित में तो मुसलिम को पसमांदा में बांटने का काम किया गया. उन्होंने कहा कि जाति से हट कर वोट नहीं हुआ, तो बिहार बचेगा नहीं. झारखंड में मधु कोड़ा का नाम लिये बगैर कहा कि एक निर्देलीय मुख्यमंत्री बन कर चार करोड़ की आबादी वाले राज्य पर शासन करता है.
राजनीति को मिशन के रूप में लेना होगा : भूपेंद्र
भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि राजनीति को मिशन के रूप में लेना होगा. बिहार परिवर्तन के द्वार पर खड़ा है. उन्होंने कहा कि रॉकेट चाहिए, पर वे टमटम की बात करते हैं. बिहार को बिजली चाहिए, पर वे लालटेन की बात करते हैं. वे बिहार को पुन: 1990 के दौर में ले जाना चाहते हैं. कार्यक्रम में शामिल युवाओं से वार्तालाप करते हुए कहा कि राजनीति में पहले गांधी, सुभाष, लोहिया, जेपी जैसे लोग आते थे. आज भी विख्यात अधिवक्ता देश के वित्त मंत्री हैं. उन्होंने कहा कि राजनीति पढ़े-लिखे और मिशन पर चलने वाले लोगों का काम है. जीवन का मिशन राजनीति बनाकर आप देश और दुनिया की सेवा करेंगे. संगोष्ठी को राजस्थान के सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने भी संबोधित किया.
तबादला षड्यंत्र, चुनाव आयोग से शिकायत करेगी लोजपा
लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि बिहार में राष्ट्रपति शासन लगे अन्यथा वर्तमान राज्य सरकार तीन माह में बिहार का सत्यानाश कर देगी. शनिवार को डीएम और एसपी के तबादले को चुनावी षड्यंत्र बताते हुए उन्होंने कहा कि चुनावी लाभ के लिए डीएम और एसपी का तबादला किया गया है. तबादले से निष्पक्ष विस चुनाव पर ग्रहण लग गया है. उन्होंने कहा कि सभी तबादलों को रद्द कर राज्य में राष्ट्रपति शासन में विस चुनाव हो. पासवान रविवार को लोजपा प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सुपौल के तत्कालीन डीएम सुपौल में ही बीडीओ, एसडीओ और डीएम तक रहे. अब उसे मधेपुरा में तबादला किया गया है. इससे सरकार की मंशा को समझा जा सकता है. पासवान ने कहा कि तबादले के विरोध में पार्टी पटना और दिल्ली में चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेगी. सोमवार को सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामचंद्र पासवान और चिराग पासवान के नेतृत्व में पटना स्थित निर्वाचन विभाग को ज्ञापन सौंपा जायेगा.
सरकार को घेरेगा विपक्ष
विधानमंडल का मॉनसून सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है. यह विधानसभा चुनाव से पहले अंतिम सत्र होगा. 15 वें विधानसभा के 17 वें सत्र में सरकार जहां कई विधेयक लायेगी और उसे सदन से मंजूर कराने की कोशिश करेगी, वहीं विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरेगा. सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्ष के पास विधानसभा चुनाव से पहले सदन में एक दूसरे को घेरने का यह अंतिम मौका होगा. विधान परिषद् को 24 नये सदस्य भी मिले हैं, जिनका सोमवार को ही शपथ ग्रहण होगा.
इससे विधान परिषद् में विपक्ष की ताकत थोड़ी बढ़ेगी. मॉनसून सत्र जदयू के बागियों के लिए अहम होगा. सुप्रीम कोर्ट और पटना हाइकोर्ट के आदेश के बाद जदयू के आठ बागियों को सत्र में भाग लेने की अनुमति मिली है. जदयू के बागी आठों विधायकों के सिटिंग एरेंजमेंट को लेकर भी सबकी नजरे विधानसभा अध्यक्ष पर टिकी रहेंगी. सदन इस सत्र में पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, पूर्व राज्यपाल आर.एस. गवई समेत कई पूर्व मंत्री व विधायकों के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी जायेगी.सरकार अपने कार्यकाल के शेष सभी विधायी कार्यो का निष्पादन करा ले. सरकार नियोजित शिक्षकों को दिये वेतनमान को भुनाने की पूरी कोशिश करेगी.
राज्य कैबिनेट के द्वारा लिये गये निर्णयों को भी विधानमंडल से मंजूरी दिलायेगी. साथ ही भागलपुर दंगे की रिपोर्ट भी सार्वजनिक की जायेगी और राज्यपाल से अनुमति प्राप्त विधेयकों को भी सदन पर रखा जायेगा. राज्य सरकार विधानसभा चुनाव को लेकर कई घोषणाएं भी सदन के पलट से कर सकते हैं, जिसे वे चुनाव के समय कैश करा सकें. सदन में 2015-16 के प्रथम अनुपूरक व्यय विवरणी पर वाद विवाद और मतदान होगा. इससे संबंधित विनियोग विधेयक भी चर्चा की जायेगी. उधर, विपक्ष के लिए भी यह अंतिम मौका होगा जिससे वह सत्र के दौरान सरकार को कठघरे में खड़ा करे. विपक्ष सरकार को हर मोरचे पर विफल साबित करने की कोशिश करेगा. विपक्ष राज्य की गिरती विधि व्यवस्था, भागलपुर दंगा रिपोर्ट, खगड़िया दुष्कर्म की घटना, विभिन्न जिलों में आपराधिक घटनाओं पर सरकार को घेरेगी. साथ ही विपक्ष अस्पतालों में मरीजों के लिए दवाओं की अन उपलब्धता और चुनाव के पहले सरकार द्वारा थोक भाव में आला अधिकारियों के स्थानांतरण को भी मुद्दा उठायेगी. विपक्ष नियोजित शिक्षकों के वेतनमान में भी नये ट्रेंड शिक्षकों के साथ किये गये भेदभाव को भी मुद्दा बनाने की तैयारी कर रहा है.
जदयू, राजद व भाजपा विधानमंडल दलों की बैठक आज
पटना. बिहार विधानमंडल की शुरुआत होने के बाद सोमवार की शाम जदयू के विधानमंडल दल की बैठक होगी. बैठक सात, सकरुलर रोड स्थित मुख्यमंत्री आवास पर शाम सात बजे से होगी. इसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे. इसकी जानकारी संसदीय कार्य सह ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार दी.
इधर, राजद विधानमंडल दल की बैठक सोमवार को आयोजित की गयी है. लालू-राबड़ी के सरकार आवास 10 सकरुलर रोड में शाम सात बजे आहूत की गयी है. बैठक में विधानमंडल में महागंठबंधन व राजद विधायकों की रणनीति तैयार की जायेगी. इधर, भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल की बैठक सोमवार की शाम चार बजे भाजपा कार्यालय में होगी. बैठक में भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुशील कुमार मोदी, विधानसभा में विरोधी दल के नेता नंदकिशोर यादव विधायकों को संबोधित करेंगे.
मांझी के नेतृत्व में बागियों ने बनायी रणनीति
पटना . पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के नेतृत्व में जदयू के बागी विधायक-विधान पार्षदों ने विधान मंडल के मॉनसून सत्र के लिए रणनीति तैयार की. पूर्व मुख्यमंत्री के आवास पर आयोजित बैठक में जदयू के बागियों ने भाग लिया और मॉनसून सत्र में भाग लेने की बात कही. मॉनसून सत्र के लिए सुप्रीम कोर्ट के साथ-साथ पटना हाइकोर्ट ने जदयू के आठ बागी विधायकों को सत्र में भाग लेने की अनुमति दी है. बैठक के बाद पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने बताया कि वह भी सदन की कार्यवाही में भाग लेंगे. उन्होंने राज्य सरकार द्वारा की गयी ट्रांसफर-पोस्टिंग पर भी सवाल उठाएं, उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले इतना बड़ा तबादला सही नहीं है.आयोग ने कुछ अधिकारियों पर आपत्ति जतायी थी, लेकिन सरकार ने कुछ चुनिंदा लोगों को छोड़ कर सभी का तबादला कर दिया. इसके लिए वह चुनाव आयोग के पास भी जायेंगे और उन्हें मामले को गंभीरता से देखने का अनुरोध करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें