30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गृहयुद्ध की कगार पर पहुंच गया है यमन : सं.रा. दूत

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के एक विशेष दूत ने यमन में बढते तनाव को सभी दलों से शांतिपूर्वक समाप्त करने की अपील करते हुए चेतावनी दी है कि यमन में हो रही घटनाएं देश को गृह युद्ध के कगार पर धकेल रही हैं. संयुक्त राष्ट्र के दूत जमाल बेनोमार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद […]

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के एक विशेष दूत ने यमन में बढते तनाव को सभी दलों से शांतिपूर्वक समाप्त करने की अपील करते हुए चेतावनी दी है कि यमन में हो रही घटनाएं देश को गृह युद्ध के कगार पर धकेल रही हैं.
संयुक्त राष्ट्र के दूत जमाल बेनोमार ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में कतर से वीडियो लिंक के जरिए कहा, हालिया घटनाएं यमन को गृह युद्ध के कगार पर ले जाती प्रतीत हो रही हैं.
बेनोमार ने इस गहराते संकट के समाधान के लिए कई महीनों तक मध्यस्थता करने की कोशिश की थी. उन्होंने कहा कि यदि तत्काल कदम नहीं उठाए जाते हैं तो देश में हिंसा और अव्यवस्था की मौजूदा स्थिति और बिगड सकती है.
उन्होंने कहा, मैं सभी पक्षों से अपील करता हूं कि बढते तनाव के बीच वे स्थिति की गंभीरता समङों और सभी प्रकार की शत्रुतापूर्ण गतिविधियां बंद करें. बेनोमार ने कहा, शांतिपूर्ण वार्ता ही इसका एकमात्र समाधान है.
यमन में पिछले कुछ महीनों से अराजकता की स्थिति बनी हुई है. हूथी विद्रोहियों के नाम से जाने जाने वाले शिया लडाकों ने सना पर नियंत्रण कर लिया है जिसके कारण राष्ट्रपति आबिद रब मंसूर हदी को मजबूरन अदन जाना पडा है.
इस बीच शुक्रवार को राजधानी सना में आत्मघाती हमला हुआ जिसमें 142 लोगों की मौत हो गई. इसकी जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट संगठन ने ली है. इन परिस्थितियों के मद्देनजर बिगडे सुरक्षा हालात के बीच अमेरिका अपने लोगों को वहां से हटा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें