25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

न्यूयार्क शहर में इबोला ने दी दस्तक,माली में भी सामने आया पहला मामला

न्यूयॉर्क: अमेरिका में इबोला का चौथा मामला सामने आया है. यह चौथा मामला तब सामने आया जब गिनी से लौटे एक डॉक्टर के इबोला से संक्रमित होने की बात सामने आई. अफ्रीका की बात करें तो वहां छठवां देश माली भी इबोला की चपेट में आ गया है. माली में गिनी से पहुंची एक बच्ची […]

न्यूयॉर्क: अमेरिका में इबोला का चौथा मामला सामने आया है. यह चौथा मामला तब सामने आया जब गिनी से लौटे एक डॉक्टर के इबोला से संक्रमित होने की बात सामने आई.

अफ्रीका की बात करें तो वहां छठवां देश माली भी इबोला की चपेट में आ गया है. माली में गिनी से पहुंची एक बच्ची इबोला संक्रमण से प्रभावित है.

वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल एक बयान में बताया कि माली में आज इबोला का पहला मामला सामने आया है.उन्होंने बताया कि गिनिया से आई दो वर्षीय बच्ची को बुधवार को पश्चिमी शहर केयस के एक अस्पताल लाया गया. अस्पताल में उसके इबोला वायरस से संक्रमित होने की बात सामने आई.

उन्होंने बताया कि बच्ची और उसके संपर्क में आए सभी लोगों को अलग रखा गया है. हालांकि बच्ची के नाम सामने नहीं आया है.स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता मार्केच डौ ने बताया कि पीड़ित लड़की अपनी दादी के साथ गिनिया गयी थी.जहां उसने दक्षिणी गिनी के किस्सीडोगो की यात्र की थी, जो दिसम्बर 2013 से ही इबोला से प्रभावित है.पश्चिम अफ्रीकी देश गिनी लाइबेरिया और सियरा लियोन इबोला से सर्वाधिक प्रभावित देशों में से हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पश्चिम अफ्रीका में इबोला से करीब 10,000 लोग संक्रमित हैं और लगभग 4,900 लोगों की जान जा चुकी है.

न्यूयॉर्क शहर की बात करें तो यहां इबोला का पहला मामला डॉक्टर क्रेग स्पेंसर के संक्रमित होने से ही सामने आया है. डॉक्टर क्रेग पश्चिम अफ़्रीका में अंतरराष्ट्रीय संस्था मेडिसिन सां फ़्रॉटियर्स की ओर से इबोला से संक्रमित मरीजों के इलाज कर रहे थे.

कल यानी गुरुवार को उन्हें अस्पताल में दाखिल कराया गया. वहां उन्हें अन्य मरीजों से अलग रखा गया है.इस मामल में न्यूयॉर्क के मेयर बिल दी ब्लासियों ने बताया कि डॉक्टर क्रेग के संपर्क में आये लोगों की पहचान की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें