24.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्घटना का शिकार होते-होते बचा नासा का ”मंगल यान”

वाशिंगटन : नासा का मंगल यान एक बड़े दुर्घटनाकाशिकार होते-होते रह गया. दरअसल मंगल ग्रह की कक्षा में घूमने वाले नासा के तीन यान के समीप से गुजर रहे धूमकेतु ने धूल छोड़ दी. इस धूल से यान बालबाल बच गये. बताया जा रहा है कि जोखिम के दौरान प्रत्येक यान ने लाल ग्रह के […]

वाशिंगटन : नासा का मंगल यान एक बड़े दुर्घटनाकाशिकार होते-होते रह गया. दरअसल मंगल ग्रह की कक्षा में घूमने वाले नासा के तीन यान के समीप से गुजर रहे धूमकेतु ने धूल छोड़ दी. इस धूल से यान बालबाल बच गये. बताया जा रहा है कि जोखिम के दौरान प्रत्येक यान ने लाल ग्रह के माध्यम से अपना बचाव किया.

नासा के मार्स ओडिसी, मार्स रिकानिसांस आर्बिटर और मार्स एटमास्फियर एंड वोलाटाइल एवोल्यूशन (मावेन) आबिर्टर तीनों यान उस अभियान का हिस्सा हैं जो धूमकेतु सी:2013 ए1 सिडिंग स्प्रिंग और उससे निकलने वाली गैसों एवं धूल से मंगल के वातावरण पर पडने वाले प्रभावों का अध्ययन करने के लिए गये हैं.

नासा के सबसे नये यान मावेन ने इस बात का एहतियात बरता कि धूमकेत से निकलने वाली धूल के दुष्प्रभावों से खुद को बचाते हुए इसके कारण मंगल के वातावरण पर पडने वाले प्रभाव का अध्ययन किया जा सके. धूमकेतु से तेज वेग से निकलने वाले धूल कणों से आशंकित टकराव से बचने के लिए तीन घंटे तक एहतियात बरतने के बाद मावेन अंतरिक्ष यान ने तीन घंटे के बाद पृथ्वी को बेहतर स्थिति में सूचनाएं भेजी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें