29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर इबोला के लिए जांच शुरु

लंदन : ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर आज से ईबोला विषाणु की जांच शुरू कर दी गयी है. इसके तहत जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के तापमान की जांच की जा रही है. ब्रिटेन यह जांच शुरु करने वाला पहला यूरोपीय देश है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि […]

लंदन : ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर आज से ईबोला विषाणु की जांच शुरू कर दी गयी है. इसके तहत जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों के तापमान की जांच की जा रही है. ब्रिटेन यह जांच शुरु करने वाला पहला यूरोपीय देश है. ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि क्रिसमस से पहले ब्रिटेन में कुछ मामले आने की आशंका है.

विश्व के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक हीथ्रो हवाई अड्डे के टर्मिनल एक पर जांच की प्रक्रिया शुरु कर दी गई. इसे इस सप्ताह के अंत तक अन्य टर्मिनलों के साथ ही गैटविक हवाई अड्डे और यूरोस्टार ट्रेनों में भी विस्तारित किया जाएगा. ब्रिटेन ऐसी जांच शुरु करने वाला यूरोपीय यूनियन का पहला देश है.

उल्‍लेखनीय है कि पहले गैर अफ्रीकी नागरिक को इबोला वायरस से संक्रमित होने के बाद एक नर्स में फैलने से आशंकित ब्रिटेन ने कुछ दिनों पूर्व ही एयर पोर्ट जैसी जगहों पर हर बाहरी व्‍यक्ति की इबोला स्‍क्रीनिंग कराने पर जोर दी थी. ब्रिटेन के होम ऑफिस मिनिस्‍ट्री ने कहा था कि यहां के जो नागरिक भी बाहर देशों से आ रहे हैं उनकी स्‍क्रीनिंग भी आवश्‍यक है.
उधर अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा ने भी कहा था कि है कि ‘शीर्ष राष्‍ट्रीय सुरक्षा प्राथमिकता’ के तहत हर व्‍यक्ति पर नजर रखने की आवश्‍यकता है, जिसमें जरा भी इबोला वायरस संक्रमण का संदेह हो. इंगलैंड ने भी इस बात पर सहमती जतायी थी कि इबोला की रोकथाम के लिए व्‍यापक कार्ययोजना तैयार करने की जरुरत है जो अबतक नहीं बनायी जा सकती है. इबोला वायरस की चपेट में आने से अभीतक अफ्रीका में 3500 लोगों को जान गवानी पड़ी है. आज इसी की शुरुआत करते हुए ब्रिटेन में यह जांच शुरू कर दी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें