29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीरिया ने की चार अन्य रसायनिक संयंत्रों की घोषणा, यूएन चिंतित

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक विशेष प्रतिनिधि ने सुरक्षा परिषद को बताया है कि सीरिया ने ऐसे चार रसायनिक संयंत्रों की घोषणा की है जिसका इससे पहले उसने जिक्र नहीं किया था. इससे संयुक्त राष्ट्र चिंतित है कि कहीं आईएस इन हथियारों पर कब्जा ना कर ले. इस खबर से यह चिंता बढ […]

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक विशेष प्रतिनिधि ने सुरक्षा परिषद को बताया है कि सीरिया ने ऐसे चार रसायनिक संयंत्रों की घोषणा की है जिसका इससे पहले उसने जिक्र नहीं किया था. इससे संयुक्त राष्ट्र चिंतित है कि कहीं आईएस इन हथियारों पर कब्जा ना कर ले.

इस खबर से यह चिंता बढ गई है कि सीरिया सरकार अपने रसायनिक हथियार कार्यक्रम को लेकर पूरी तरह स्पष्ट नहीं है. राजनयिकों ने बताया कि सिगरिद काग ने उन्हें विचार विमर्श के दौरान सूचित किया कि इनमें से तीन संयंत्र अनुसंधान और विकास के लिए और एक उत्पादन के लिए था. इन चारों संयंत्रों के साथ कोई नए रसायनिक एजेंट संबद्ध नहीं हैं.
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत सामंथा पावर ने ट्वीट किय कि निश्चित रूप से प्रशासन पर दबाव बनाना चाहिए ताकि वह अपनी रसायनिक हथियार क्षमता को छिपा न सके. पिछले साल संयुक्त राष्ट्र और रसायनिक हथियार रोकथाम संगठन ऑर्गनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ कैमिकल वेपन्स (ओपीसीडब्ल्यू) को सीरिया का रसायनिक हथियार कार्यक्रम समाप्त करने का जिम्मा सौंपा गया था. इससे पहले सुरक्षा परिषद ने सीरिया पर एक करार किया था.
यह करार तब किया गया था जब दमिश्क के एक उपनगर में हमले के बाद मारे गए नागरिकों की तस्वीरें सामने आने से विश्व समुदाय हतप्रभ रह गया था और अमेरिका ने सीरिया पर हवाई हमले करने की धमकी दी थी.
राष्ट्रपति बशर असद की सरकार ने तब इसमें अपनी संलिप्तता से इंकार करते हुए इसके लिए बागी समूहों को जिम्मेदार बताया था. संयुक्त यूएन-ओपीसीडब्ल्यू मिशन ने कहा था कि सभी घोषित 1,300 रसायनिक हथियारों को हटाया जा चुका है और अब सीरिया के रसायनिक संयंत्रों को नष्ट करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है. लेकिन यह चिंता दूर नहीं हुई कि सीरिया ने अपने रसायनिक हथियारों की पूरी घोषणा नहीं की है.
अमेरिका ने कहा कि उसे इस बात की चिंता है कि अगर सीरिया रसायनिक हथियारों का कोई भंडार छिपा रहा है तो सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुके इस्लामिक स्टेट गुट और अन्य आतंकी संगठन कहीं उस भंडार पर कब्जा न कर लें.
ओपीसीडब्ल्यू का कहना है कि सीरिया के रसायनिक हथियार संयंत्रों को नष्ट करने का काम इसी माह शुरू होने की उम्मीद है और 12 में से पहले संयंत्र को नवंबर के अंत तक नष्ट कर दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें