35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पाकिस्तान से तनाव के बीच, अमेरिका से टू प्लस टू की वार्ता करेगा भारत

वॉशिंगटन : भारत और पाकिस्तान में बढ़े हुए तनाव के बीच अमेरिका भारत के साथ कैलिफोर्निया में वृहस्पतिवार को टू प्लस टू (2+2) वार्ता से संबंधित बैठक करने जा रहा है. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इस बैठक का मकसद रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है. मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक के […]

वॉशिंगटन : भारत और पाकिस्तान में बढ़े हुए तनाव के बीच अमेरिका भारत के साथ कैलिफोर्निया में वृहस्पतिवार को टू प्लस टू (2+2) वार्ता से संबंधित बैठक करने जा रहा है. विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि इस बैठक का मकसद रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना है. मंत्रालय ने कहा कि इस बैठक के दौरान दोनों पक्ष हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझे उद्देश्य पर चर्चा के साथ ही अहम राजनयिक तथा सुरक्षा प्राथमिकताओं पर सहयोग बढ़ाने पर विचार करेंगे.

साथ ही दोनों देशों के बीच मंत्री स्तर की अगली टू प्लस टू बैठक की तैयारियों की समीक्षा की जाएगी. अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की कार्यकारी सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स और हिंद-प्रशांत मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रेंडल श्राइवर संयुक्त तौर पर करेंगे. अभी यह जानकारी नहीं मिल पाई है कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कौन करेंगे.

एक अमेरिकी अधिकारी ने बयान में कहा कि इसी बीच शुक्रवार को चौथी अमेरिका-भारत समुद्री सुरक्षा वार्ता के दौरान दोनों ही देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र में नौवहन विकास और समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के कदमों पर चर्चा करेंगे. यह दोनों ही टू प्लस टू से जुड़ी बैठकें और समुद्री सुरक्षा वार्ता कैलिफोर्निया के मोन्टेरी स्थित नेवल पोस्टग्रेजुएट स्कूल में आयोजित होगी. यह वार्ता विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की आगामी अमेरिका यात्रा के लिए आधार तैयार करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें