25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पहले रखी थी भारत से बातचीत की शर्त, नहीं चली ब्लैकमेलिंग, झुका पाक, आज होंगे रिहा अभिनंदन

पाक पार्लियामेंट के संयुक्त सत्र में पीएम इमरान खान का एलान, सदन ने भी जतायी सहमति इस्लामाबाद : भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान की रिहाई को लेकर पहले ब्लैकमेलिंग पर उतरा पाकिस्तान अंतत: बिना किसी बातचीत के उन्हें रिहा करने को तैयार हो गया है. उसने पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा […]

पाक पार्लियामेंट के संयुक्त सत्र में पीएम इमरान खान का एलान, सदन ने भी जतायी सहमति
इस्लामाबाद : भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्दमान की रिहाई को लेकर पहले ब्लैकमेलिंग पर उतरा पाकिस्तान अंतत: बिना किसी बातचीत के उन्हें रिहा करने को तैयार हो गया है.
उसने पायलट अभिनंदन को शुक्रवार को रिहा करने का एलान किया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद के एक संयुक्त सत्र में कहा कि भारतीय वायुसेना के पकड़े गये पायलट अभिनंदन को शांति का परिचय देते हुए शुक्रवार को रिहा किया जायेगा. उनकी इस घोषणा की पाकिस्तानी सांसदों ने मेज थपथपा कर सराहना की.
पीएम खान के इस एलान से महज घंटेभर पहले पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि प्रधानमंत्री खान भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव दूर करने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत करने को तैयार हैं.
इसे भारत ने मानने से इनकार कर दिया था और स्पष्ट कर दिया कि वह पाकिस्तान की ऐसी किसी भी शर्त को मानने को तैयार नहीं है. इसके कुछ ही घंटे के भीतर भारत के इस कड़े रुख के बाद पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने विंग कमांडर अभिनंदन को बिना शर्त रिहा करने और शुक्रवार को उन्हें भारत को सौंप देने का एलान कर दिया.
कुरैशी ने कहा था कि उनका देश अभिनंदन की रिहाई के लिए तैयार है, बशर्ते कि भारत बातचीत के लिए आगे आये. भारतीय पायलट सुरक्षित है और उसकी रिहाई हो सकती है और पाकिस्तान पहले की तरह सकारात्मक कदम उठाने के लिए तैयार है. जाहिर है पुलवामा हमले के बाद भारत और अंतरराष्ट्रीय रुख से पाकिस्तान पूरी तरह दबाव में है.
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई सुरक्षा पर उच्च स्तरीय बैठक : वहीं गुरुवार की देर शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों पर उच्च स्तरीय बैठक हुई. यह बैठक पाक पीएम इमरान खान द्वारा भारतीय वायु सेना के पायलट को रिहा करने की घोषणा के बाद हुई.
बैठक में तीनों सेनाओं के प्रमुख, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने हिस्सा लिया. बैठक जैशे मोहम्मद के ठिकानों को भारतीय वायु सेना द्वारा निशाना बनाये जाने के बाद पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा भारतीय वायु क्षेत्र के उल्लंघन की पृष्ठभूमि में हुई है.
पाकिस्तान बातचीत को तैयार, भारत के डॉजियर का आकलन खुले दिल से करेगा : कुरैशी
वहीं, पाक विदेश मंत्री ने गुरुवार को कहा कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टेलीफोन पर बातचीत करने और शांति का न्योता देने को तैयार हैं. हम हर तरह के नतीजे के लिए तैयार हैं.
अगर वे शांति को प्राथमिकता देते हैं, तो हम अमन के लिए तैयार हैं. अगर वे वार्ता को प्राथमिकता देते हैं, तो हम संवाद के लिए तैयार हैं. कुरैशी ने 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकवादी हमले पर भारत की ओर से सौंपे गये दस्तावेज मिलने की भी पुष्टि की.
कहा, पाक पुलवामा हमले में जैश-ए-मोहम्मद की भूमिका और उसके यहां संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठन के शिविरों की मौजूदगी के बारे में खास विवरण पर भारत द्वारा सौंपे गये डॉजियर का खुले दिल से आकलन करेगा. पाकिस्तान आतंकवाद समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार है. भारत ने बुधवार को पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को डॉजियर सौंपा था.
भारत ने जिनीवा संधि के तहत बनाया था पाकिस्तान पर बड़ा दबाव
पायलट अभिनंदन की रिहाई को लेकर पाकिस्तान पर भारत का जबर्दस्त दबाव था. भारत ने बुधवार को पाकिस्तान से स्पष्ट रूप से कहा कि वह अपने पायलट की तुरंत रिहाई चाहता है. यह भी स्पष्ट कर दिया था कि जिनीवा संधि के मुताबिक पाक को हर हाल में अभिनंदन को लौटना होगा. गौरतलब है कि 1999 के कारगिल वार के समय बंधक बनाये गये भारतीय पायलट नचिकेता को भी उसे वापस लौटाना पड़ा था.
पहले रखी थी रिहाई से पूर्व भारत से बातचीत की शर्त, नहीं चली ब्लैकमेलिंग, भारत ने ठुकरा दी थी पेशकश
बोले पीएम- भारत की पहली कार्रवाई तो प्रैक्टिस थी
अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने इशारों में अभिनंदन की चर्चा की. विज्ञान भवन में हुए एक कार्यक्रम में उन्होंने वैज्ञानिकों से कहा कि आपलोगोें में पहले पायलट प्रोजेक्ट होता है. उसके बाद स्केलेबल किया जाता है. अभी-अभी एक पायलट प्रोजेक्ट हो गया है. अभी रियल करना है. पहली कार्रवाई तो प्रैक्टिस थी.
इमरान ने कहा- यह अमन का संदेश, हम नहीं चाहते युद्ध
पाक पीएम ने अपनी संसद में कहा, पाकिस्तान युद्ध नहीं चाहता है, पर हम पूरी तरह से तैयार हैं. हमने पीएम मोदी से कल बात करने की कोशिश की थी और कई देशों के नेताओं से तनाव कम करने को लेकर बात कर रहे हैं. पाकिस्तान अमन का संदेश देते हुए भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन को कल यानी शुक्रवार को रिहा कर देगा.
रिहाई को लेकर भारत का रुख शुरू से रहा सख्त
विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई को लेकर भारत का रुख पहले ही दिन से सख्त रहा. उसने साफ कहा था कि वह अभिनंदन तक राजनयिक पहुंच नहीं, बल्कि उनकी बिना शर्त तुरंत रिहाई चाहता है. उसने अभिनंदन की रिहाई के पूर्व बातचीत की पेशकश को भी खारिज कर दिया था और कहा कि बातचीत से पहले आतंक के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए.
तीनों सेनाओं ने कहा- एफ16 के इस्तेमाल पर पाकिस्तान बोल
रहा झूठ, आतंकियों को संरक्षण दिया, तो फिर होगी कार्रवाई
भारत की तीनों सेनाओं के अध्यक्षों गुरुवार शाम साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तान के झूठ को दुनिया के सामने रखा. स्पष्ट चेतावनी दी कि आतंकवाद और आतंकियों को संरक्षण देना जारी रखने पर पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सेना का एक्शन जारी रहेगा. एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने सबूत के साथ पाकिस्तान के इस दावे को गलत बताया कि उसने भारत के खिलाफ एफ16 का इस्तेमाल नहीं किया था. कहा, भारतीय मिग-21 ने 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ16 फाइटर जेट को जवाबी कार्रवाई में मार गिराया.
उन्होंने यह भी कहा कि पाक मीडिया में जिस प्लेन का मलबा दिखाया जा रहा है, वह दरअसल, मिग 21 का नहीं, एफ16 का ही है. मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महल ने कहा कि दो दिनों में पाकिस्तान ने 35 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है, जिसका हमने मुंहतोड़ जवाब दिया है. नेवी की तरफ से रियर एडमिरल डीएस गुजराल ने कहा कि पाकिस्तान समंदर में कोई हरकत करता है तो उसे करारा जवाब दिया जायेगा.
ऐसे पहुंचे थे पाक के कब्जे में, दिखायी दिलेरी
बुधवार को पाक वायुसेना का विमान एफ16 ने भारतीय सीमा का अतिक्रमण करते हुए बमबारी की थी. जवाबी कार्रवाई में भारत ने इसे मार गिराया. इसी दौरान भारतीय वायुसेना का मिग 21 क्रैश हो गया. विंग कमांडर अभिनंदन इसे उड़ा रहे थे. पैराशूट के जरिये वह सुरक्षित जमीन पर उतर गये. यह पीओके की जमीन थी. वहां उनका सामना स्थानीय नागरिकों से हुआ. अभिनंदन सीधे एलओसी की तरफ भागे.
हवा में गोलियां भी चलायीं. ऑपरेशन से जुड़ा कोई भी दस्तावेज पाक सेना के हाथों में न लगे, इसके लिए उन्होंने दस्तावेजो को निगलने की भी कोशिश की. बाद में उन्हें पाकिस्तान ने अपने कब्जे में ले लिया. उनका हौसला जरा भी नहीं टूटा. पाक आर्मी को मिशन की जानकारी देने की बजाय उन्होंने पूरी दृढता से जवाब दिया.
तीन देशों का यूएन में मसूद अजहर पर प्रतिबंध का प्रस्ताव, चीन चुप इस बीच पुलवामा हमले की जिम्मेदारी लेने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के चीफ मसूद अजहर पर प्रतिबंध लगाने के लिए संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की सुरक्षा परिषद में अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने प्रस्ताव पेश किया. इस प्रस्ताव पर चीन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. फ्रांस, अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने प्रस्ताव में मसूद की वैश्विक यात्राओं पर प्रतिबंध लगाने और उसकी सभी संपत्ति फ्रीज करने की मांग भी रखी है.
डाेनाल्ड ट्रंप ने पहले ही कहा था, भारत व पाक से आने वाली है अच्छी खबर, युद्ध की स्थिति शीघ्र होगी खत्म
हनोई : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को विश्वास जताया कि भारत और पाकिस्तान के बीच युद्ध की स्थिति जल्द खत्म हो जायेगी. इसे लेकर उनके पास कुछ अच्छी खबरें हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका परमाणु हथियारों से लैस दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव घटाने में मदद करने की कोशिश कर रहा है. उ कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ दूसरी शिखर बैठक समाप्त होने के बाद ट्रंप ने कहा, अमेरिका के पास भारत-पाक से कुछ आकर्षक खबरें हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि यह (तनाव) खत्म होने वाला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें