25.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Venezuela : स्वघोषित अंतरिम राष्ट्रपति को धमका रहे हैं राष्ट्रपति निकोलस मादुरो!

काराकास : वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुएडो ने कहा है कि एलीट सुरक्षा बल उनके परिवार को धमकी देने के लिए उनके घर में घुसे. राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बेदखल करने की उनकी कोशिश को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन के बीच गुएडो ने मादुरो सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया. इस […]

काराकास : वेनेजुएला के विपक्ष के नेता जुआन गुएडो ने कहा है कि एलीट सुरक्षा बल उनके परिवार को धमकी देने के लिए उनके घर में घुसे. राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को सत्ता से बेदखल करने की उनकी कोशिश को मिल रहे अंतरराष्ट्रीय समर्थन के बीच गुएडो ने मादुरो सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया.

इस कदम से नेशनल असेंबली के 35 वर्षीय नेता की सुरक्षा को लेकर डर बढ़ गया है. गुएडो ने पिछले सप्ताह मादुरो सरकार को सीधी चुनौती देते हुए अपने आप को अंतरिम राष्ट्रपति घोषित किया था.

गुएडो ने काराकास विश्वविद्यालय में अपने भाषण में कहा कि पुलिस का विशेष कार्रवाई बल एफएईएस उनकी पत्नी फैबिएना रोसेल्स से पूछताछ करने के लिए उनके घर गया था.

उन्होंने कहा, ‘एफएईएस मेरी पत्नी फैबिएना से पूछताछ करने के लिए मेरे घर आये. इस समय तानाशाही का मानना है कि वह हमें डरा-धमका देंगे.’ मंच पर पत्नी के साथ मौजूद गुएडो ने कहा कि उनकी 20 माह की बेटी घर पर है और ‘मेरी बच्ची के साथ जो भी होगा’ उसके लिए एफएईएस जिम्मेदार है.

उन्होंने कहा, ‘मेरा उद्देश्य स्पष्ट है. मैंने इन अधिकारियों को कहा कि सीमा पार मत करो.’ इन घटनाक्रमों के बीच अमेरिका ने मादुरो को चेतावनी दी है कि अगर वह विपक्षियों को निशाना बनाते हैं, तो उन्हें ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने होंगे.

लातिन अमेरिकी देश में बढ़ते असंतोष पर मादुरो ने कार्रवाई करते हुए हाल के वर्षों में कई विपक्षी नेताओं को जेल भेजा. इससे पहले गुरुवार को यूरोपीय सांसदों ने गुएडो को कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी, जो समाजवादी नेता को सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर करने के वास्ते उनकी कोशिश में एक अन्य कदम है.

बढ़ते अंतरराष्ट्रीय समर्थन के बीच गुएडो तेल संपन्न देश में मादुरो के खिलाफ सड़कों पर दबाव बना रहे हैं. उन्होंने शनिवार को जन आंदोलन का आह्वान किया है.

उधर, वेनेजुएला की शीर्ष अदालत ने गुएडो की संपत्ति फ्रीज कर दी है और उन्हें देश नहीं छोड़ने के लिए कहा है. यूरोप के चार अहम देशों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और स्पेन ने कहा कि अगर मादुरो सप्ताहांत तक नये सिरे से राष्ट्रपति चुनाव नहीं कराते, तो वे भी गुएडो को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे देंगे.

अमेरिका ने गुरुवार को सभी यूरोपीय देशों से गुएडो को मान्यता देने का अनुरोध किया था. इस बीच, अमेरिका ने गुरुवार को मादुरो से गुएडो द्वारा दिये क्षमादान की पेशकश स्वीकार करने का अनुरोध किया.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने ट्वीट किया, ‘मैं चाहता हूं कि निकोलस मादुरो और उनके शीर्ष सलाहकार सेवानिवृत्ति लेकर वेनेजुएला से कहीं दूर किसी सुंदर समुद्र तट पर रहें. उन्हें राष्ट्रपति गुएडो की माफी का फायदा उठाना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. जितना जल्दी हो, उतना अच्छा.’

गौरतलब है कि गुएडो ने पेशकश दी कि जिसने भी राष्ट्रपति को अस्वीकार किया, उन्हें क्षमादान दिया जायेगा और उन्होंने मादुरो के लिए भी ऐसी ही पेशकश दी. मादुरो ने कहा कि वह विपक्ष के साथ बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव कराने के विचार को खारिज कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें