33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पोलैंड में गिरफ्तार हुआवेई के स्टाफ को राजनयिक मिशन से सहयोग देगा चीन, गुप्तचरी का लगा है आरोप

बीजिंग : चीन सरकार ने पोलैंड में गुप्तचरी के आरोप में गिरफ्तार चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई के कर्मचारी वांग वेइजिंग को अपने राजनयिक मिशन से संपर्क की सुविधा दिये जाने की मांग की है. यह जानकारी चीन के मीडिया की खबरों में दी गयी है. चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने विदेश मंत्रालय के […]

बीजिंग : चीन सरकार ने पोलैंड में गुप्तचरी के आरोप में गिरफ्तार चीनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई के कर्मचारी वांग वेइजिंग को अपने राजनयिक मिशन से संपर्क की सुविधा दिये जाने की मांग की है. यह जानकारी चीन के मीडिया की खबरों में दी गयी है. चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने विदेश मंत्रालय के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा कि चीन सरकार वांग वेइजिंग की गिरफ्तारी के मामले पर अच्छी तरह ध्यान रखे हुए है.

इसे भी पढ़ें : कनाडा में Huawei टेक्नोलॉजीज की CFO गिरफ्तार

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने पोलैंड से मांग की है कि उसके राजनयिक मिशन के अधिकारियों को गिरफ्तार चीनी नागरिक से यथा संभव शीघ्र मिलने की व्यवस्था करायी जाये. वार्सा में चीन के दूतावास ने वहां की सरकार से कहा है कि वांग वेइजिंग के न्यायोचित अधिकारों और हितों की रक्षा होनी चाहिए तथा उनके साथ मानवीय एवं सुरक्षित व्यवहार किया जाना चाहिए.

पिछले मंगलवार को वांग वेइजिंग के साथ पोलैंड का एक नागरिक भी पकड़ा गया है. पोलैंड की विशेष सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि इन दोनों पर चीन की गुप्तचर एजेंसियों से जुड़े होने और पोलैंड के हित को नुकसान पहुंचाने वाले कामों में लिप्त होने का संदेह हैं. वांग वेइजिंग से पहले हुआवेई की एक महिला अधिकारी अमेरिका के अनुरोध पर कनाडा में वहां के अधिकारियों द्वारा पकड़ी जा चुकी है. उसके बाद चीन ने अपने यहां कनाडा के दो अधिकारियों को राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से गिरफ्तार कर रखा है.

इन घटनाओं के बाद चीन में राष्ट्रवाद की भावना जोर पकड़ रही है. कंपनियां अपने कर्मचारियों को हुआवेई के स्मार्टफोन खरीदने को प्रोत्साहित कर रही हैं. कंपनियां इसके लिए कर्मचारियों को सहायता देने की पेशकश कर रही हैं. हुआवेई ने दिसंबर में कहा कि ऐसी घटनाओं के बावजूद 2018 में उसके कारोबार में एक साल पहले की तुलना में 21 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें