33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अमेरिका : अलास्का में 7.9 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी वापस ली गयी

एंकोरेज : अमेरिका में अलास्का कोडिअक द्वीप के समुद्र में मंगलवारको तड़के 7.9 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद बड़े इलाके के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गयी और कुछ लोगों को उच्च इलाकों में जाना पड़ा. राष्ट्रीय सुनामी केंद्र के अधिकारियों को तटीय अलास्का में लहरे नहीं दिखी, तो उन्होंने कुछ घंटो के […]

एंकोरेज : अमेरिका में अलास्का कोडिअक द्वीप के समुद्र में मंगलवारको तड़के 7.9 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद बड़े इलाके के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गयी और कुछ लोगों को उच्च इलाकों में जाना पड़ा. राष्ट्रीय सुनामी केंद्र के अधिकारियों को तटीय अलास्का में लहरे नहीं दिखी, तो उन्होंने कुछ घंटो के बाद सुनामी की चेतावनी को वापस ले लिया.

होमलैंड सिक्यूरिटी के अलास्का मंडल और आपात प्रबंधन ने कहा कि अबतक नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है. शक्तिशाली भूकंप स्थानीय समयानुसार तड़के साढ़े 12 बजे आया. यह अलास्का की खाड़ी में कोडिअक द्वीप से 170 मील दूर दर्ज किया गया. जलजला कितनी देर तक रहा इसको लेकर अलग-अलग रिपोर्टें हैं, लेकिन सेवार्ड में अग्निश्यम विभाग के प्रमुख एड्डी एथे ने कहा कि भूकंप का मध्यम झटका महसूस किया गया जो 90 सेकंड तक रहा. यह इलाका कोडिअक द्वीप से करीब 230 मील दूर है.

शुरुआत में यूएसजीएस ने कहा था कि भूकंप की तीव्रता 8.2 है. इस वजह से तटीय अलास्का और कनाडा ब्रिटिश कोलंबिया सुनामी की चेतावनी जारी की गयी, जबकि अमेरिका के पश्चिमी तट पर निगरानी रखी गयी. राज्य के छोटे हिस्से के लिए परामर्श प्रभावी रहा. वाशिंगटन, ओरेगन, कैलिफोर्निया और हवाई के लिए निगरानी को रद्द कर दिया गया.

जापान में भी अधिकारियों ने कहा कि वहां सुनामी का कोई खतरा नहीं है. राष्ट्रीय मौसम सेवा ने अलास्का में मोबाइल फोन के जरिये चेतावनी भेजी. चेतावनी संदेश में कहा गया था, ‘आपात अलर्ट. तट पर सुनामी का खतरा है. ऊंचे या अंदरूनी इलाकों में जाइये.’ कोडिअक में अधिकारियों ने लोगों से कहा कि अगर वे निचले इलाकों में रहते हैं तो वहां से सुरक्षित स्थानों पर चले जायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें