32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बार्सिलोना में बड़ा आतंकी हमला, 13 की मौत, पढ़ें क्या कहा प्रत्यक्षदर्शी ने

बार्सिलोना :स्पेन के दो तटीय शहरों बार्सिलोना और कैंब्रिल्स में चालकों के भीड में वाहन घुसाने की दो अलग-अलग घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गयी और 100 से अधिक लोग घायल हो गये. पहली घटना को पुलिस ‘आतंकी हमला ‘ मानकर चल रही है. इसमें एक सफेद वैन के चालक ने कल दोपहर […]

बार्सिलोना :स्पेन के दो तटीय शहरों बार्सिलोना और कैंब्रिल्स में चालकों के भीड में वाहन घुसाने की दो अलग-अलग घटनाओं में 13 लोगों की मौत हो गयी और 100 से अधिक लोग घायल हो गये. पहली घटना को पुलिस ‘आतंकी हमला ‘ मानकर चल रही है. इसमें एक सफेद वैन के चालक ने कल दोपहर मध्य बासर्लिोना में भीड में वाहन घुसा दिया जिससे 13 लोगों की मौत हो गयी. यहां अधिकतर पर्यटकों का जमघट लगा रहता है.

कातालोनिया सरकार ने बताया कि इस हमले के करीब आठ घंटे बाद बासर्लिोना से 120 किमी दक्षिण में कैंब्रिल्स शहर में एक ऑडी ए-3 ने राह चलते लोगों को कुचल दिया जिसमें एक पुलिस कर्मी सहित सात लोग घायल हो गये. इनमें से एक की हालत गंभीर है. कातालोनिया एक स्पेनिश क्षेत्र जहां दोनों शहर स्थित हैं. हमले के बाद हमलावरों और पुलिस के बीच गोलीबारी हुई जिसमें पांचों हमलावर मारे गये. उनमें से कुछ ने विस्फोट बेल्ट पहनी थी.

पुलिस ने कहा कि वे ‘ ‘ऐसा मान कर चल रहे हैं कि कैंब्रिल्स में मारे गये आतंकवादियों का बासर्लिोना घटना से संबंध था.’ ‘ प्रत्यक्षदशर्यिों ने बताया कि हमले के बाद घटनास्थल पर अफरातफरी मच गयी. घबराए हुए लोग जान बचाने के लिए भाग रहे थे और शव तथा घायल लोग सडक पर पडे थे. घटना शहर के सबसे व्यस्त इलाके में हुई जो पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है. यूरोप में वाहनों को हथियार की तरह इस्तेमाल किये जाने वाले हमलों की कड़ी में यह ताजा हमला है. विश्व के प्रमुख नेताओं ने इस ‘नरसंहार ‘ की निंदा की.
आईएस की प्रचार एजेंसी ‘अमाक ‘ ने दावा किया है कि जिहादी समूह के ‘सैनिकों ‘ ने इस हमले को अंजाम दिया है. पुलिस ने हमले के सिलसिले में दो संदिग्धों को गिरफ्तार करने की घोषणा की है जिनमें से एक स्पेन का और दूसरा मोरक्को का नागरिक है. पुलिस के अनुसार, वाहन चालक अभी फरार है. बासर्लिोना पहुंचने के बाद स्पेन के प्रधानमंत्री मार्यानो राखोइ ने टेलीविजन पर एक संबोधन में कहा, ‘ ‘हम इस दुख की घडी में एकजुट हैं. ‘ ‘
उन्होंने कहा, ‘ ‘इन सबसे उपर हम उन सभी को मात देने के इरादों पर दृढ हैं जो हमारे मूल्यों तथा हमारे जीने के तरीकों को हमसे छीनना चाहते हैं. ‘ ‘ स्पेन की नागरिक सुरक्षा एजेंसी के अनुसार बार्सिलोना के पीडतिों में फ्रांस, वेनेजुएला, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड, पेरु, अल्जीरिया और चीन सहित 18 देशों के नागरिक शामिल हैं. बेल्जियम ने कहा कि लास रमब्लास हमले में उनका एक नागरिक मारा गया. वहीं हेग ने कहा कि नीदरलैण्ड के तीन निवासी घायल हुए हैं और ग्रीक राजनयिक ने अपने देश के तीन नागरिकों के घायल होने की खबर दी है. प्रसिद्ध लास रमब्लास बसर्लिोना की व्यस्त जगह है. यहां पर दुकानों और रेस्तरां की भरमार है जहां पर्यटकों का जमघट लगा रहता है और देर रात तक विभिन्न कलाकार अपनी कलाओं का प्रदर्शन करते हैं.

क्या कहा प्रत्यक्षदर्शी ने
स्थानीय दुकान में काम करने वाले शावी परेज ने ‘एएफपी ‘ को कहा, ‘ ‘जब यह हुआ, मैं भागने लगा और वहां काफी नुकसान हुआ.’ ‘ उन्होंने कहा, ‘ ‘जमीन पर लोगों के शव थे जिसके आसपास लोग शोर मचा रहे थे. लोग मदद के लिए जोर-जोर से पुकार रहे थे. वहां कई विदेशी भी थे.’ ‘ स्थानीय निवासी टॉम गुलेर ने कहा कि उन्होंने सडक पर तेज गति से एक वाहन को जाते हुए देखा. उन्होंने बीबीसी रेडियो से कहा, ‘ ‘वह बिल्कुल नहीं रुका. वह सीधे रमब्लास के मध्य में भीड की ओर जा रहा था.’ ‘ स्पेन, दुनिया का तीसरा सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है, जो अभी तक इस तरह के हमलों से बचा हुआ था। निकटवर्ती फ्रांस, बेल्जियम और जर्मनी में इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें