20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रूस ने कहा, हवाई हमले में आइएस सरगना बगदादी को मार गिराया!

मॉस्को : रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि आतंकी संगठन इसलामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी सीरियाई शहर रक्का के पास उसके एक हवाई हमले में मारा गया होगा. रूसी सरकारी मीडिया की खबरों के मुताबिक रूसी सुखोई लड़ाकू विमानों ने 28 मई की रात रक्का के पास आइएस की […]

मॉस्को : रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि आतंकी संगठन इसलामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी सीरियाई शहर रक्का के पास उसके एक हवाई हमले में मारा गया होगा. रूसी सरकारी मीडिया की खबरों के मुताबिक रूसी सुखोई लड़ाकू विमानों ने 28 मई की रात रक्का के पास आइएस की एक कमान चौकी पर 10 मिनट तक हवाई हमला किया. वहां संगठन के शीर्ष नेताओं की बैठक हो रही थी.

तास समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा, सूचना के अनुसार, जिसकी विभिन्न माध्यमों से पुष्टि करने की कोशिश की जा रही है, बैठक में आईएस का सरगना इब्राहिम अबू बकर अल बगदादी भी मौजूद था, जो हमले में मारा गया. मंत्रालय ने कहा कि आइएस के नेता तथाकथित दक्षिणी कॉरिडोर के जरिये शहर से निकलने की योजना बनाने के लिए एकत्र हुए थे. हमले के बारे में अमेरिका को सूचना दे दी गयी है. ड्रोन विमानों की मदद से आतंकी परिषद की बैठक के ठिकाने की पुष्टि होने के बाद हवाई हमला किया गया.

अन्य सरकार संचालित मीडिया ने कहा कि 300 से अधिक आतंकवादी मारे गये.हालांकि, पहले भी बगदादी के मारे जाने की खबरें आती रही हैं. पर, यह पहली बार है जब रूस ने कहा है कि उसके हमले में आइएस सरगना के मारे जाने की संभावना है. इससे पहले कई बार मीडिया की खबरों में कहा जा चुका है कि बगदादी अमेरिका नीत गंठबंधन के हवाई हमलों में मारा गया या बुरी तरह घायल हो गया. बगदादी की उम्र 40 से 50 के बीच बतायी जा रही है.

तीन साल पहले इराकी शहर मोसुल का खुद को खलीफा घोषित करने के बाद से उसे सार्वजनिक रूप से नहीं देखा गया था.अक्तूबर 2011 में अमेरिका ने बगदादी को आधिकारिक रूप से एक आतंकवादी घोषित कर दिया था. उसने उसे पकड़वाने या मारने के लिए किसी तरह की सूचना देनेवाले के लिए 2.5 करोड डॉलर के इनाम की पेशकश की थी. खबरों पर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लैवरोव ने संवाददाताओं से कहा कि अभी इस बारे में शत प्रतिशत पुष्टि नहीं की जा सकी है कि इसलामिक स्टेट का सरगना अल बगदादी मारा गया है. लैवरोव ने कहा, अभी तक मेरे पास सूचना की शत प्रतिशत पुष्टि नहीं है.

वहीं, अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने कहा कि वे फिलहाल खबरों की पुष्टि नहीं कर सकते.सीरिया और इराक में आइएस के खिलाफ अमेरिका नीत गंठबंधन के अभियान के प्रवक्ता कर्नल रेयान डिल्लन ने कहा, इस समय इन खबरों की पुष्टि नहीं कर सकते. बीबीसी के अनुसार सीरिया सरकार की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आयी है. इसने कहा कि बगदादी की मौत की खबर पर अब तक आइएस के समर्थकों की ओर से बहुत कम प्रतिक्रया आयी है. आइएस से सहानुभूति रखनेवाले आम तौर पर इस तरह की खबरों की अनदेखी करते हैं या उनका मजाक उड़ाते हैं क्योंकि पहले भी बगदादी के मारे जाने के बारे में कई बार खबरें आ चुकी हैं. आतंकी संगठन के एक बड़े समर्थक ने मेसेजिंग एप टेलीग्राम पर एक पोस्ट साझा कर बगदादी के मारे जाने की खबर का खंडन किया और कहा कि जब भी आइएस का कोई नेता मारा जाता है तो संगठन इस बारे में खबर को छिपाता नहीं है. उसने उम्मीद जतायी कि बगदादी यह साबित करने के लिए जल्द दिखेगा कि वह जिंदा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें