1. home Hindi News
  2. video
  3. hobby plantation became business of millions ayappa nursery sarojininagar lucknow nrj

Lucknow News: 15 गमलों का शौक बना लाखों का कारोबार, आज ये हाउसवाइफ दे रहीं दूसरों को रोजगार...

इस नर्सरी की नींव करीब 15 साल पहले पड़ी थी. मात्र 15 गमलों से शुरू हुआ शौक आज 10 लाख के स्‍टॉक वाला कारोबार बन चुका है. केरल से लखनऊ आकर बसीं मण‍िराधाकृष्‍णन को उस समय इसका अंदाजा तक नहीं था. उन्‍होंने 'प्रभात खबर' से कहा कि पौधों का शौक कब कारोबार बन गया, इसका पता ही नहीं चला.

By Neeraj Tiwari
Updated Date

Lucknow News: उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की सरोजनीनगर में अयप्‍पा नर्सरी आज एक उदाहरण बन चुकी है. इस नर्सरी की नींव करीब 15 साल पहले पड़ी थी. मात्र 15 गमलों से शुरू हुआ शौक आज 10 लाख के स्‍टॉक वाला कारोबार बन चुका है. केरल से लखनऊ आकर बसीं मण‍िराधाकृष्‍णन को उस समय इसका अंदाजा तक नहीं था. उन्‍होंने 'प्रभात खबर' से कहा कि पौधों का शौक कब कारोबार बन गया, इसका पता ही नहीं चला. उन्‍होंने बताया कि आज उनके पास 20 रुपये लेकर 2000 रुपये तक के पौधे हैं. जाड़ों के मौसम में इसका कारोबार काफी अच्‍छा चलता है. उन्‍होंने यह भी बताया कि अब तो काम इतना अध‍िक हो गया है कि मजदूर तक रखना पड़ता है. फि‍र भी हर रोज सुबह 4 बजे से तकरीबन 7 बजे तक वह सिचाई खुद ही करती हैं. वह बताती हैं कि बाजार में मिलने वाले केम‍िकल के बजाय वह स्‍वयं ही खाद आद‍ि बनाकर पौधों का व्‍यापार करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें