37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Masik Shivratri 2023, PHOTOS: कब है मासिक शिवरात्रि, जानें महादेव की कृपा पाने के लिए इस दिन क्या करें

Masik Shivratri 2023: हिंदू धर्म में भगवान शिव एक प्रमुख देवता हैं. शिव को भगवान शंकर, महादेव, रुद्र, नीलकंठ, भैरव भी कहा जाता है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे मासिक शिवरात्रि कब है. मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी की कृपा पाने के लिए क्या करना चाहिए. आइए जानते हैं विस्तार से.

Undefined
Masik shivratri 2023, photos: कब है मासिक शिवरात्रि, जानें महादेव की कृपा पाने के लिए इस दिन क्या करें 5

Masik Shivratri 2023: हिंदू धर्म में भगवान शिव एक प्रमुख देवता हैं और वह त्रिमूर्ति के एक अंग के रूप में जाने जाते हैं, जो ब्रह्मा (सृष्टि), विष्णु (पालन) और महेश (संहार) हैं. शिव को भगवान शंकर, महादेव, रुद्र, नीलकंठ, भैरव भी कहा जाता है. हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे मासिक शिवरात्रि कब है. मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी की कृपा पाने के लिए क्या करना चाहिए. आइए जानते हैं विस्तार से.

Also Read: Yearly Aries Horoscope 2024: मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा यह साल, यहां पढ़ें वार्षिक राशिफल
Undefined
Masik shivratri 2023, photos: कब है मासिक शिवरात्रि, जानें महादेव की कृपा पाने के लिए इस दिन क्या करें 6

कब है मासिक शिवरात्रि

इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं मार्गशीर्ष माह की मासिक शिवरात्रि के बारे में तो बता दें कि इसी महीने 11 दिसंबर 2023, दिन सोमवार को मासिक शिवरात्रि है. सोमवार को होने से इलका महत्व दोगुना हो गया है. शास्त्रों में मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की आराधना से घर में सुख, शांति, सौभाग्य और वैभव की प्राप्ति होती है.

Also Read: Libra Yearly Horoscope 2024: तुला राशि वालों के लिए साल 2024 कैसा रहेगा, यहां पढ़ें वार्षिक राशिफल
Undefined
Masik shivratri 2023, photos: कब है मासिक शिवरात्रि, जानें महादेव की कृपा पाने के लिए इस दिन क्या करें 7

मासिक शिवरात्रि व्रत के उपाय (Masik Shivratri Vrat Upay)

मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत करने के लिए सबसे पहले सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और व्रत का संकल्प लें. इसके बाद घर के मंदिर में दीपक जलाएं, और शिवलिंग पर जल, दूध, गंगाजल, शकर, शुद्ध घी, शहद और दही अर्पित करें. साथ ही शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, श्रीफल आदि चढ़ाएं. धूप, दीप से भगवान शिव के साथ देवी पार्वती की आरती करें.

Undefined
Masik shivratri 2023, photos: कब है मासिक शिवरात्रि, जानें महादेव की कृपा पाने के लिए इस दिन क्या करें 8

फिर फल, मिठाई का भोग लगाएं. ध्यान रहें भगवान शिव को दही में थोड़ा सा शहद डालकर भोग लगाएं. इसके अलावा आप चाहे तो गरीबों को भोजन करा सकते हैं. ऐसा करने से भगवान शिव की आप पर कृपा बनी रहेगी. पानी में काले तिल मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक भी कर सकते हैं. और पूरे दिन ‘ॐ नम: शिवाय’ मंत्र का जाप करें.

Also Read: Capricorn Yearly Horoscope 2024: मकर राशि वालों के लिए कैसा रहने वाला है साल 2024, पढ़ें वार्षिक राशिफल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें