29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

VIDEO: मौसम बदलते ही सूखी खांसी की बढ़ी परेशानी, जानें कैसे करें घरेलू उपचार

Health Care : इन दिनों अधिकतर घर में वायरल फीवर और सूखी खांसी की परेशानी से कोई ना कोई सदस्य परेशान है. ऐसे में सूखी खांसी से बचाव के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं जैसे इसमें काली मिर्च काफी फायदा करता हैं. काली मिर्च, हल्दी, अदरक समेत कई घरेलू उपाय आपको काफी मदद करेंगे.

Health Care : एंटीबायोटिक और विटामिन सी गुणों से भरपूर काली मिर्च सूखी खांसी और सर्दी में बहुत कारगर है. काली मिर्च का पाउडर बनाकर इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से सर्दी जुकाम से राहत मिलती है. सूखी खांसी में अदरक के भी कई फायदे हैं. अदरक में एंटीवायरल गुण होते हैं. यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मददगार है. इसे हर दिन गर्म पानी और शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ मिलता है. हल्दी में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दूध के साथ या रोजाना हल्दी की चाय का सेवन करने से सूखी खांसी में काफी राहत मिलती है. अजवाइन का फूल सूखी खांसी को दूर करने के साथ-साथ गले की मांसपेशियों को आराम देता है. इसे मधु या हल्के गुनगुने पानी में चाय के तौर पर पीने से काफी फायदा मिलता है. इसके अलावा बरसात में भींगने पर ठंड लगने से आप स्टीम भाप लेकर भी गले की खराश को दूर कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें