36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Jammu Kashmir में घूमने के लिए ये हैं टॉप 5 जगहें, कब होती है कश्मीर में बर्फबारी, यहां जाने का सबसे अच्छा समय

Top 5 Tourist Places In Jammu And Kashmir: जम्मू-कश्मीर पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यहां की प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए विदेश से भी लोग आते हैं. आइए जानते हैं कब होती है जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और टॉप 5 पर्यटन स्थल.

Top 5 Tourist Places In Jammu And Kashmir: जम्मू-कश्मीर, भारत का एक राज्य है जो अत्यंत सुंदर और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. यह जगह पर्यटकों के बीच बेहद लोकप्रिय है. यहां की प्राकृतिक सौंदर्य को देखने के लिए विदेश से भी लोग आते हैं. ठंड शुरू होते ही कश्मीर में बर्फबारी होने लगती है. अगर आपको रियल में स्नोफॉल का आनंद लेना है तो जम्मू-कश्मीर आ सकते हैं.

  • टॉप 5 पर्यटन स्थल जम्मू-कश्मीर?

  • कब होती है जम्मू कश्मीर में बर्फबारी?

  • जम्मू कश्मीर यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

युसमर्ग

युसमर्ग, जम्मू-कश्मीर की सबसे खूबसूरत और टॉप पर्यटन स्थलों में से एक है. यह हिल स्टेशन कश्मीर घाटी के पश्चिमी क्षेत्र में स्थित है. ठंड शुरू होते ही यह जगह बर्फ की सफेद चादर से ढक जाती है. हरे-भरे घास और ऊंचे पहाड़ों से घिरा यह जगह स्विट्जरलैंड से कम नहीं है. यहां पर पर्यटक सबसे अधिक ट्रेकिंग और घुड़सवारी के लिए आते हैं.

Also Read: Long Weekends 2024: छुट्टी में घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान, देखें अगले साल लॉन्ग वीक एंड का लिस्ट
पहलगाम

जम्मू-कश्मीर में घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगहों में से एक पहलगाम है. यहां पर दुनियाभर से सैलानी स्कीइंग, स्नोबोर्डिंग, टोबोगनिंग और हेली-स्कीइंग के लिए आ हैं. ठंड शुरू होते ही यह जगह बर्फ से ढक जाती है. स्नोफॉल का अगर आपको लुत्फ उठाना है तो पहलगाम जा सकते हैं.

बेताब वैली

जम्मू-कश्मीर के टॉप 5 पर्यटन स्थलों में से एक बेताब घाटी भी है. यह जगह ठंड में बेहद मनमोहक दिखता है. इस घाटी के सुंदर दृश्य पर्यटकों के दिल में उतर जाते हैं. यहां पर विदेश से भी लोग सैर करने आते हैं. अगर आपको ट्रैकिंग पसंद है तो बेताब वैली जा सकते हैं.

Also Read: Ayodhya: राम मंदिर जा रहे हैं घूमने तो इन फेमस जगहों पर भी करें विजिट, जानें कैसे पहुंचेंगे अयोध्या
नागिन झील

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में नागिन झील है, जो डल झील से करीब 6 किमी की दूरी पर स्थित है. इसे ‘ज्वेल इन द रिंग’ के नाम से भी जाना जाता है. यह झील सुंदर पहाड़ों और हरे-भरे घास से घिरा है.

सोनमर्ग

जम्मू कश्मीर के गांदरबल जिले में स्थित सोनमर्ग बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह कश्मीर के सबसे बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में से एक है. सोनमर्ग किसी जन्नत से कम नहीं है. पर्वती चोटियों से घिरा सोनमर्ग, ठंड के दिनों में बर्फ के सफेद चादर से ढक जाता है. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए विदेश से भी पर्यटक यहां पहुंचते हैं.

Also Read: Mini Shimla In Bihar: बिहार के ‘Mini Shimla’ के आगे असली शिमला भी है फेल, जल्द बना लें घूमने का प्लान
कब होती है जम्मू कश्मीर में बर्फबारी?

जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी जनवरी से लेकर मार्च तक के बीच में होती है. यहां पर दूर-दूर से पर्यटक सिर्फ स्नोफॉल का मजा लेने आते हैं. आपको अगर बर्फबारी का आनंद लेना है यह महीना सबसे बेस्ट है.

जम्मू कश्मीर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

जम्मू-कश्मीर घूमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से लेकर मार्च के बीच में होता है. क्योंकि इस दौरान यहां पर जमकर बर्फबारी होती है. जिससे पूरी घाटी बर्फ के सफेद चादर से ढक जाती है. इसके अलावा आप कश्मीर में अप्रैल, मई और सितंबर में भी यात्रा कर सकते हैंइन महीनों में यहां का मौसम सुहावना रहता है.

Also Read: शिमला-मनाली घूमकर आप हो गए हैं बोर? तो इन Offbeat हसीन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें