21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरओला, बजाज, हीरो और टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर मचा रहे धमाल, एथर की निकल रही हवा

ओला, बजाज, हीरो और टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर मचा रहे धमाल, एथर की निकल रही हवा

सबसे बड़ी बात यह है कि वाहनों की बिक्री बढ़ाने में सरकार की ओर से फेम-टू योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी की भूमिका अधिक है. हालांकि, फेम सब्सिडी में सरकार की ओर से सब्सिडी में 25 फीसदी की कटौती करने के बाद चालू वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई.

Electric Two-Wheeler Sales November 2023: साल 2023 का त्योहारी सीजन ऑटोमोबाइल सेक्टर के लिए बेहद खास रहा है. भारत में करीब 42 दिनों तक चलने वाला फेस्टिव सीजन वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी के मामले में काफी अच्छा साबित हुआ है. खासकर, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों ने तो बिक्री के मामले में गजब का कमाल दिखाया है. ग्राहकों ने इलेक्ट्रिक स्कूटरों की खरीद सबसे अधिक की है. सरकार की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, फेस्टिव सीजन के दौरान नवंबर 2023 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री करीब 91,172 इकाई रही, जो अक्टूबर 2023 में हुई बिक्री 74,928 इकाइयों से करीब 19 फीसदी अधिक है.

फेम सब्सिडी की भूमिका अहम

सबसे बड़ी बात यह है कि वाहनों की बिक्री बढ़ाने में सरकार की ओर से फेम-टू योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी की भूमिका अधिक है. हालांकि, फेम सब्सिडी में सरकार की ओर से सब्सिडी में 25 फीसदी की कटौती करने के बाद चालू वित्त वर्ष में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई. इसी का नतीजा रहा कि मई 2023 में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री करीब 1,05,537 इकाइयों पर पहुंच गई, लेकिन जून में इनकी बिक्री ने दोबारा रफ्तार पकड़ी, जो नवंबर महीने तक जारी रही. अकेले नवंबर महीने के दौरान देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री 91,172 इकाइयों की रही, जिसकी इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री में करीब 56 फीसदी हिस्सेदारी है.

ओला-टीवीएस के स्कूटरों की रिकॉर्ड बिक्री

भारत में 42 दिनों के फेस्टिव सीजन के दौरान ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस और बजाज ऑटो के इलेक्ट्रिक स्कूटरों की डिमांड काफी रही. इसी का नतीजा है कि नवंबर 2023 में ओला इलेक्ट्रिक ने स्कूटरों की करीब 29,764 इकाइयों की बिक्री की, जबकि टीवीएस ने अपने स्कूटरों की 18,931 इकाइयां बेचीं. वहीं, इस दौरान बजाज ऑटो ने 11,668 इकाइयों की बिक्री की. इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री के मामले में बजाज ऑटो एथर एनर्जी की बिक्री से कहीं आगे बताई जा रही है.

ओला इलेक्ट्रिक का दबदबा कायम

मार्केट लीडर ओला इलेक्ट्रिक का नवंबर में 29,764 इकाइयों की बिक्री के साथ बाजार पर दबदबा कायम है. हालांकि, इस कंपनी ने अक्टूबर महीने में 23,821 इकाइयों की बिक्री थी. इससे पहले मई महीने में भी ओला ने करीब 28,728 इकाइयों की बिक्री की थी. इस लिहाज से नवंबर महीना इस साल का दूसरा सबसे अच्छा महीना रहा है. इसी का नतीजा है कि नवंबर में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़कर 32 फीसदी तक पहुंच गई. इसके अलावा, कंपनी ने 2023 के पहले 11 महीनों में 2,36,441 इकाइयों की बिक्री की है और उम्मीद जाहिर की जा रही है कि साल के अंत तक उसके स्कूटरों की बिक्री 2,50,000 के आंकड़े को आसानी से पार कर जाएगी.

दूसरे नंबर पर टीवीएस

फेस्टिव सीजन के दौरान इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री के मामले में टीवीएस मोटर दूसरे नंबर पर है. उसने इस दौरान करीब 18,931 इकाइयों की बिक्री की, जो मासिक आधार पर उसकी यह करीब 15 फीसदी की वृद्धि है. जनवरी से नवंबर के बीच टीवीएस ने आईक्यूब स्कूटरों की करीब 1,53,960 इकाइयों की बिक्री की है. कंपनी ने इस स्कूटर को जनवरी 2020 में बाजार में उतारा था. इन 45 महीनों के दौरान कंपनी ने इस स्कूटर की करीब 2,00,000 इकाइयों की बिक्री मील का पत्थर पार कर लिया.

Also Read: OLA S1 Pro से भी तेज भागने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर ला रही एथर एनर्जी, टीजर किया जारी, देखें वीडियो-PHOTO

बजाज ऑटो ने एथर एनर्जी को पछाड़ा

नवंबर 2023 के दौरान इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री के मामले में बजाज ऑटो ने एथर एनर्जी को पछाड़ दिया है. नवंबर महीने के दौरान कंपनी ने करीब 11,668 इकाइयों की बिक्री की, जो मासिक आधार पर 29 फीसदी वृद्धि है. सबसे बड़ी बात यह है कि बजाज ऑटो के चेतक स्कूटर की डिमांड में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. नंवबर की बिक्री में बजाज चेतक की करीब 13 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है, जो जनवरी से लेकर अब तक की बाजार हिस्सेदारी में करीब चार फीसदी से अधिक उछाल है. बजाज ऑटो चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन बढ़ाने के साथ ही उसके शोरूम नेटवर्क के विस्तार पर भी फोकस कर रही है. फिलहाल, भारत के 141 शहरों में बजाज चेतक की बिक्री की जा रही है. 2024 तक कंपनी का लक्ष्य 250 शहरों तक बजाज चेतक को पहुंचाने का है.

Also Read: Maruti, महिंद्रा, हुंडई और होंडा की लग गई लॉटरी, SUV कारों की रिकॉर्डतोड़ बिक्री से बरस रहीं लक्ष्मी

चौथे नंबर पर पहुंच गई एथर एनर्जी

फेस्टिव सीजन के दौरान नवंबर 2023 में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री के मामले में एथर एनर्जी चौथे स्थान पर पहुंच गई है. नवंबर में कंपनी ने करीब 9,166 इकाइयों की बिक्री की. इससे पहले, उसने अक्टूबर महीने के दौरान करीब 8,410 इकाइयां बेची थी. इस हिसाब देखा जाए, नवंबर में उसके इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में करीब 9 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. फिलहाल, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री के मामले में एथर एनर्जी की बाजार हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें