26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ममता ने बार्सिलोना में किया दावा : देश का अगला औद्योगिक गंतव्य होगा बंगाल, पूरे विश्व के लिए बनेगा गेमचेंजर

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में विकसित हुआ है, जिसके पास देने के लिए बहुत कुछ हैं, क्योंकि यह भारत की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. 2023-24 वित्तीय वर्ष में पश्चिम बंगाल की जीडीपी 200 बिलियन यूरो से अधिक होगी.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) बंगाल में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पेन दौरे पर गयी हैं, स्पेन के बार्सिलोना शहर में उन्होंने उद्योगपतियों के साथ बैठक की. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर बार्सिलोना के उद्योगपतियों को बंगाल मिंस बिजनेस के बारे में संबोधित करते हुए कहा कि देश का अगला औद्योगिक गंतव्य बंगाल होगा और आनेवाले समय में बंगाल न केवल देश, बल्कि पूरे विश्व के लिए गेमचेंजर बनेगा. इस दौरान मुख्यमंत्री ने बंगाल में निवेश के फायदे से उद्योगपतियों को अवगत कराया.

बंगाल पूरे विश्व के लिए बनेगा गेमचेंजर

मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिम बंगाल तीन देशों की सीमा से सटा हुआ है. बांग्लादेश, भूटान व नेपाल यहां से सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल में बनने वाले उत्पाद को आसानी से दूसरे देशों में सप्लाई किया जा सकता है. साउथ एशिया का गेटवे पश्चिम बंगाल ही है. उन्होंने कहा कि यहां श्रमिक सस्ते हैं और दक्ष मजदूरों की भरमार है. इसलिए हर तरह के उद्योग के लिए सबसे सकारात्मक माहौल बंगाल में है.

Also Read: सुप्रीम कोर्ट ने इडी को अभिषेक, उनकी पत्नी के खिलाफ ‘लुक आउट’ नोटिस वापस लेने का दिया निर्देश
कहा- एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण रिपोर्ट में दी गयी है ऐसी जानकारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत के सबसे विकसित राज्यों में से एक पश्चिम बंगाल है. यहां के रहने वाले लोगों के लिए हर तरह की सामाजिक सुरक्षा की व्यवस्था राज्य सरकार करती है. मैन्युफैक्चरिंग के मामले में भी बंगाल पूरे देश में अग्रणी है. सीएम ने उद्योगपतियों से कहा कि बंगाल में निवेश करने पर कच्चे माल की भी आपूर्ति आसानी से हो सकेगी. इसलिए उद्योगपतियों को निश्चित तौर पर आगे आकर निवेश करना चाहिए.

Also Read: ईडी के गवाह का बयान दर्ज, कहा- पूजा सिंघल व अभिषेक झा ने पल्स अस्पताल बनाने के लिए कैश व चेक से दिये थे पैसे
सीएम ने बार्सिलोना में उद्योगपतियों से बंगाल में निवेश करने का किया आह्वान

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल एक आर्थिक महाशक्ति के रूप में विकसित हुआ है, जिसके पास देने के लिए बहुत कुछ हैं, क्योंकि यह भारत की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. वर्ष 2022-23 में कोविड-19 महामारी के बावजूद यह 8.41% की दर से बढ़ी. 2023-24 वित्तीय वर्ष में पश्चिम बंगाल की जीडीपी 200 बिलियन यूरो से अधिक होगी.

Also Read: मैड्रिड में ममता बनर्जी ने बंगाल फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए ला लीगा से किया समझौता
राज्य में इथेनॉल संयंत्र व कंक्रीट स्लीपर विनिर्माण संयंत्र लगायेंगी स्पेन की कंपनियां

बताया गया है कि स्पेन की कंपनी ट्रैविपोस एसए पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में एक इथेनॉल संयंत्र और न्यू जलपाईगुड़ी में एक आधुनिक कंक्रीट स्लीपर विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी. बताया गया है कि कंपनी इथेनॉल संयंत्र के लिए 150 करोड़ रुपये और कंक्रीट स्लीपर विनिर्माण इकाई के लिए 100 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. राज्य के मुख्य सचिव एचके द्विवेदी, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव वंदना और अन्य व्यापारिक नेताओं ने हाल ही में स्पेन के कॉन्स्टेंटी में कारखाना परिसर का दौरा किया. जानकारी के अनुसार, ट्रैविपोस 150 करोड़ रुपये के निवेश से सिलीगुड़ी में दो लाख लीटर दैनिक क्षमता का इथेनॉल संयंत्र स्थापित कर रहा है तथा 100 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से एक आधुनिक कंक्रीट स्लीपर विनिर्माण संयंत्र भी स्थापित कर रहा है.

Also Read: दुर्गापूजा में पार्थ को मिलेगी जमानत या फिर रहेंगे जेल में, अगले महीने होगी मामले की सुनवाई
हमारे पास सभी इंफ्रास्ट्रक्चर हैं, आप एक बार आकर तो देखिये

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे पास सभी इंफ्रास्ट्रक्चर हैं, आप आइये और एक बार देखकर जाइये.आपको यहां पर काफी अच्छा लगेगा. स्पोर्ट्स कल्चर, स्किल, लेबर, टेक्सटाइल, स्मॉल सेक्टर आदि के क्षेत्रों में व्यवसाय करने में सहूलियत के मामले में हम नम्बर 1 हैं. बंगाल भारत की सांस्कृतिक राजधानी है. मैं सभी व्यवसायियों से आग्रह करूंगी कि वे बंगाल में आयें और निवेश करें.

Also Read: ममता बनर्जी ने इंद्रनील को लौटाया बाबुल का पर्यटन, मंत्रिमंडल फेरबदल में ज्योतिप्रिय व प्रदीप का कद बढ़ा
अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में किया आमंत्रित

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंगाल का अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल भारत का नम्बर वन फिल्म फेस्टिवल है. 10 नवंबर को इसे आयोजित किया जा रहा है. यहां विभिन्न भाषाओं में 40 से 50 देशों की फिल्में दिखाई जाती हैं. स्पेन के लिए मेरे दिल में खास जगह है. हमारे यहां अनेकता में एकता है. हमारे यहां की दुर्गापूजा हैं.

पांच वर्ष बाद गई है विदेश दौरे पर

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा उनको विदेश जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी, इसलिए कई देशों से आमंत्रण मिलने के बावजूद वह वहां नहीं जा पायीं मुख्यमंत्री ने कहा कि वह पांच वर्ष बाद विदेश दौरे पर जा रही हैं. उन्होंने आगे कहा कि उन्हें और कई देशों से आमंत्रण मिला है, अब पता नहीं कि केंद्र सरकार वहां जाने की मंजूरी देगी या नहीं.

Also Read: शिक्षक भर्ती घोटाला : पार्थ के घर पर अयोग्य छात्रों की सूची होती थी तैयार, सुबीरेश भिजवाते थे नियुक्ति पत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें