22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

भारत में सालों पहले बंद हुई इस बाइक ने विदेश में मचाया धमाल! सबसे ज्यादा होती है एक्सपोर्ट

भारत में माइलेज के दीवानों के लिए बनाई गई इस बाइक को 2000 के दशक में काफी सराहना मिली थी. और इस बाइक को माइलेज के लिए एक विश्वशनीय बाइक भी माना जाता था, कम दाम की वजह से ये बाइक काफी किफायती भी मगर 2010 के आते-आते तक इसकी बिक्री डाउन होने की वजह से इसे बंद कर दिया गया.

Bajaj Boxer भारत से सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाली बाइक 
Undefined
भारत में सालों पहले बंद हुई इस बाइक ने विदेश में मचाया धमाल! सबसे ज्यादा होती है एक्सपोर्ट 6

हम बात कर रहे हैं बजाज बॉक्सर की. बजाज बाक्सर भारत से सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट की जाने वाली बाइक है. 2022-23 में, बजाज ने 1.2 मिलियन से अधिक बाक्सर बाइकें एक्सपोर्ट कीं, जो पिछले साल की तुलना में 30% की वृद्धि है. बाक्सर की बढ़ती लोकप्रियता का श्रेय इसकी मजबूत निर्माण, विश्वसनीयता और किफायती कीमत को दिया जाता है.

17,000 से ज्यादा बजाज बॉक्सर एक्सपर्ट हुए 
Undefined
भारत में सालों पहले बंद हुई इस बाइक ने विदेश में मचाया धमाल! सबसे ज्यादा होती है एक्सपोर्ट 7

बजाज बॉक्सर ने 17.26% की सालाना वृद्धि हासिल की. बजाज बॉक्सर ने 73,204 यूनिट्स के साथ चार्ट में सबसे ऊपर अपनी जगह बनाई. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस अकेले बाइक के पास निर्यात में 59.55% की बाजार हिस्सेदारी है. वहीं, दूसरे स्थान पर 22,478 यूनिट्स की शिपमेंट के साथ पल्सर रही, जिसने 27.61% की सालाना वृद्धि हासिल की. बजाज की कुल बिक्री का यह 22.35% है.

2009 में लॉन्च हुई थी बॉक्सर 
Undefined
भारत में सालों पहले बंद हुई इस बाइक ने विदेश में मचाया धमाल! सबसे ज्यादा होती है एक्सपोर्ट 8

बाक्सर को 2009 में लॉन्च किया गया था और यह बजाज की सबसे लोकप्रिय मोटरसाइकिलों में से एक है. यह एक 125cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो 11.3 bhp का पावर और 10.2 Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है. बाइक में एक 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन है.

2022-23 में, बजाज बाक्सर के एक्सपोर्ट बाजार में निम्नलिखित हिस्सेदारी
Undefined
भारत में सालों पहले बंद हुई इस बाइक ने विदेश में मचाया धमाल! सबसे ज्यादा होती है एक्सपोर्ट 9

बाक्सर को कई देशों में एक्सपोर्ट किया जाता है, जिसमें अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और एशिया शामिल हैं. यह भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में एक लोकप्रिय वाहन है, जहां इसे एक किफायती और टिकाऊ परिवहन विकल्प के रूप में देखा जाता है.

2022-23 में, बजाज बाक्सर के एक्सपोर्ट बाजार में निम्नलिखित हिस्सेदारी थी:

  • अफ्रीका: 50%

  • दक्षिण अमेरिका: 25%

  • एशिया: 25%

भारत के मोटरसाइकिल उद्योग के लिए एक सकारात्मक संकेत
Undefined
भारत में सालों पहले बंद हुई इस बाइक ने विदेश में मचाया धमाल! सबसे ज्यादा होती है एक्सपोर्ट 10

बाक्सर के एक्सपोर्ट में वृद्धि के कारणों में से एक भारत सरकार की आत्मनिर्भर भारत पहल है. इस पहल का उद्देश्य भारत को एक वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाना है. बजाज ने आत्मनिर्भर भारत पहल का समर्थन करने के लिए अपने उत्पादन और निर्यात को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. बाक्सर की बढ़ती लोकप्रियता भारत के मोटरसाइकिल उद्योग के लिए एक सकारात्मक संकेत है. यह दर्शाता है कि भारतीय निर्माता विश्व स्तरीय उत्पादों का उत्पादन करने में सक्षम हैं.

Also Read: YAMAHA RX100 Electric: 250 किलोमीटर की रेंज के साथ दोबारा लॉन्च होगी ये ऑल टाइम फेवरेट बाइक!
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें