25.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीगुम हो गया Voter ID कार्ड ? टेंशन न लें, घर बैठे इस तरह करें डाउनलोड

गुम हो गया Voter ID कार्ड ? टेंशन न लें, घर बैठे इस तरह करें डाउनलोड

How To Download Duplicate Voter ID Card: अगर आपका वोटर आईडी कार्ड चोरी हो गया है या फिर गुम हो गया है तो अब आपको टेंशन लेने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है. आपकी जानकारी के लिए बता दें इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन स्वीकार करता है

How To Apply For Duplicate Voter ID Card: अगर आप भारत के निवासी हैं तो आपको यह बता जरूर पता होगी कि, इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया द्वारा 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए वोटर्स आईडी कार्ड जारी की जाती है. आप इसे निर्वाचन कार्ड या फिर वोटर कार्ड के नाम से भी जानते हैं. वोटर्स आईडी कार्ड को काफी जरूरी डॉक्युमेंट माना जाता है और इसका इस्तेमाल भी कई तरह के कामों को करने के लिए किया जाता है. लेकिन, क्या हो अगर किसी भी व्यक्ति का वोटर आईडी कार्ड खो जाये या फिर चोरी हो जाए तो. बता दें अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो आप उसकी एक डुप्लीकेट कॉपी के लिए एप्लीकेशन डाल सकते हैं. इसे डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड के नाम से भी जाना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन एक्सेप्ट करता है. इसका मतलब है कि अब आपको हर बार एक डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवदेन डालने के लिए इलेक्शन ऑफिस जाने की जरुरत नहीं है. अब आप सभी तरह के ऑप्शनल कामों को ऑनलाइन भी पूरा कर सकते हैं.

डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन?

अगर आप डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड के लिए आवेदन डालना चाहते हैं तो आपको नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड के लिए आवदेन डालने के लिए आपको सबसे पहले चीफ इलेक्टोरल अफसर की वेबसाइट से फॉर्म ईपीआईसी-002 की एक कॉपी डाउनलोड करनी होगी. यह डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड जारी करने के लिए एक आवेदन पत्र है.

  • इसके बाद फॉर्म को फिल करें और फॉर्म में बताये गए सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स जैसे एफआईआर कॉपी, एड्रेस प्रूफ और आइडेंटिटी प्रूफ को अटैच कर दें

  • अब इस फॉर्म को अपने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में जाकर जमा कर दें. यहीं से आपको एक रिफरेन्स नंबर भी जारी कर दी जाएगी.

  • आप इसी रिफरेन्स नंबर की मदद से राज्य चुनाव कार्यालय की वेबसाइट पर अपने आवेदन की स्टेटस को ट्रैक कर सकेंगे.

  • जानकारी के लिए बता दें जब आप अपना यह फॉर्म सबमिट कर देंगे तब जाकर चुनावी कार्यालय द्वारा आगे के सभी प्रोसेस को पूरा किया जाएगा और इन्हें वेरीफाई भी किया जाएगा.

  • जब सभी वेरिफिकेशन्स हो जाएंगे तब आपको इसकी सूचना दी जाएगी और आप निर्वाचन कार्यालय में जाकर अपना डुप्लिकेट वोटर्स आईडी कार्ड प्राप्त कर सकेंगे.

Also Read: Aadhaar से Voter Id को अब तक नहीं किया Link, तो फौरन कर लें यह काम, ये है स्टेप बाइ स्टेप प्रॉसेस
आवदेन के समय इन डॉक्युमेंट्स की पड़ेगी जरुरत

अगर आपका वोटर्स आईडी कार्ड खो जाए तो आवदेन करते समय आपको नीचे बताये गए डॉक्युमेंट की जरुरत पड़ेगी। इनमें

  • वोटर आईडी कार्ड के खो जाने की स्तिथि में एफआईआर की कॉपी.

  • फॉर्म EPIC-002

  • एड्रेस प्रूफ

  • आइडेंटिटी प्रूफ

  • पासपोर्ट साइज फोटो

डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड के लिए फॉर्म

अगर आप नहीं जानते हैं तो बता दें डुप्लीकेट वोटर्स आईडी जारी करने के लिए सबमिट किये जाने वाले फॉर्म को फॉर्म को EPIC -002 के नाम से जाना जाता है. यह फोटो वोटर्स आईडी कार्ड जारी करने का फॉर्म है. केवल यहीं नहीं, हर राज्य के अलग-अलग चीफ इलेक्टोरल अफसर की वेबसाइट्स पर अवेलेबल है. यह फॉर्म दुनियाभर के सभी चुनावी कार्यालयों में भी उपलब्ध है. आपकी जानकारी के लिए बता दें डुप्लीकेट वोटर्स आईडी कार्ड के लिए जब आप आवेदन डालेंगे तो उस समय आपको कुछ डिटेल्स देने होंगे. आवेदन करते समय आपके राज्य या केंद्र शासित प्रदेश, पूरा नाम, पता, जन्म तिथि, साथ ही डुप्लिकेट कार्ड के लिए आवेदन करने का कारण भी पूछा जा सकता है. वहीं, अगर आपका वोटर आईडी कार्ड खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो ऐसे हालात में एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो और चोरी होने के समय के साथ ही एफआईआर की भी एक कॉपी सबमिट करनी होगी.

Also Read: Voter ID Apply Online: नया वोटर आईडी कार्ड बनवाना हो या पुराने में सुधार करना, eci.gov.in पर अप्लाई करें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें