22.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeटेक्नोलॉजीबार-बार चार्ज करना पड़ता है Smartphone? बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ

बार-बार चार्ज करना पड़ता है Smartphone? बस सेटिंग्स में करें ये बदलाव बढ़ जाएगी फोन की बैटरी लाइफ

How to Increase Smartphone Battery Life - अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा पुराना नहीं है, तो संभव है कि ऐसा कुछ सेटिंग्स के ऑन रहने की वजह से आपके फोन की बैटरी जल्द खत्म हो रहा हो. इसके लिए सबसे पहले आपको ना यूज होने वाली सेटिंग को ऑफ करना होगा.

How to Increase Smartphone Battery Life: अगर आपके भी फोन की बैटरी ज्यादा देर तक नहीं टिकती और आपका फोन बहुत ज्यादा पुराना नहीं है. तो आज हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए है, जिसके जरिए आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए बस आपको खुद से ही फोन के खुछ सेटिंग्स को ऑफ करना होगा. इस टिप्स को जानने के लिए बने रहे इस खबर के अंत तक. दरअसल हमारे फोन के कई ऐसे सेटिंग्स जिसका यूज हम नहीं करते है. फिर भी वह पहले से ही बाई डिफॉल्ट ऑन रहते है. ऐसे में इन सेटिंग्स को आप खुद से ऑफ कर सकते हैं, जिससे आपको लांग लाइफ बैटरी मिलेगी.

फोन में ना यूज होने वाली सेटिंग को कर दें ऑफ

अगर आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा पुराना नहीं है, तो संभव है कि ऐसा कुछ सेटिंग्स के ऑन रहने की वजह से आपके फोन की बैटरी जल्द खत्म हो रहा हो. इसके लिए सबसे पहले आपको ना यूज होने वाली सेटिंग को ऑफ करना होगा. मसलन बहुत से लोगों की ब्लूटूथ, वाई-फाई और दूसरी सेटिंग्स हमेशा ऑन रहती है. अगर आपने भी इन सेटिंग्स को हमेशा के लिए ऑन छोड़ दिया है, तो इन्हें ऑफ करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे ऐप्स होते हैं, जो बैकग्राउंड में रन कर रहे होते हैं. ये ऐप्स फोन की बैटरी लाइफ के साथ – साथ डेटा भी इस्तेमाल कर रहे होते हैं. इसके लिए आप बैकग्राउंड ऐप्स को रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं और हरेक ऐप के यूज करने के बाद उस ऐप को रिसेंट टैब से क्लोज ( बंद) करना ना भूलें. ऐप यूज करने के बाद प्रायोरिटी बेसिस पर रिसेंट टैब से ऐप को बंद कर दें. इससे आपके फोन की बैटरी लाइफ बेहतर होगी.

Also Read: How To Save Smartphone Battery: स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के साथ उसकी लाइफ भी बढ़ाएंगे ये टिप्स
फोन के चार्ज करते समय 80-20 रेशियो का रखें खास ध्यान

इसेक साथ ही आपको फोन चार्ज करने के तरीकों में भी थोड़ा बदलाव करना होगा. अपने फोन को आप 80-20 के रेशियो में चार्ज करके बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं. अब आप 80-20 रेशियो सुनकर घबराइए मत. इसको सरल भाषा में समझाते है. दरअसल 80 -20 रेशियो रूल के से हिसाब से आपको अपने फोन को 80 परसेंट से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए और इसके 20 परसेंट पर पहुंचते ही तुरंत चार्ज पर लगा देना चाहिए. इसके अलावा आपको अपना फोन पूरी रात चार्ज पर लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए. इसके साथ ही हफ्ते में एक बार अपने फोन को पूरी तरह से डिस्चार्ज करके वापस उसे चार्ज करना चाहिए. इसके साथ ही आप फोन में जीपीएस, वाई-फाई, ब्लूतूथ, अटो ब्राइटनेश जैसे फीचर को ऑफ करके रखें. जब इन फीचर्स की जरूरत पड़े, तभी इसे इनेबल करें. फोन को ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें.

Also Read: Smartphone Under 20K: ये हैं 20 हजार से कम कीमत वाले बेस्ट 5G स्मार्टफोन्स, फीचर्स जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें