1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to increase smartphone battery backup how to save battery

How To Save Smartphone Battery: स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के साथ उसकी लाइफ भी बढ़ाएंगे ये टिप्स

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
how to boost smartphone battery backup
how to boost smartphone battery backup
fb

How to Increase Smartphone Battery Backup, How To Save Battery, How To Increase Battery Backup, Best Battery Saving Tips: स्मार्टफोन का कैमरा और फीचर्स उसकी उपयोगिता बढ़ा देते हैं. लेकिन इसकी एक दिक्कत यह है कि इससे बैटरी बैकअप पर असर पड़ता है. अगर आपके हैंडसेट के साथ भी ऐसा होता है, तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ा सकते हैं.

ऐप यूज करने के बाद बंद कर दें

स्मार्टफोन में मल्टीटास्किंग का फीचर वैसे तो बड़े काम का है, लेकिन इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी की खपत भी उसी तेजी से होती है. ऐसे में बैटरी बचाने के लिए ऐप इस्तेमाल करने के बाद उसे बंद कर दें. कुछ ऐप्स बैकग्राउंड में भी डाटा और बैटरी यूज करते हैं, जिससे बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है. उन्हें सर्च करें, सेलेक्ट करें और डीएक्टिवेट कर दें.

स्क्रीन टाइम आउट सेटिंग चेक करें

स्मार्टफोन की बैटरी सेव करने के लिए यूजर को अपने फोन का स्क्रीन टाइम आउट कम रखें. स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के बाद काफी देर तक स्क्रीन की लाइट ऑन रहती है, इससे बैटरी खर्च होती है. ऐसे में अपने स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइम आउट कम रखें, जिससे स्क्रीन की लाइट ज्यादा देर तक न जले.

फोन को हीट होने से बचाएं

ज्यादा देर तक फोन को लगातार इस्तेमाल करने पर वह हीट, यानी गर्म होने लगता है. ऐसे में ध्यान रखें कि फोन बिना वजह गर्म न हो. फोन के गर्म होने पर उसे एसी के पास या किसी ठंडी जगह पर रखें. ध्यान रहे, मोबाइल फोन जब गर्म होता है तो उसकी बैटरी जल्दी खत्म होती है. ऐसे में फोन गर्म होने पर उसका इस्तेमाल कुछ देर के लिए बंद कर दें और फोन को सावधानी से यूज करें.

फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें

जब बैटरी 20 पर्सेंट तक हो, तभी फोन को चार्ज करें और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फीसदी तक चार्ज न करें. सिर्फ 90 फीसदी तक ही चार्ज करें, ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ती है.

फोन को वाइब्रेट मोड से हटाएं

जो लोग अपने मोबाइल फोन को हमेशा वाइब्रेट मोड पर रखते हैं, उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. यह बैटरी के साथ साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है. अगर फोन को टच करते समय या किसी बटन को दबाते समय जो वाइब्रेशन होता है, तो उसे भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि उससे भी बैटरी कमजोर होती है.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें