26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई बने गूगल के प्रोडक्‍ट सर्विस हेड

सेन फ्रांसिस्‍को: दुनिया की सबसे बडी सर्च इंजन कंपनी गूगल इंक के सीईओ लैरी पेज ने सुंदर पिचाई को बडी जिम्‍मेदारी सौंपी है. उन्‍होंने पिचाई को इंटरनेट कंपनी प्रोडक्‍ट का हेड बना दिया है. भारतीय मूल के सुंदर पिचाई अब से गूगल के उत्‍पादों गूगल सर्च, गूगल मैप, गूगल प्‍ल्‍स, कॉमर्स, एडवर्टाइजिंग और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के […]

सेन फ्रांसिस्‍को: दुनिया की सबसे बडी सर्च इंजन कंपनी गूगल इंक के सीईओ लैरी पेज ने सुंदर पिचाई को बडी जिम्‍मेदारी सौंपी है. उन्‍होंने पिचाई को इंटरनेट कंपनी प्रोडक्‍ट का हेड बना दिया है.

भारतीय मूल के सुंदर पिचाई अब से गूगल के उत्‍पादों गूगल सर्च, गूगल मैप, गूगल प्‍ल्‍स, कॉमर्स, एडवर्टाइजिंग और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के हेड होंगे. गूगल के छ: एग्जिक्‍यूटिव जो पहले अपने कामों का ब्‍योरा पेज को दिया करते थे अब वे सीधे अपने काम की रिपोर्टिंग पिचाई को करेंगे. इसमें से रिसर्च के हेड, सोशल मीडिया और सर्च हेड शामिल हैं.

गूगल ने शुक्रवार को एक मैमो जारी करके इस परिवर्तन की जानकारी दी. प्राप्‍त जानकारी के मुताबि‍क पेज अब से प्रोडक्‍ट यूनिट और सीधे रिपोर्टिंग होने के भार से मुक्‍त हो जाएंगे. जिससे वे अपना ज्‍यादा ध्‍यान कंपनी को बेहतरी में दे पाएंगे.

गूगल का वीडियो शेयरिंग प्‍लेटफार्म यूट्यूब कंपनी में हुए इन बदलावों से मुक्‍त रखा गया है. इसे सीधे गूगल इंक के सीईओ लैरी पेज को ही रिपोर्ट करना होगा. कंपनी के इस बदलाव से 42 वर्षीय पिचाई को गूगल के कई मुख्‍य सेवाओं का इंचार्ज बना दिया गया है. इसमें गूगल सर्च और एडवटाईजिंग यूनिट काफी अहम है ,जो गूगल के लिए रिवेन्‍यू उत्‍पन्‍न करने का प्रमुख स्रोत है.

पिचाई ने साल 2004 में गूगल में नौकरी शुरु की थी. तमिलनाडु के रहने वाले सुंदर पिचाई ने आईआईटी खडगपुर से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्‍त की थी. गूगल से जुडने के बाद उन्‍‍हें गूगल उत्‍पाद गूगल क्रोम, क्रोम ओएस और गूगल ड्राइव का एग्‍जिक्‍यूटिव बनाया गया था.

हलांकि पिचाई को नयी जिम्‍मेदारी सौंपे जाने के अलावा वे क्रोम, क्रोम ओएस और गूगल एप्‍प बिजनेस का भी नेतृत्‍व करते रहेंगे. बता दें कि इस साल गूगल ने अपने कंपनी में प्रबंधकीया स्‍तर पर कई बदलाव किया है. चीफ बिजनेस ऑफिसर निकेश अरोरा के अकस्‍मात निधन के बाद चीफ एग्‍जिक्‍यू‍टिव ओमिद कोरदेस्‍तानी को इस पद पर प्रतिस्‍थापित कर दिया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें