1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp privacy update facebook owned instant messenger app again assured that there is no threat to privacy of users with new policy get latest updates here rjv

WhatsApp Privacy Update: व्हाट्सऐप ने फिर दिलाया भरोसा, कहा- नयी पॉलिसी से प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Privacy Update
WhatsApp Privacy Update
fb

WhatsApp Privacy Update: सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने फिर भरोसा दिलाया है कि उसकी पॉलिसी में यूजर्स की प्राईवेसी को कोई खतरा नहीं है. हालांकि फेसबुक के स्वामित्व वाली यह कंपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लागू कराने पर अब भी अडिग है. व्हाट्सऐप यूजर्स के बीच पिछले जनवरी महीने में तब हड़कंप मच गया था, जब उसने नयी पॉलिसी को लागू करते हुए ऐलान कर दिया था कि जो लोग इसे स्वीकार नहीं करेंगे उनका अकाउंट 8 फरवरी से बंद हो जाएगा. इस कदम पर भारत सहित अधिकतर देशों ने कड़ा ऐतराज जताया था.

इंस्टैंट मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी विवादास्पद गोपनीयता नीति को आगे बढ़ाने के फैसले की घोषणा करने के थोड़ी देर बाद कहा कि उसने व्यक्तिगत बातचीत की गोपनीयता की सुरक्षा को लेकर अपनी प्रतिबद्धता से भारत सरकार को अवगत करा दिया है. व्हाट्सऐप ने पिछले महीने जारी नयी गोपनीयता नीति अपडेट में कहा था कि वह उपयोगकर्ताओं के डेटा को मूल कंपनी फेसबुक तथा समूह की अन्य कंपनियों के साथ साझा कर सकती है. इसके बाद कंपनी विवादों में घिर गयी.

भारत सरकार ने भी व्हाट्सऐप को तलब कर सवाल पूछे. इसके बाद उपयोगकर्ता तेजी से व्हाट्सऐप को छोड़ प्रतिस्पर्धी ऐप टेलीग्राम और सिग्नल को अपनाने लगे. इसके चलते मजबूर होकर व्हाट्सऐप ने नयी नीति पर अमल को मई तक के लिए टाल दिया था. हालांकि अब कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि वह नयी नीति पर अमल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है.

व्हाट्सऐप ने ईमेल के माध्यम से एक बयान में कहा, भ्रामक सूचनाओं तथा उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया के आधार पर हमने व्हाट्सऐप की नयी सेवा व गोपनीयता नीति को स्वीकार करने की समयसीमा को 15 मई तक के लिए टाल दिया है. इस बीच हम सरकार के साथ हम संवाद करेंगे. हम सरकार के सवालों का जवाब देने का अवसर पाकर आभारी हैं. व्हाट्सऐप ने कहा कि उसने सरकार को व्यक्तिगत बातचीत की गोपनीयता को लेकर अपनी प्रतिबद्धता से अवगत करा दिया है.

एक ब्लॉगपोस्ट में व्हाट्सऐप ने कहा कि आने वाले हफ्तों में ऐप में एक बैनर प्रदर्शित किया जाएगा, जो अधिक जानकारी प्रदान करेगा. यूजर इसे अपनी गति से पढ़ सकते हैं. हालांकि कंपनी ने स्पष्ट किया कि उसने हालिया विवादित नीति में कोई बदलाव नहीं किया है. उसने कहा, हमने इसे नया रूप दिया है, लेकिन सेवा की शर्तें और गोपनीयता नीति पहले जैसी हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें