1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp privacy policy whatsapp to bring new privacy policy again with updated chat banner have a look before accepting all you want to know latest news in hindi rjv

WhatsApp फिर लेकर आया Privacy Policy, जानें कैसे मिलेगा ALERT और क्या है Accept करने की Last Date

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp new privacy policy 2021
whatsapp new privacy policy 2021
fb

Whatsapp Privacy Policy: इंस्टैंट मैसेंजर ऐप WhatsApp ने एक बार फिर अपनी नयी प्राइवेसी पॉलिसी रिलीज (New Privacy Policy Released) कर दी है. जी हां, व्हाट्सऐप ने अपने प्लैटफॉर्म पर निजता से जुड़ी शर्तों और नीतियों (WhatsApp Privacy Policy & Terms of Service) को तमाम आलोचनाओं के बीच नये सिरे से लागू करने की फिर से पूरी तैयारी कर ली है.

यह सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म जल्द ही एक नया अपडेट (WhatsApp Privacy Policy Update) अपने यूजर्स को भेजने जा रहा है, जिसे स्वीकार करने के बाद ही इस मैजेसिंग ऐप को यूज कर पाएंगे. यूजर्स को नयी पॉलिसी 15 मई तक एक्सेप्ट करनी होगी.

WhatsApp के सीईओ Will Cathcart ने एक वीडियो शेयर किया है. वीडियो में उन्होंने नयी पॉलिसी के बारे में बताया है. अब आपको यह जानना जरूरी है कि ये नयी पॉलिसी आपके ऊपर किस तरह से असर डालेगी.

चैट्स के ऊपर दिखेगा अपडेट रिव्यू का बैनर

व्हाट्सऐप ने अपने नये ब्लॉग में कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर बातचीत के जरिये खरीदारी करने या कारोबारियों से जुड़ने का नया तरीका डेवेलप कर रहा है. अभी तो ऐसी बातचीत का चुनाव वैकल्पिक होगा, लेकिन अगले कुछ हफ्तों में चैट्स के ऊपर इस अपडेट को रिव्यू करने का बैनर दिखने लगेगा.

स्वीकार करना होगा अपडेट

इसके बाद लोगों को व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते रहना है, तो उन्हें यह अपडेट स्वीकार करना ही होगा. हालांकि व्हाट्सऐप ने एक बार फिर दावा किया है कि उसके प्लेटफॉर्म पर निजी संदेश और कंटेंट का आदान-प्रदान एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन से सुरक्षित रहेगा.

नयी पॉलिसी बिजनेट अकाउंट्स के लिए

मिली जानकारी के अनुसार, नयी प्राइवेसी पॉलिसी सिर्फ बिजनेस अकाउंट्स के लिए रिलीज की गई है. कंपनी ने अपने नये बयान में साफ लिखा है, हम अपनी सेवा की शर्तें और प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव कर रहे हैं. यह बदलाव बिजनेस और उनके कस्टमर्स के बीच WhatsApp पर होने वाली मैसेजिंग से संबंधित हैं. नयी पॉलिसी के तहत कंपनी WhatsApp Business के यूजर्स के लोकेशन और कॉन्टैक्ट लिस्ट ले सकती है.

व्हाट्सऐप का कहना है कि...

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप का कहना है कि वह बिजनेस से जुड़ी बातचीत और खरीदारी की सेवा मुहैया करा रही है. व्हाट्सऐप का दावा है कि रोजाना दस लाख से ज्यादा लोग बिजनेस पर्सन या कारोबारी व्हाट्सऐप चैट से जुड़े रहे हैं. इसके लिए फोन कॉल या ईमेल नहीं करना पड़ता. इन सेवाओं को कस्टमर सर्विस मान कर व्हाट्सऐप शुल्क कारोबारियों से लेता है.

व्हाट्सऐप की पॉलिसी का हो चुका है विरोध

आपको बताते चलें कि व्हाट्सऐप ने ऐसे ही अपडेट का अलर्ट पिछली बार पूरी फोन स्क्रीन पर दिया था. इसके साथ ही इसे स्वीकार नहीं करने वाले यूजर का अकाउंट फरवरी में बंद कर देने की वार्निंग दी थी. इस कदम पर भारत सहित अधिकतर देशों ने कड़ा विरोध किया था. इसके बाद व्हाट्सऐप ने कदम पीछे कर लिये थे. अब इंस्टैंट मैसेंजर ने यह कवायद एक बार फिर शुरू कर दी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें