1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp pay upi payments india whatsapp new feature how to set up send and receive money via whatsapp payments feature whatsapp pay rjv

WhatsApp Pay हुआ लाइव, अपने फोन में इसे सेटअप और यूज करने का जानिए तरीका

WhatsApp का पेमेंट फीचर WhatsApp Pay ज्यादातर यूजर्स तक रोलआउट हो चुका है. इंस्टैंट मैसेंजर ने पिछले साल एंड्राॅयड और iOS दोनों प्लैटफॉर्म्स के यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पे फीचर लाइव किया था. इस फीचर के आने के बाद कई लोगों ने इसका इस्तेमाल शुरू किया था लेकिन कई यूजर्स इसकाे यूज नहीं कर पा रहे थे. व्हाट्सऐप का यह नया फीचर (WhatsApp new feature) अब दूसरे यूजर्स के लिए भी जारी किया जा रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि अब ज्यादा यूजर्स WhatsApp के UPI बेस्ड पेमेंट फीचर यूज कर सकते हैं. इसका सेटअप करना भी काफी आसान है. आइए जानें इसके बारे में डीटेल से-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp UPI Payment service is live now
WhatsApp UPI Payment service is live now
fb

WhatsApp Pay UPI Payments India: WhatsApp का पेमेंट फीचर WhatsApp Pay ज्यादातर यूजर्स तक रोलआउट हो चुका है. इंस्टैंट मैसेंजर ने पिछले साल एंड्राॅयड और iOS दोनों प्लैटफॉर्म्स के यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पे फीचर लाइव किया था. इस फीचर के आने के बाद कई लोगों ने इसका इस्तेमाल शुरू किया था लेकिन कई यूजर्स इसकाे यूज नहीं कर पा रहे थे.

व्हाट्सऐप का यह नया फीचर (WhatsApp new feature) अब दूसरे यूजर्स के लिए भी जारी किया जा रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि अब ज्यादा यूजर्स WhatsApp के UPI बेस्ड पेमेंट फीचर यूज कर सकते हैं. इसका सेटअप करना भी काफी आसान है. आइए जानें इसके बारे में डीटेल से-

Whatsapp Pay क्या है? (what is whatsapp pay)

Whatsapp Pay व्हाट्सऐप का नया फीचर UPI बेस्ड व्हाट्सऐप की पेमेंट सर्विस है. इसके जरिये यूजर्स अपने UPI एनेबल बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं और व्हाट्सऐप के जरिये पैसे भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप पे के प्लैटफॉर्म पर सभी पॉपुलर बैंक हैं.

Whatsapp Pay कैसे करें इस्तेमाल? (how to setup and use whatsapp pay)

  • WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिये गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं.

  • वहां दिये गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें. यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे.

  • बैंक का नाम सेलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा. इसके लिए SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करें. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर एक ही हो.

  • जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा. इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा, जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है.

WhatsApp Pay से ऐसे करें लेनदेन

  • WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें.

  • इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें.

  • इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा.

PayTm, PhonePe को मिलेगी कड़ी टक्कर

WhatsApp Pay को मंजूरी मिलने से देश में गूगल पे (GooglePay), फोन पे (PhonePe), पेटीएम (PayTM) और जियो पे (JioPay) को कड़ी टक्कर मिलेगी. इसकी वजह यह है कि पेमेंट के लिए लोगों को अलग से ऐप इंस्टॉल करना नहीं होगा. कंपनी पिछले दो साल से भारत में WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर रही है. कई हजार यूजर्स पहले से ही बीटा वर्जन पर WhatsApp Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं. उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही WhatsApp Pay को भारतीय यूजर्स के लिए जारी करेगी.

UPI का ऐप्लिकेशन है खास

UPI का ऐप्लिकेशन काफी खास होता है, क्योंकि यह पेमेंट के साथ-साथ और भी कई सारे काम करता है. इस समय आप BHIM, PhonePe, Google Pay, Mobikwik, Paytm जैसे कई ऐप्स की मदद से भी UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिये रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. बैंक अकाउंट में भी पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें