1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to hide whatsapp profile picture know this easy trick whatsapp dp hide kaise kare rjv

WhatsApp पर अगर सबको नहीं दिखानी हो अपनी DP, तो ऐसे करें Hide

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
how to hide whatsapp profile picture
how to hide whatsapp profile picture
fb

WhatsApp पर स्टेटस (status) और डिस्प्ले पिक (display picture, DP) ऐसी चीज है, जो आप हर किसी को दिखाना नहीं चाहते. ऐसे में अगर आप अपनी प्राइवेसी (privacy) को लेकर चिंतित रहते हैं और चाहते हैं कि व्हाट्सऐप पर भी आपकी लाइफ प्राइवेट रहे, तो एक खास ट्रिक (whatsapp trick) के जरिये प्रोफाइल फोटो (hide whatsapp profile photo) भी छिपा सकते हैं.

हम में से कई लोग अपने पर्सनल (personal whatsapp) और बिजनेस (business whatsapp) यूज के लिए व्हाट्सऐप चलाते हैं. अगर आप इस पॉपुलर मैसेजिंग ऐप (messaging app) पर डिस्प्ले फोटो (display photo) का उपयोग तो करना चाहते हैं, लेकिन सबको दिखाना नहीं चाहते हैं, तो इसकी सुविधा (whatsapp feature) भी दी गई है.

व्हाट्सऐप का यूजफुल फीचर

व्हाट्सऐप पर पहले ऐसा कोई फीचर उपलब्ध नहीं था. लेकिन हम आपको एक ट्रिक बता रहे हैं, जिससे आप किसी एक या एक से अधिक कॉन्टैक्ट से अपनी प्रोफाइल पिक्चर छिपा सकते हैं. फेसबुक के मालिकाना हक वाली इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सऐप वेरिफिकेशन से लेकर स्टेटस हाईड करने जैसे कई यूजफुल फीचर्स यूजर्स के लिए ऑफर करती है. इससे आप केवल उन्हीं लोगों को अपना फोटो दिखा सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं. इससे आप बिना किसी चिंता के अपनी पसंद के किसी भी फोटो का यूज कर सकते हैं.

WhatsApp पर कैसे छिपाएं अपनी प्रोफाइल पिक्चर?

  • व्हाट्सऐप ओपन कर Settings पर जाएं

  • Account पर क्लिक करके फिर Privacy पर क्लिक करें

  • अब प्रोफाइल फोटो पर टैप करें

  • व्हाट्सऐप पर डिफॉल्ट सेटिंग में आपकी प्रोफाइल फोटो पर Everyone यानी सभी को देखने की अनुमति होती है

  • अगर आप चाहते हैं कि आपकी फोटो केवल वही लोग देखें, जिनका नंबर आपके फोन में सेव है, तो आप इस सेटिंग को My Contact में बदल दें

  • अगर आप चाहते हैं कि कोई भी इसे न देखे, तो No One चुनें. इससे व्हाट्सऐप पर सबके लिए आपकी तस्वीर छिप जाएगी

  • एक बार जब आपकी प्रोफाइल फोटो छिप जाएगी, तो जो लोग आपको मैसेज भेज रहे हैं उन्हें डीपी में ग्रे कलर का डिफॉल्ट फोटो नजर आएगा.

व्हाट्सऐप प्रोफाइल पिक क्यों छिपाएं?

व्हाट्सऐप पर आपकी प्रोफाइल पिक्चर को सभी यूजर्स आसानी से देख सकते हैं और अगर इसे छिपाया नहीं गया है, तो स्क्रीनशॉट लेकर इसे सेव भी किया जा सकता है. परिवार और दोस्तों के अलावा आपकी कुछ ऐसे लोगों से भी बात होती होगी, जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं होते हैं. अगर आपकी प्रोफाइल पिक्चर हाइड यानी छिपी नहीं है, तो कोई भी इसे देखकर सेव कर सकता है. सबसे अच्छा तो यह होगा कि आप अपनी प्रोफाइल फोटो उन लोगों से छिपाएं, जिन्हें आप जानते नहीं या जिनपर भरोसा नहीं कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें