1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. union transport and highways minister nitin gadkari announces vehicle scrappage policy in lok sabha benefits to old automobile owners rebate on road tax discount and scrap value all you need to know rjv

Scrappage Policy Update: सरकार की नयी पॉलिसी से आपका कितना नफा-नुकसान, यहां समझें पूरी बात

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Vehicle Scrappage Policy announced in Lok Sabha
Vehicle Scrappage Policy announced in Lok Sabha
fb

Vehicle Scrappage Policy, Nitin Gadkari, Union Transport and Highways Minister: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बहुप्रतीक्षित व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी का ऐलान कर दिया है. इस पॉलिसी के तहत अगर कोई व्यक्ति अपने पुराने वाहन को स्क्रैपिंग के लिए देता है, तो नये वाहन की खरीद पर उसे 5 फीसदी कार डिस्काउंट दिया जाएगा.

प्रदूषण कम करने में मिलेगी मदद

नितिन गडकरी के मुताबिक, इस स्क्रैपेज पॉलिसी से ​न केवल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा, बल्कि सड़कों से पुराने वाहनों को हटाने में भी मदद मिलेगी. प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी. गडकरी ने बताया कि इस पॉलिसी को अगले एक महीने के अंदर नोटिफाई भी कर दिया जाएगा.

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को मिलेगा बूस्ट

इस स्क्रैपेज पॉलिसी के जरिये केंद्र सरकार कई कामों को पूरा करना चाहती है. पॉलिसी की मदद से प्रदूषण कम करने के अलावा ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को भी बूस्ट देने में मदद मिलेगी. आइए जानते हैं कि स्क्रैपेज पॉलिसी को लेकर लोकसभा में नितिन गडकरी ने क्या ऐलान किया और आपके जीवन पर इसका क्या असर पड़ेगा.

सस्ती मिलेगी नयी गाड़ी

नयी स्क्रैपेज पॉलिसी लागू हो जाने के बाद पुराने वाहनों की लाइफ साइकल खत्म होने पर नयी गाड़ी की खरीद पर 10-15 फीसदी का लाभ उठाया जा सकता है. आपको बता दें कि जो भी वाहन स्क्रैप किये जाएंगे, उनसे निकलने वाले पार्ट्स को रीसाइकिल किया जाएगा, जिससे कंपोनेंट्स की कीमत में भी कमी आयेगी. इस वॉलेंटरी स्क्रैपेज पॉलिसी के बारे में केंद्र सरकार ने सबसे पहली बार आम बजट में जिक्र किया था.

सड़क से हटेंगे पुराने वाहन

देश और दुनियाभर में लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने पुराने वाहनों को सड़क से हटाने के लिए ये व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी तैयार की है, जिससे एक तय सीमा के बाद आप अपने पुराने वाहन नहीं चला पाएंगे. नितिन गडकरी ने यह भी कहा है कि हमने एक एडवाइजरी जारी करके ऑटोमेकर्स को स्क्रैपिंग सर्टिफिकेट दिखाने पर नये वाहन की खरीद पर 5 फीसद का डिस्काउंट देने की सलाह दी है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें