1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. toyota mirai hydrogen based fuel cell car drive range of 650km nitin gadkari launch rjv

Toyota Mirai: धुएं की जगह पानी छोड़ने वाली यह कार देती है 646 किमी का रेंज

टोयोटा मिराई एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसमें तीन हाइड्रोजन टैंक और फ्यूल सेल हैं, जो हाइड्रोजन के लिए है. इस कार की खास बात ये है कि इसके साइलेंसर से धुएं की जगह पानी निकलता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Toyota Mirai
Toyota Mirai
toyota

Green Hydrogen Fuel Car : पेट्रोल और डीजल से चलनेवाली गाड़ियों के दिन अब लदनेवाले हैं. ईंधन की लगातार बढ़ती कीमत ने हमें दूसरे विकल्पों के बारे में सोचने पर मजबूर कर दिया है. ऐसे में इलेक्ट्रिक कार अब ट्रेंड में आ रही है. लेकिन इनमें एक दिक्कत ये है कि इन्हें चार्ज करने में बड़ा समय लगता है और इनकी रेंज अब भी कम ही है. वहीं, दूसरा ऑप्शन है हाइड्रोजन से चलनेवाली कार. इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के मुकाबले हाइड्रोजन भराने में बहुत कम समय लगता है और यह इलेक्ट्रिक कारों से भी ज्यादा दूरी तय कर सकती हैं.

तीन हाइड्रोजन टैंक और फ्यूल सेल

हाइड्रोजन फ्यूल से चलनेवाली कारें अभी मार्केट में बहुत कम हैं. वहीं, टोयोटा ने एक हाइड्रोजन कार बनायी है. मिराई एक ऐसी कार है, जो हाइड्रोजन पर चलती है. इसका पहला एडिशन मूल रूप से 2014 में लॉन्च किया गया था और यह नया संस्करण इसकी दूसरी पीढ़ी का मॉडल है. मिराई एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन है, जिसमें तीन हाइड्रोजन टैंक और फ्यूल सेल हैं, जो हाइड्रोजन के लिए है. इस कार की खास बात ये है कि इसके साइलेंसर से धुएं की जगह पानी निकलता है.

नितिन गडकरी ने लॉन्च की हाइड्रोजन कार टोयोटा मिराई

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हरित हाइड्रोजन आधारित आधुनिक फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन (एफसीईवी) टोयोटा मिराई को पेश किया. गडकरी ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसका उद्देश्य देश में इस तरह के वाहनों के लिए परिवेश तैयार करना है. उन्होंने कहा कि हाइड्रोजन से चलने वाले एफसीईवी शून्य कार्बन उत्सर्जन समाधान में सबसे बेहतर है. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से पर्यावरण अनुकूल है और इसमें पानी के अतिरिक्त कोई और उत्सर्जन नहीं होता.

650 किलोमीटर की रेंज

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) हाइड्रोजन से चलने वाली एफसीईवी टोयोटा मिराई का भारतीय सड़कों और मौसमी परिस्थितियों में अध्ययन एवं आकलन करने के लिए आरंभिक परियोजना चला रही हैं. इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, आर के सिंह और महेंद्र नाथ पांडेय भी उपस्थित थे. इससे पहले गडकरी ने कहा था कि वह खुद टोयोटा की मिराई का इस्तेमाल करना शुरू करेंगे. वहीं टोयोटा ने कहा कि उसने मिराई को 2014 में पेश किया गया था और यह दुनिया के पहले हाइड्रोजन ईंधन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक है. यह वाहन एक बार चार्ज करने के बाद 650 किलोमीटर दौड़ सकता है. (इनपुट : भाषा)

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें