1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. telegram new features roll out search filters anonymous group admins channel comments animation profile picture details all you need to know rjv

Telegram New Features : टेलीग्राम पर आये नये फीचर्स, अब चैंटिंग होगी और भी मजेदार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
telegram new features roll out
telegram new features roll out
telegram

Telegram New Features : कोरोना महामारी के खतरे के बीच इन दिनों वर्क फ्रॉम होम, वर्चुअल चैट-बेस्ड कन्वर्सेशन्स और मीटिंग्स का चलन बढ़ा है. ऐसे में इन्हीं बातों का ख्याल रखते हुए इंस्टैंट मैसेंजर टेलीग्राम (Telegram) ने एक नया अपडेट जारी किया है. इस अपडेट में यूजर को सर्च फिल्टर्स (Search Filters), अनॉनिमस ग्रुप एडमिन्स (Anonymous Group Admins), चैनल कमेंट्स (Channel Comments) के साथ कई अन्य फीचर्स मिलेंगे.

Search Filters यूजर को जहां टेलीग्राम क्लाउड पर मीम्स (memes) ढूंढने की अनुमति देगा, वहीं Anonymous Admins में एडमिन्स ग्रुप के मेंबर्स से अपनी पहचान छिपा कर रख पाएंगे. कोई सदस्य नहीं जान पायेगा कि ग्रुप का एडमिन कौन है. इसके लिए उन्हें बस बैटमैन मोड (Batman mode) को इनेबल करना होगा. तीसरा नया फीचर है चैनल कमेंट्स (Channel Comments), जहां यूजर्स किसी टॉपिक पर चर्चा कर सकेंगे. टेलीग्राम ऐप पर नये आये फीचर्स के बारे में आइए जानते हैं डीटेल में-

सर्च फिल्टर (Search Filters)

टेलीग्राम सर्च फिल्टर्स की मदद से यूजर्स आसानी से किसी स्पेसिफिक मैसेज को सर्च कर पाते हैं. ऐप में चैट्स, मीडिया, लिंक्स, फाइल्स, म्यूजिक और वॉयस मैसेज के 6 अलग-अलग टैब्स बनाये गए हैं. इनके जरिये ही टाइम, पर्सन, ग्रुप और चैनल के आधार पर मैसेज को अलग-अलग रखा जाएगा. इससे यूजर्स इन फिल्टर्स द्वारा पास्ट में सेंट या रिसीव किये गए जरूरी मैसेज को ऐक्सेस कर सकेंगे.

अनॉनिमस ग्रुप एडमिंस (Anonymous Group Admins)

टेलीग्राम ने यूजर्स के सुरक्षित विरोध प्रदर्शन (safer protests) के लिए यह नया टूल पेश किया है. इस नये फीचर के जरिये ग्रुप के एडमिन अपनी आइडेंटिटी छिपा सकते हैं और बिना पहचान जाहिर किये एडमिन बने रह सकते हैं. इसके लिए बैटमैन मोड (Batman mode) को इनेबल कर सकते हैं. एडमिन की तरफ से आने वाले मैसेज ग्रुप में ग्रुप के नाम से ही दिखाएगा. इसी तरह, यह फीचर टेलीग्राम चैनल के पोस्ट में भी मौजूद है.

चैनल कमेंट्स (Channel Comments)

Telegram के लेटेस्ट अपग्रेड के साथ यूजर्स एक चैनल की पोस्ट पर कमेन्ट कर पाएंगे. इससे पहले यह सिर्फ वन-वे कम्युनिकेशन था. यह सिर्फ उन चैनल के लिए ही होगा, जो अपने डिस्कशन ग्रुप से लिंक्ड हैं. इसके अलावा, कमेंट्स को वॉइस मैसेज, स्टिकर्स और GIFs के जरिये भी भेजा जा सकेगा. ग्रुप के डेकोरम को मेंटेन नहीं करनेवाले कमेंट को ब्लॉक करने का विकल्प एडमिन के पास रहेगा. इस फीचर को इनेबल करने के लिए Channel Settings > Discussion में जाना होगा.

एनिमेशन (Animation)

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नये एनिमेशन पॉप-अप भी पेश किये गए हैं. ऐसे में मैसेज डिलीट करते वक्त, मीडिया सेव करते वक्त और नोटिफिकेशन्स चेंज करते वक्त इंटरैक्टिव एनिमेशन्स नजर आएंगे. नये एनिमेशन इमोजी के साथ टेलीग्राम में चैट का मजा बढ़ेगा. इसके अलावा, यूजर्स आसानी से लेफ्ट मेन्यू से स्विच करके डे और नाइट मोड के हिसाब से कीबोर्ड को हाइड और एक्सपैंड कर सकते हैं.

प्रोफाइल पिक्चर (Profile Picture)

अब टेलीग्राम में किसी प्रोफाइल पिक्चर को प्रेस करके देखा जा सकता है. अब ग्रुप चैट में किसी भी डिस्प्ले फोटो को प्रेस कर होल्ड करने से आसानी से व्यू किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें