1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. mobile phone numbers of whatsapp web users reportedly found on google search get all details you want to know rjv

Whatsapp यूजर्स का लीक हो गया डेटा! Google Search में दिख रहे मोबाइल नंबर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
WhatsApp Data Leak Google Search
WhatsApp Data Leak Google Search
file pic

WhatsApp New Privacy Policy Update: व्हाट्सऐप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. नयी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवाद अभी थमा भी नहीं है कि गूगल पर व्हाट्सऐप डेटा लीक का नया मामला सामने आ गया है.

रिपोर्ट्स के अनुसार, व्हाट्सऐप ने यूजर्स का फोन नंबर कथित रूप से इंडेक्सिंग के जरिये गूगल सर्च पर एक्सपोज कर दिये हैं. बता दें कि हाल ही में यह रिपोर्ट आयी थी कि व्हाट्सऐप ग्रुप्स गूगल सर्च में नजर आये थे. इसका मतलब कि यूजर्स कोई भी ग्रुप गूगल पर सर्च कर ढूंढ सकते हैं और उन्हें ज्वाइन भी कर सकते हैं.

नयी रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सऐप के वेब ऐप्लिकेशन के जरिये यूजर्स के मोबाइल नंबर लीक हो गए हैं, जो गूगल सर्च में दिखाई देने लगे हैं. यह दावा साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहरिया ने किया है और इससे जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट्स सोशल मीडिया पर शेयर किये हैं. मालूम हो कि इसी हफ्ते व्हाट्सऐप ग्रुप के लिंक भी गूगल सर्च में दिखने का मामला भी सामने आया था.

राजहरिया ने ट्वीट किया, अगर आप व्हाट्सऐप वेब का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो गूगल आपका मोबाइल नंबर और मैसेजेस इंडेक्स कर रहा है. पता नहीं क्यों व्हाट्सऐप अपनी वेबसाइट और गूगल की निगरानी नहीं रख पा रहा. ऐसा तीसरी बार हुआ है. पोस्ट के साथ कुछ स्क्रीनशॉट्स शेयर किये गए हैं, जिसमें व्हाट्सऐप यूजर्स के पर्सनल मोबाइल नंबर की गूगल सर्च में इंडेक्सिंग नजर आ रही है.

राजशेखर राजहरिया के हवाले से रिपोर्ट्स में बताया गया है कि व्हाट्सऐप वेब के जरिये यूजर्स के यह नंबर लीक हुए हैं. अगर कोई लैपटॉप या ऑफिस पीसी पर व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहा है तो मोबाइल नंबरों की इंडेक्सिंग की जा रही है. ये सभी नंबर्स इंडीविजुअल्स के हैं न कि बिजनेस नंबर्स. उन्होंने कुछ स्क्रीनशॉट्स भी शेयर किये हैं. उसे खतरनाक कहा जा सकता है क्योंकि कई प्रोफेशनल्स अपने लैपटॉप और पीसी के जरिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें