1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp vs signal which is more private secure and feature rich all you need to know rjv

Whatsapp Vs Signal: नयी पॉलिसी पर व्हाट्सऐप से मुंह मोड़ रहे यूजर्स ने सिग्नल अपनाया, दोनों में बेहतर कौन?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
WhatsApp vs Signal
WhatsApp vs Signal
fb

WhatsApp vs Signal, Privacy Policy, Data Security: इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप (WhatsApp) नयी डेटा पॉलिसी ला रहा है, जिसके तहत यूजर्स को डेटा शेयर करने की शर्त माननी होगी और ऐसा नहीं करने पर 8 फरवरी के बाद वे इस ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इस पूरे मामले में एक मैसेजिंग ऐप लगातार चर्चा में है और इसका नाम है Signal. दरअसल, नयी पॉलिसी और टर्म्स ऑफ सर्विस को लेकर जब सोशल मीडिया पर व्हाट्सऐप की किरकिरी हो रही थी, उसी दौरान दुनिया के सबसे अमीर शख्‍स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क ने ट्विटर पर सिग्नल ऐप इस्तेमाल करने की सलाह दे डाली. ऐसे में लोग अब सिग्नल ऐप की तरफ रुख कर रहे हैं. फीचर्स के मामले में व्हाट्सऐप और सिग्नल ऐप में कौन किसपर भारी है, आइए जानें-

सिग्नल ऐप क्या है?

Signal एक पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है, जो आईफोन, आईपैड, एंड्रॉयड, विंडोज, मैक और लिनक्स जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. अन्य मैसेजिंग ऐप्स की तरह इसके जरिये भी आप मैसेज, फोटो, वीडियो या लिंक्स भेज सकते हैं और ऑडियो या वीडियो कॉल्स कर सकते हैं. कंपनी ने हाल ही में ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर जारी किया है, जिसके जरिये आप एक साथ 150 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे.

WhatsApp से बेहतर है Signal ऐप?

  • Signal ऐप को सबसे सिक्योर ऐप में से एक माना जाता है. इस प्लेटफॉर्म पर यूजर डेटा शेयर होने का खतरा नहीं है

  • यह ऐप यूजर्स से उनके पर्सनल डेटा नहीं मांगता, व्हाट्सऐप के साथ भी फिलहाल ऐसा ही है

  • यह ऐप यूजर्स का चैट बैकअप क्लाउड स्टोरेज पर नहीं भेजता, सारा डेटा आपके फोन में ही सेव रहता है

  • इस ऐप में Data Linked to You नाम का फीचर भी है, जिससे कोई भी चैट मैसेजेज का स्क्रीनशॉट न ले पाए

  • इस ऐप का एक और खास फीचर यह है कि यहां पुराने मैसेसेज खुद ही गायब हो जाते हैं

  • व्हाट्सऐप की तरह यहां ग्रुप बनाकर कोई भी आपकी मर्जी के बिना आपको जोड़ नहीं सकता, इसमें पहले इनवाइट भेजना होता है

  • सिग्नल ऐप में Relay Calls का भी फीचर है, इसके जरिये आपका कॉल Signal सर्वर से जाता है, जिससे सामने वाले कॉन्टैक्ट को आपके IP एड्रेस का पता नहीं चलता

  • इसमें आप PIN सेट कर सकते हैं, जिससे कोई और आपके अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा.

Signal App क्या है? इस ऐप को किसने बनाया? (What is Signal App)

Signal एक मैसेजिंग ऐप है, जो iPhone, iPad, Android, Windows, Mac और Linux के लिए उपलब्ध है. इस ऐप को सिग्नल फाउंडेशन और सिग्नल मैसेंजर एलएलसी ने डेवलप किया है और यह एक गैर-लाभकारी कंपनी है. ऐप को Moxie Marlinkspike जो अमेरिकी क्रिप्टोग्राफर और वर्तमान में सिग्नल मैसेंजर के सीईओ हैं. Signal Foundation को व्हाट्सऐप के सह-संस्थापक Brian Acton और Marlinkspike ने बनाया था.

सिग्नल ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में क्या है? (Signal App Privacy Policy)

Apple के ऐप स्टोर पर सिग्नल ऐप के साथ जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार ऐप मोबाइल नंबर के अलावा कोई और जानकारी नहीं लेता है और इस मोबाइल नंबर से वह आपकी पहचान उजागर नहीं करने का दावा करता है. सिग्नल की प्राइवेसी पॉलिसी में यह भी शामिल है कि अगर आप सिग्नल ऐप पर किसी अन्य वेबसाइट की सेवाओं का उपयोग करते हैं, तो सिग्नल के बजाय उस वेबसाइट की शर्तें लागू होंगी. सिग्नल का इस्तेमाल करने की न्यूनतम आयु 13 साल है. यह ऐप आपके फोन की Contact list को यह बताता है कि आपके कौन से Contacts सिग्नल का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें