1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. why should you be worried by whatsapp new policy what is it and how it affects you all you need to know is here whatsapp new terms and privacy policy 2021 rjv

Whatsapp की नयी पॉलिसी से आपको टेंशन क्यों होनी चाहिए? जानें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
WhatsApp New Terms and Privacy Policy Update
WhatsApp New Terms and Privacy Policy Update
whatsapp

WhatsApp New Terms and Privacy Policy Update: इंस्टैंट मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप ने अपनी नयी पॉलिसी का नोटिफिकेशन भेजना शुरू कर दिया है. व्हाट्सऐप का इस्तेमाल अगर आप भविष्य में करते रहना चाहते हैं, तो इस पॉलिसी को अग्री (Agree) करना जरूरी होगा. अगर ऐसा नहीं करते हैं, तब अकाउंट डिलीट करना होगा. इस पॉलिसी के तहत कंपनी अब यूजर के डेटा का एक्सेस कर पाएगी.

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप और फेसबुक सबसे ज्यादा यूजर इंफॉर्मेशन और डेटा कलेक्ट करते हैं. यह डेटा किसी भी दूसरे मैसेजिंग ऐप्स से कई गुना ज्यादा है. 9to5Mac के अनुसार, व्हाट्सऐप यूजर का 15 से ज्यादा इंफॉर्मेशन और डेटा कलेक्ट करता है. वहीं, व्हाट्सऐप की पैरेंट कंपनी फेसबुक मैसेंजर अपने यूजर्स का 30 से ज्यादा तरह का डेटा स्टोर करता है. इनकी तुलना में टेलीग्राम के पास 3 तरह का और एेपल के आईमैसेज के पास 4 तरह का डेटा होता है.

व्हाट्सऐप की नयी पॉलिसी क्या है?

नयी पॉलिसी में लिखा है कि हमारी सर्विसेज को ऑपरेट करने के लिए आप व्हाट्सऐप पर जो कंटेंट सेंड, रिसीव, अपलोड, सबमिट, स्टोर करते हैं, कंपनी उन्हें कहीं भी यूज, रिप्रोड्यूस, डिस्ट्रीब्यूट और डिस्प्ले कर सकती है. यह पॉलिसी 8 फरवरी, 2021 से लागू हो रही है. इस तारीख के बाद इसे अग्री करना जरूरी होगी. अगर ऐसा नहीं करते हैं तब अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

व्हाट्सऐप की नयी पॉलिसी का क्या होगा असर?

मान लीजिए कि आप अपने दोस्त के साथ फ्लिपकार्ट पर बिक रहे किसी एलइडी टीवी का लिंक व्हाट्सएेप पर शेयर करते हैं, तो व्हाट्सएेप की पैरेंट कंपनी फेसबुक आपके इस मैसेज के आधार पर आपको और आपके दोस्त को उस प्रोडक्ट का विज्ञापन फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाए. सौ बात की एक बात यह है कि आपके व्हाट्सएेप डेटा का इस्तेमाल फेसबुक अपने बिजनेस, अपने फायदे के लिए करेगा और इसे आप रोक नहीं सकते.

व्हाट्सऐप पॉलिसी पर टेंशन में यूजर्स

व्हाट्सऐप ने अपनी नयी पॉलिसी में साफ किया है कि यूजर को अपनी प्राइवेसी कंपनी के साथ शेयर करना होगी. व्हाट्सऐप अब यूजर्स के डेटा पर पूरी नजर रखेगी और प्राइवेसी पूरी तरह खत्म हो जाएगी. पॉलिसी अग्री करने के बाद कंपनी आपके खर्च, आईपी एड्रेस, लोकेशन, स्टेटस, कंटेंट, कॉल जैसे सभी डेटा को एक्सेस कर पाएगा. कुल मिलाकर ऐप पर आपकी प्राइवेसी पूरी तरह खत्म हो जाएगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें