1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. low cost smartphone mukesh ambani s reliance industries ril in talks with domestic assemblers to prepare a version of its jio phone that can run on google android and cost near about 4000 rupees to raise competition for xiaomi others all you need to know rjv

New Jio Phone: मुकेश अंबानी ला रहे 4000 रुपये का सस्ता स्मार्टफोन, Xiaomi Vivo को मिलेगी चुनौती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
reliance jio plans to launch low cost android smartphones
reliance jio plans to launch low cost android smartphones
symbolic (fb)

Affordable Smartphone, Reliance Jio, Google: मुकेश अंबानी (mukesh ambani) के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) जियो फोन (Jio Phone) को एक नये अवतार में पेश करना चाहती है. यह लो-कॉस्ट स्मार्टफोन का एक ऐसा वर्जन होगा, जो गूगल के एंड्रॉयड पर चलेगा और इस फोन की कीमत 4000 रुपये के आसपास होगी. इसके लिए कंपनी डोमेस्टिक असेंबलर्स से बात कर रही है.

इन फोन्स को रिलायंस जियो के लो कॉस्ट वायरलेस प्लान (reliance jio low cost wireless plan) के साथ सेल किया जाएगा. इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने स्थानीय सप्लायर्स को भारत में उत्पादन क्षमता बढ़ाने को कहा है ताकि वे अगले दो सालों में 20 करोड़ स्मार्टफोन बना सकें.

लावा कार्बन के बहुरेंगे दिन

जानकारों की मानें, तो रिलायंस जियो की यह रणनीति जहां एक ओर देश की एक बड़ी आबादी को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने में मददगार होगी, वहीं शाओमी ओप्पो वीवो जैसी प्रतिद्वंदी कंपनियों के सामने कड़ी चुनौती पेश करेगी. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की नजर देश की स्मार्टफोन इंडस्ट्री को मजबूती से खड़ा करने पर टिकी है. यह कुछ वैसा ही होगा, जैसा उन्होंने वायरलेस सर्विस के मामले में किया. यही नहीं, अंबानी भारत सरकार की योजनाओं के साथ भी चल रहे हैं, जिनके तहत देश में घरेलू उत्पादन बढ़ाने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देना शामिल है. जाहिर है, इससे लावा इंटरनेशनल और कार्बन मोबाइल्स जैसे लोकल असेंबलर्स के दिन बहुरेंगे.

शाओमी, ओप्पो, वीवो की छुट्टी

गूगल और जियो के इस सस्ते 4जी स्मार्टफोन से शाओमी (xiaomi), ओप्पो (oppo), वीवो (vivo), सैमसंग (samsung) और नोकिया (nokia) जैसी कंपनियों का कारोबार प्रभावित होगा. बता दें कि भारत में 7,500 कीमत के स्मार्टफोन बाजार में रियलमी (realme), ओप्पो (oppo) और वीवो (vivo) की हिस्सेदारी लगभग 14,700 करोड़ की है.

जियो गूगल का सस्ता 4जी एंड्रॉयड स्मार्टफोन

रिपोर्ट्स की मानें, तो जियो का सस्ता 4जी एंड्रॉयड स्मार्टफोन गूगल (Jio Google Partnership) की साझेदारी में लॉन्च होगा. बता दें कि कुछ महीने पहले ही गूगल ने जियो में 4.5 बिलियन डॉलर निवेश (Google Investment in Jio) करने का ऐलान किया है. इसी साल जुलाई में जियो ने कहा था कि गूगल एक सस्ते एंड्रॉयड वर्जन (low cost android smartphone) पर काम कर रहा है और इसी वर्जन के साथ अपना फोन भी पेश करेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें