1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. if you also use paytm services then know this important thing paytm credit card cashback paytm merchant lending paytm fee upi online payment platforms rjv

Paytm की सर्विस अब फ्री नहीं रही, जान लें यह जरूरी बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
paytm money upi payments bank wallet news
paytm money upi payments bank wallet news
paytm

Paytm UPI Online Payment Platforms : अगर आप पेटीएम यूजर हैं और अभी तक आप इसका इस्तेमाल सामान्य लेन देन के लिए करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. पेटीएम के वैसे यूजर्स, जो पानी और बिजली का बिल भरने, गैस सिलिंडर बुक करने, मोबाइल और डीटीएच का रिचार्ज करने या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए पेटीएम वॉलेट का यूज करते हैं, उनके लिए यह खबर बहुत जरूरी है़ दरअसल, पेटीएम ने अपने नियमों में कई बड़े बदलाव किये हैं.

अब लगेगा चार्ज

अब पेटीएम वॉलेट में रुपये डालने के लिए आपको एक्सट्रा चार्ज देना पड़ेगा. इस बात की जानकारी paytmbank.com/ratesCharges पर दी गई है. इस जानकारी के अनुसार, अब पेटीएम वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर 2 प्रतिशत का अतिरिक्त चार्ज देना होगा. इसमें जीएसटी शामिल होगा. इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि अगर आप क्रेडिट कार्ड से पेटीएम वॉलेट में 2000 रुपये डालते हैं, तो आपको क्रेडिट कार्ड से 2040 रुपये का पेमेंट करना होगा.

मर्चेंट साइट पर पेमेंट फ्री

किसी भी मर्चेंट साइट पर पेटीएम से पेमेंट करने पर कोई एक्सट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा. साथ ही, पेटीएम से पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करने पर भी कोई चार्ज नहीं देना होगा. वहीं, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग या यूपीआई से पेटीएम वॉलेट में मनी एेड करने पर भी कोई चार्ज नहीं लगेगा.

दुकानदारों को मिली राहत

पेटीएम ने हाल ही में यह ऐलान किया है कि दुकानदार/मर्चेंट अब यूपीआई और रुपे कार्ड के अलावा जीरो पर्सेंट फी पर पेटीएम वॉलेट के माध्यम से अनलिमिटेड पेमेंट ले सकेंगे. इस मामले में कंपनी ने एक बयान में कहा, कंपनी के इस कदम से 1.7 करोड़ से अधिक दुकानदारों को फायदा मिलेगा, जो अपने बैंक खातों में डायरेक्ट सेटलमेंट के साथ अपने सभी डिजिटल पेमेंट पर जीरो पर्सेंट फी का लाभ पा सकेंगे.

ईएमआई का ऑप्शन

पेटीएम ने अपनी पोस्टपेड सर्विस को और बढ़ाया है. इसके लिए पेटीएम पोस्टपेड यूजर्स अब अपनी बकाया राशि को मासिक किस्त या ईएमआई के जिरये भी दे सकेंगे. इसके लिए पेटीएम पोस्टपेड अपने यूजर्स को 1 लाख रुपये तक का क्रेडिट लिमिट देती है. यूजर्स क्रेडिट लिमिट के अंदर खर्च कर सकते हैं और इसका भुगतान अगले महीने तक कर सकते हैं या उसे ईएमआई में बदल सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें