1. home Home
  2. tech and auto
  3. how to book covishield and covaxin covid vaccination slot on paytm know easy step by step process here rjv

Paytm ऐप से ऐसे बुक करें कोविशील्ड और कोवैक्सीन का स्लॉट, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

फिनांस टेक्नोलॉजी कंपनी पेटीएम (Paytm) ने अपने यूजर्स के लिए ऐप के जरिये नजदीकी केंद्र पर कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए अपना कोविड टीकाकरण स्लॉट (Covid Vaccine Slot Booking) तलाशकर उसे बुक भी कर सकते हैं. जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
paytm covid vaccine slot booking
paytm covid vaccine slot booking
paytm

Paytm Covid Vaccine Slot Booking: फिनांस टेक्नोलॉजी कंपनी पेटीएम (Paytm) ने अपने यूजर्स के लिए ऐप के जरिये नजदीकी केंद्र पर कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के लिए अपना कोविड टीकाकरण स्लॉट (Covid Vaccine Slot Booking) तलाशकर उसे बुक भी कर सकते हैं. पीटीआई-भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, पेटीएम ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए अपने प्लैटफॉर्म पर कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुकिंग सेवा शुरू करने की घोषणा की है.

कंपनी ने एक बयान में कहा, पेटीएम उपयोगकर्ता अब पेटीएम ऐप के जरिये अपने सबसे करीबी केंद्रों में टीके के लिए स्लॉट तलाश और बुक भी कर सकते हैं. इस सेवा से भारतीयों को टीका लगवाने और प्रतिरोधक क्षमता हासिल करने के लिए आसानी से स्लॉट बुक करने में मदद मिलेगी. इससे मौजूदा महामारी के खिलाफ लड़ने में सहयोग होगा.

कोविन के प्रमुख आर एस शर्मा ने हाल ही में कहा था कि पेटीएम, मेकमाईट्रिप और इंफोसिस जैसी प्रमुख डिजिटल कंपनियों सहित एक दर्जन से ज्यादा कंपनियां टीके के लिए बुकिंग सेवा उपलब्ध कराने की मंजूरी मांग रही हैं. अभी तक CoWin पोर्टल या Aarogya Setu ऐप की मदद से वैक्सीन को बुक किया जा सकता था. अब इसमें Paytm का नाम भी जुड़ गया है.

Paytm ऐप से Covid-19 Vaccine Slot बुक करने का तरीका

  • Paytm यूजर्स ऐप में मौजूद Covid-19 Vaccine Slot Finder में जाकर वैक्सीन स्लॉट बुक कर सकते हैं. इससे पहले यह ऑप्शन सिर्फ वैक्सीन स्लॉट को खोजने के लिए दिया गया था. इसके आगे के स्टेप में आपको वैक्सीन बुक करने का भी ऑप्शन मिलेगा.

  • पेटीएम यूजर पहले पास के सेंटर को सर्च कर सकते हैं. इसके लिए वो PIN कोड या जिले के नाम से सर्च कर सकते हैं. इसके बाद एज ग्रुप के हिसाब से, जैसे 18 से 44 या 45+ से ऊपर के लिए ऑप्शन को फिल्टर किया जा सकता है.

  • अब यूजर को पहला या दूसरा डोज सेलेक्ट करना होता है. इसके बाद अपनी सुविधा के मुताबिक टाइम स्लॉट में वैक्सीन शॉट सेलेक्ट कर सकते हैं. अगर वैक्सीन स्लॉट खाली नहीं है, तो वैक्सीन उपलब्ध होने पर नोटिफिकेशन सेट किया जा सकता है.

सरकार ने पिछले महीने कोविन को तीसरे पक्ष के ऐप्लिकेशन के साथ जोड़ने की खातिर नये दिशानिर्देश जारी किये थे, जिससे डिजिटल ऐप के लिए इस तरह की सुविधा उपलब्ध कराने का रास्ता साफ हो गया. इससे पहले मई में पेटीएम ने उपयोगकर्ताओं की टीके के लिए स्लॉट तलाशने में मदद करने के उद्देश्य से अपने ऐप पर 'वैक्सीन फाइंडर' सुविधा शुरू की थी. पेटीएम का कहना है, हमारी कोशिश है कि हम भारत की इस महामारी से और मजबूत होकर निकलने में मदद करें. हमारे वैक्सीन फाइंडर से नागरिकों को सबसे करीबी केंद्रों में आसानी से स्लॉट बुक करने और टीका लगवाने में मदद मिलेगी.

आपको बता दें कि इससे पहले फेसबुक और गूगल जैसी बड़ी कंपनियों से लेकर HealthifyMe जैसे स्टार्टअप्स ने कुछ टूल्स को लॉन्च किया था, जिनकी मदद से वैक्सीनेशन अप्वॉइंटमेंट्स के लिए स्लॉट्स ढूंढे जा सकते हैं. ऐसे में Under45 और GetJab जैसे प्लैटफॉर्म्स तेजी से लोकप्रिय हुए क्योंकि वे यूजर्स को वैक्सीन स्लॉट के खुलने पर अलर्ट भेजते हैं और फिर उन्हें कोविन प्लैटफॉर्म पर अप्वॉइंटमेंट बुक कराने की दिशा में तकनीकी रूप से मदद करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें