1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. happy holi 2021 29 march how to protect your mobile devices during holi festival see saving smartphone tips tricks hindi smt

Happy Holi: आज होली के हुड़दंग में कहीं भींग न जाए आपका स्मार्टफोन, पानी से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
होली  में ऐसे बचाएं आपका स्मार्टफोन
होली में ऐसे बचाएं आपका स्मार्टफोन
social media

होली आते ही आपकी तैयारियां भी शुरू हो चुकी होगी. रंग लगाने के साथ-साथ सेल्फ़ी लेना और सोशल मीडिया पर लाइव पोस्ट करना किसे पसंद नहीं. पर अगर होली के रंग आपके साथ-साथ आपके क़ीमती फ़ोन पर भी पड़ जाये तो ये रंग में भंग का काम कर सकता है. इसलिए होली पर आप इन आसान से तरीकों से अपने स्मार्टफोन को भींगने से बचा सकते है.

वाटर प्रूफ कवर: अपने फ़ोन को भीगने से बचाने का सबसे आसान और असरदार तरीका है फ़ोन पर वाटरप्रूफ कवर लगाना. यह नार्मल कवर की तुलना में थोड़ा महंगा हो सकता पर फोटो लेने के दौरान अगर किसी ने आप पर पानी डाला तो आपका फ़ोन पूरी तरह सुरक्षित रहेगा. यह न सिर्फ अभी बल्कि बारिश के दिनों में भी आपके फ़ोन को पानी से बचाना का काम करेगा.

Zip lock pouch: होली के उत्सव में कौन कब रंग दाल दे ये कह पाना बहुत मुश्किल है. इससे बचने के लिए बज़ार में बहुत से ज़िप लॉक पाउच मौजूद है. ये Zip lock pouch प्लास्टिक के बने हुए बैग होते है जिससे पानी आपके मोबाइल फ़ोन तक नहीं पहुंच सकता. बाजार में ये ज़िप लॉक पाउच 10 रूपये से शुरू होकर 100 रूपये तक आसानी से मिल जाता है. मोबाइल फोन को भीगने से बचने के लिए, होली के दो-तीन दिन पहले से ही लोगों को अपने फोन को ज़िप लॉक में रख लेना चाहिए.

ब्लूटूथ है बेहतर विकल्प: अगर आप चाहते है कि आप लोगों के संपर्क में भी रहे और आपका फ़ोन भी होली के रंगो से न भीगें, तो इसके लिए आप मोबाइल फ़ोन की जगह ब्लूटूथ का इस्तेमाल करें. ब्लूटूथ अगर वाटरप्रूफ हो तो और भी अच्छा होगा. वरना महंगे ब्लूटूथ का इस्तेमाल करना आपको भारी पड़ सकता है.

सूखे हाथों से ही करें मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल: जब तक फ़ोन की बहुत ज़रूरत न हो इसके इस्तेमाल से बचें. कोशिश करें की पूरी तरह से हाथों को सूखा कर ही मोबाइल यूज़ करें.

प्लास्टिक बैग का करें इस्तेमाल: फ़ोन को भीगने से बचने के लिए प्लास्टिक बैग एक सस्ता और अच्छा विकल्प है. हम सब के घरों में प्लास्टिक के बैग ज़रूर होते है. इससे अपने फ़ोन को कवर करके हम कही भी आ जा सकते है.

बैलून से करे फ़ोन कवर: होली में गुब्बारों में रंग भर कर मरने की प्रथा तो हम सबको पता है , पर क्या आप जानते है कि ये फ़ोन के लिए भी कारगर हो सकता है. बैलून में फ़ोन को डाल देने से ये वाटरप्रूफ कवर की तरह काम करने लगता है. इस तरह आप सस्ते में अपने फ़ोन अच्छे से बचाव कर सकते है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें