1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google android 11 beta version roll out know top features

Android 11 बीटा अपडेट Google ने किया जारी, इसमें मिलेंगी ये सुविधाएं

सर्च इंजन गूगल ने एंड्रॉयड 11 (Android 11) का पहला बीटा वर्जन जारी कर दिया है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी फैलने और अमेरिका में नस्लभेद विरोधी आंदोलन और इंसाफ के चलते कंपनी ने अपना सालाना इवेंट Google I/O कैंसिल कर दिया है, ऐसे में कंपनी ने इसे बगैर किसी तामझाम के पेश कर दिया है. आम तौर पर कंपनी इसी इवेंट में नये एंड्रॉयड वर्जन के बारे में बताया करती है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
android 11 beta version roll out
android 11 beta version roll out
google

Google Android 11 Beta Update Roll Out: सर्च इंजन गूगल ने एंड्रॉयड 11 (Android 11) का पहला बीटा वर्जन जारी कर दिया है. बता दें कि कोरोना वायरस महामारी फैलने और अमेरिका में नस्लभेद विरोधी आंदोलन और इंसाफ के चलते कंपनी ने अपना सालाना इवेंट Google I/O कैंसिल कर दिया है, ऐसे में कंपनी ने इसे बगैर किसी तामझाम के पेश कर दिया है. आम तौर पर कंपनी इसी इवेंट में नये एंड्रॉयड वर्जन के बारे में बताया करती है.

बहरहाल, गूगल के एंड्रॉयड 11 के बारे में बात करें तो शुरुआत में इसका यह वर्जन केवल चुनिंदा स्मार्टफोन्स पर ही मिलेगा. यह वर्जन उन लोगों के लिए ज्यादा कारगर है, जो फिलहाल बातचीत के लिए गूगल मीट (Google Meet) यूज करते हैं.

एंड्रॉयड 11 में सभी को गूगल मीट भी मिलेगा, जिससे बड़ी मीटिंग्स आयोजित करना आसान होगा. परिवार के लिए डुओ पर डूडल बनाने और मास्क जैसे एफेक्ट डालने की भी सुविधा मिलेगी. बस यही नहीं, कई सारे मैसेजिंग ऐप्स का नोटिफिकेशन भी एक ही जगह मिलेंगे, जिससे यूजर्स को काफी आसानी होगी.

इसके अलावा, अब मीटिंग के दौरान डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग की भी सुविधा मिलेगी. वहीं, यूजर्स पॉवर बटन को लंबे समय तक दबा के रखने से जल्दी एक्सेस और कंट्रोल करने की सुविधा भी लॉन्च की गई है.

कंपनी ने कहा है कि इसके साथ प्राइवेसी पर फोकस किया गया है. जैसे, अगर कोई ऐप बैकग्राउंड में आपकी लोकेशन ऐक्सेस कर रहा है तो इसके लिए ऐप डेवेलपर्स को अप्रूवल की जरूरत होगी. इसके अलावा कई तरह के विजुअल बदलाव मिलेंगे.

नोटिफिकेशन को एक डेडिकेटेड सेक्शन के जरिये पहले से ज्यादा इंप्रूव करने की कोशिश की गई है. कंपनी ने इसे तीन हिस्से में बांटा - People, Control और Privacy.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें