1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. first 5g call in india 5g launch date in india govt planning 5g launch by august september this year sources say rjv

5G In India: भारत में 5जी से पहली कॉल अगस्त-सितंबर में! जानें लेटेस्ट अपडेट

स्पेक्ट्रम की नीलामी जून और जुलाई के बीच होने के लिए सही राह पर है. जब पूछा गया कि देश में पहली '5जी कॉल' कब हो सकेगी, तो उन्होंने कहा कि यह अगस्त-सितंबर में संभव होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
5g in India
5g in India
fb/symbolic

5G Launch Date: भारत का आगामी 5जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी ढांचा देश को वैश्विक स्तर पर इस क्षेत्र में एक विश्वसनीय खिलाड़ी के रूप में पेश करेगा. सूत्रों ने यह बात कही है. सूत्रों ने कहा कि निजी दूरसंचार कंपनियों के लिए भी 5जी प्रौद्योगिकी आकर्षण और आर्थिक रूप से व्यावहारिक विकल्प होगी. उन्होंने कहा कि 5जी सेवाओं के अगस्त-सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है.

स्पेक्ट्रम की नीलामी जून और जुलाई के बीच होने के लिए सही राह पर है. सूत्रों से जब पूछा गया कि देश में पहली '5जी कॉल' कब हो सकेगी, तो उन्होंने कहा कि यह अगस्त-सितंबर में संभव होगी. सूत्रों ने कहा कि 5जी के लिए स्पेक्ट्रम 20 साल या 30 साल के लिए दिया जाए, यह मुद्दा अभी खुला है.

स्पेक्ट्रम की कीमत क्या होगी?

सरकार स्पेक्ट्रम की कीमतों से जुड़ी ट्राई की सिफारिशों के तहत हल निकाल लेगी. इससे यह समझा जा रहा है कि आनेवाले दिनों में कीमतों में कुछ और बदलाव हो सकता है. कीमतों से संबंधित उद्योग की चिंताओं को भी सुलझाया जाएगा. दूरसंचार मंत्रालय के हिसाब से, 5जी स्पेक्ट्रम के लिए कितना शुल्क कंपनियां देंगी? इस पर फिलहाल ट्राई और दूरसंचार कंपनियों के बीच एकमत नहीं है. नीलामी की प्रक्रिया को प्रतिस्पर्धात्मक बनाने के लिए ट्राई ने 700 मेगाहर्ट्ज की कीमतों में 40 प्रतिशत की कटौती की सिफारिश है. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें