1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. fathers day top gadgets ideas to gift to make dad papa father feel special this fathers day 20 june 2021 rjv

Father's Day Gifts : पापा को गिफ्ट करने के लिए ये गैजेट्स हैं बेस्ट ऑप्शन्स

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Best Father's Day Gifting Ideas for 2021
Best Father's Day Gifting Ideas for 2021
fb

Fathers Day 2021 Gift Ideas: जिस तरह मां के सम्मान में पूरी दुनिया मदर्स डे (Mother's Day) यानी मातृ दिवस मनाती है, उसी तरह पिता के सम्मान में और फादर्स डे (Father's Day) यानी पितृ दिवस भी मनाया जाता है. इस दिन आप पिता को उन सभी चीजों के लिए थैंक्यू कह सकते हैं (why do we celebrate Father's Day), जो उन्होंने आपकी जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए किया है. इसी भावना के साथ दुनियाभर में यह खास दिन (Father's Day Date) अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है. वहीं, भारत सहित कई देशों में जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाते हैं.

Father's Day के मौके पर अगर आप अपने पिताजी को कुछ खास गिफ्ट (Father's Day Gifts) करने की सोच रहे हैं, लेकिन यह डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि उन्हें क्या दिया जाए, तो हम आपकी मदद करते हैं. यहां पर हम आपको कुछ बेहतर गिफ्टिंग आइडियाज (Father's Day 2021 Gifting Ideas) के बारे में बताते हैं, जिनमें से कोई एक आपके और आपके प्यारे से पापा के लिए बेस्ट फादर्स डे गिफ्ट (Best Father's Day Gift) बन सकता है.

OTT प्लैटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन (OTT suscription)

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के दौरान लोग अपना ज्यादा समय घर पर ही बिता रहे हैं. इस बीच ओटीटी कंटेंट जानकारी और मनोरंजन का खजाना बनकर उभरा है. ऐसे में आप पापा को फादर्स डे पर ओटीटी सब्सक्रिप्शन गिफ्ट कर सकते हैं. इसके लिए कई ऑप्शंस हैं, जैसे- नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव इत्यादि.

इलेक्ट्रिक टूथब्रश (electric tooth brush)

आजकल कई लोग इलेक्ट्रिक टूथ ब्रश यूज करने लगे हैं. ऐसे में रिचार्जेबल इलेक्ट्रिक टूथब्रश इस फादर्स डे पर अच्छा गिफ्ट ऑप्शन हो सकता है. पापा के लिए आप शाओमी का इलेक्ट्रिक टूथब्रश ले सकते हैं. यह टूथब्रश प्रति मिनट 18000 वाईब्रेशन, अल्ट्रा सॉफ्ट ब्रिस्टल, रिचार्जेबल लिथियम आयन बैटरी के साथ आता है.

फिटनेस बैंड (fitness band)

पापा को सेहत के प्रति जागरूक रखने के लिए और उनके स्टाइल स्टेटमेंट के लिए फिटनेस बैंड गिफ्ट किया जा सकता है. उन्हें इसकी अहमियत और इस्तेमाल का तरीका भी बताएं. फिटनेस बैंड के जरिये आपके पापा हार्ट रेट से लेकर दिनभर की चहलकदमी पर नजर रख सकते हैं. यह उन्हें फिट और एक्टिव रखने में मदद करेगा.

किंडल (kindle)

पापा को अगर पढ़ने का शौक हो, तो उनके लिए किंडल ई-बुक रीडर से बेहतर क्या गिफ्ट हो सकता है! जी हां, फादर्स डे पर इस बार उन्हें किताबों की जगह किंडल गिफ्ट कीजिए. इसके साथ ही, उन्हें इसके फायदे और यूज करने का तरीका बताएं. यह उन्हें जरूर पसंद आएगा. यह उनके लिए टाइमपास के साथ जानकारी भी बढ़ाएगा.

ब्लूटूथ स्पीकर (bluetooth speaker)

पापा अगर म्यूजिक का शौक रखते हैं, तो उन्हें ब्लूटूथ स्पीकर गिफ्ट किया जा सकता है. इस बार फादर्स डे पर उन्हें ऐसा स्पीकर दीजिए, जिसे वो कहीं भी आसानी से कैरी कर सकें. इसके अलावा, पिताजी को आप रेडियो भी गिफ्ट कर सकते हैं, जिसमें पुराने से लेकर नये गाने तक सुने जा सकते हैं.

वायरलेस चार्जर (wireless charger)

आजकल वायरलेस चार्जर हर स्मार्टफोन यूजर की जरूरत बन गया है. पापा के पास स्मार्टफोन है, तो उन्हें भी वायरलेस चार्जर की जरूरत होती ही होगी. ऐसे में फादर्स डे गिफ्ट के रूप में उन्हें वायरलेस चार्जर दिया जा सकता है. इससे उन्हें काफी सहूलियत होगी. इसके होने से फोन की बैटरी कम होने पर उन्हें चार्जिंग नहीं ढूंढना पड़ेगा.

हेल्थ चेकअप किट (health check-up kit)

बढ़ती उम्र में बीपी, डायबिटीज जैसी परेशानियां इंसान को अक्सर घेर लेती हैं. आपके पापा को अगर ऐसा कोई हेल्थ इश्यू है, तो फादर्स डे पर बीपी, डायबिटीज इत्यादि को मॉनिटर करने वाली मशीन से बेहतर कोई गिफ्ट नहीं हो सकता. इससे वो नियमित तौर पर जांच करते रहेंगे और ज्यादा परेशानी होने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर सकेंगे.

Father's Day कब और क्यों मनाया जाता है?

जिस तरह मां अपने बच्चों की परवरिश में योगदान देती हैं, ठीक उसी तरह पिता का भी योगदान अहम होता है. घर की देखभाल के साथ-साथ बाहर और रोजी-रोटी की फिक्र करनेवाले पिता का दिवस हर साल जून माह के तीसरे रविवार को फाडर्स डे के रूप में मनाया जाता है.

फादर्स डे 2021 का मौका 20 जून को है. वैसे तो कोरोना के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है, लेकिन खास दिन पर अपने पापा को कोई अच्छा-सा गिफ्ट देकर या फिर उनके लिए सबसे अच्‍छा मैसेज लिखकर उन्‍हें फादर्स डे विश करना तो बनता है. इस मौके पर अपने पिता को बधाई देने के लिए आप व्हाट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म का भी सहारा ले सकते हैं.

फादर्स डे (Father’s Day) यानी पितृ दिवस हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है. यह दिन पिता और उनके प्यार और त्याग के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए समर्पित है. पिता परिवार के वो सदस्य होते हैं जो अपने परिवार को स्वस्थ और खुश रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हम फादर्स डे क्यों मनाते हैं? फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई? सबसे पहले फादर्स डे कब और कहां मनाया गया या फादर्स डे का महत्व क्या है?

Father's Day 2021 का इतिहास

साल 1909 में एक अमेरिकी लड़की सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) ने पिता के सम्मान के लिए फादर्स डे मनाने का प्रस्ताव रखा. कई स्थानीय पादरियों ने इस विचार को स्वीकार किया और 19 जून, 1910 को सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा स्पोकेन, वाशिंगटन में पहला फादर्स डे समारोह मनाया गया. 1930 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, डोड ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्सव को बढ़ावा देना शुरू किया. इसमें उन्हें टाई निर्माता, तंबाकू पाइप बनानेवाली कंपनियों और कई अन्य व्यापारिक समूहों से पिता के लिए पारंपरिक उपहारों की मदद मिली. 1 मई 1972 को अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने 'फादर्स डे' को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया और पहला आधिकारिक 'फादर्स डे' समारोह 18 जून, 1972 को मनाया गया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें