1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. coronavirus second wave in india after hero motocorp and maruti suzuki honda motorcycle scooter india temporarily halts production across all 4 plants in view of the severe covid 19 situation rjv

Hero MotoCorp, Maruti Suzuki के बाद Honda टूव्हीलर्स ने भी किया प्लांट्स बंद करने का ऐलान, जानें क्या है वजह

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
automobile manufacturing plants closure due to corona crisis
automobile manufacturing plants closure due to corona crisis
fb

देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई कार और बाइक निर्माता कंपनियां प्रोडक्शन रोक चुकी हैं. इस कड़ी में अब होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने भी कोविड की दूसरी लहर और देश भर में कई शहरों में लगे लॉकडाउन को देखते हुए अस्थाई रूप से अपने प्रोडक्शन पर रोक लगाने का फैसला किया है. कंपनी अपने चारों प्लांट में 1 मई से लेकर 15 मई, 2021 तक प्रोडक्शन नहीं करेगी.

HMSI का कहना है कि वह उत्पादन पर अस्थायी रोक की अवधि के दौरान अपनी सालाना प्लांट मेंटेनेंस गतिविधियों को वक्त से पहले पूरा करेगी. मौजूदा कोविड हालात और मार्केट रिकवरी के आधार पर होंडा आगे के महीनों में अपने उत्पादन प्लान की समीक्षा करेगी. देश में कोविड19 के बढ़ते मामलों, गंभीर होते जा रहे हालात और विभिन्न शहरों में छोटे-छोटे लॉकडाउन के मद्देनजर होंडा टूव्हीलर्स ने यह फैसला किया है.

प्लांट्स और कार्यालयों में जरूरी स्टाफ ही आयेंगे

कोविड संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए होंडा के कार्यालयों के कर्मचारी घर से काम करना जारी रखेंगे और ग्राहकों व बिजनेस पार्टनर्स को सभी संभव सहयोग उपलब्ध होता रहेगा. होंडा टूव्हीलर्स के सभी प्लांट्स और कार्यालयों में केवल जरूरी कामों से जुड़े स्टाफ मेंबर्स आयेंगे. होंडा के प्लांट्स हरियाणा के मानेसर, राजस्थान के टापूकारा, कर्नाटक के नरसापुरा और गुजरात के विट्ठलपुर में हैं.

मारुति सुजुकी का भी प्रोडक्शन 9 मई तक बंद

मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने हरियाणा में अपनी फैक्ट्रियों को 1 से 9 मई तक बंद करने का ऐलान किया है. ऐसा इसलिए ताकि कोरोना के गंभीर मरीजों को मेडिकल ऑक्सिजन की आपूर्ति की जा सके. इस दौरान कंपनी की फैक्ट्रियों में प्रोडक्शन नहीं होगा. मारुति सुजुकी ने एक बयान में कहा कि उसकी फैक्ट्रियों में कार बनाने में बहुत कम ऑक्सिजन का इस्तेमाल होता है जबकि कलपुर्जे बनाने में इस गैस का व्यापक इस्तेमाल होता है. कंपनी का मानना है कि मौजूदा स्थिति में जो भी ऑक्सिजन उपलब्ध है, उसका इस्तेमाल लोगों की जिंदगी बचाने के लिए होना चाहिए. इसके मद्देनजर कंपनी ने मेंटेनेंस के लिए फैक्ट्रियों को निर्धारित समय से पहले बंद करने का फैसला किया है.

हीरो मोटोकाॅर्प, सुजुकी मोटर के प्लांट भी कोरोना की वजह से बंद

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर की दिग्गज कंपनी हीरो मोटोकाॅर्प के सभी प्लांट 22 अप्रैल से एक मई के बीच चार-चार दिन बंद रहेंगे. कंपनी के प्लांट हरियाणा के अलावा उत्तराखंड, गुजरात, राजस्थान एवं आंधप्रदेश में हैं. यही नहीं कंपनी के ग्लोबल प्रोडक्शन सेंटर भी चार-चार दिन के लिए बंद किये जाएंगे. हरियाणा में एक प्लांट गुरुग्राम में है, जबकि एक धारूहेड़ा में है. वहीं, सुजुकी मोटर गुजरात ने भी इस दौरान अपनी फैक्ट्री को बंद रखने का फैसला किया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें