1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp old version security threat cert in warns against multiple vulnerabilities in whatsapp that could lead to user account hacks all you want to know rjv

WhatsApp को तुरंत करें अपडेट, पुराने वर्जन में हैकिंग का खतरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
whatsapp under threat
whatsapp under threat
fb

WhatsApp Update: अगर आप इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. व्हाट्सऐप को लेकर एक चिंताजनक रिपोर्ट सामने आई है. देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन (CERT-In) ने व्हाट्सऐप के पुराने वर्जन में एक खामी को लेकर चिंता जाहिर की है. एजेंसी का कहना है कि हैकर्स इस खामी का फायदा उठा कर किसी के भी मोबाइल में सेध लगा सकते हैं और अहम जानकारी चोरी कर सकते हैं.

CERT-In की टीम ने कहा है कि एंड्रॉयड के लिए व्हाट्सऐप और व्हाट्सऐप बिजनेस के वर्जन 2.21.4.18 और आईओएस के लिए वर्जन 2.21.32 से सभी पुराने वर्जन में गंभीर खामी का पता चला है. एजेंसी ने एडवाइजरी में कहा है कि इस खामी का फायदा हैकर्स उठा सकते हैं, इसीलिए आपको तुरंत ऐप अपडेट कर लेना चाहिए.

सीईआरटी-इंडिया देश में साइबर हमलों के खिलाफ सुरक्षा और भारत के साइबर स्पेस की रक्षा की जिम्मेदारी उठाने वाली तकनीकी शाखा है. साइबर सिक्योरिटी एजेंसी की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि व्हाट्सऐप एप्लिकेशंस में कई कमजोरियां सामने आयी हैं, जिनके कारण दूर बैठा हैकर/हमलावर अपनी मर्जी का कोड लिखकर उसका उपयोग कर सकता है और किसी भी सिस्टम/कंप्यूटर में मौजूद संवेदनशील डेटा हासिल कर सकता है.

खतरे को विस्तार से बताते हुए, एडवाइजरी में कहा गया है कि व्हाट्सऐप में ये कमजोरियां कैशे कंफिग्रेशन के मुद्दे और ऑडियो डिकोड करने के रास्ते में जांच की कमी के कारण हैं. एडवाइजरी में कहा गया है कि यूजर्स गूगल प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर से अपने व्हाट्सऐप को तुरंत अपडेट करें ताकि इन कमजोरियों को दूर किया जा सके और आनेवाले किसी भी खतरे से बचा जा सके.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें