1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. aadhaar card news aadhar franchise process in india uidai biomatric and location updates coronavirus lockdown

Aadhar in news : आधार का फ्रेंचाइजी लेना हुआ आसान, जानिए नियम और प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Aadhar in news
Aadhar in news
Twitter

Aadhar in news : लॉकडाउन और कोरोनावायरस के कारण कई स्टार्टअप बिजनेस बंद हो चुका है. देश में हजारों लोगों की नौकरी चली गई है. ऐसे में रोजगार की तलाश में लगे युवाओं के लिए आधार की फ्रेंचाइजी लेना फायदेमंद साबित हो सकता है. बता दें कि यूआईडीएआई द्वारा आधार सेवा की फ्रेंचाइजी मुफ्त में दी जाती है. इसके लिए बस इच्छुक अभ्यर्थियों को बस एक एग्जाम पास करना होता है.

जी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक अभ्यर्थियों को यूआईडीएआई द्वारा एक ऑनलाइन एग्जाम पास करना होता है. अभ्यर्थी ये एग्जाम नजदीकी सेंटर से दे सकते हैं. एग्जाम में बायोमेट्रिक सत्यापन से कम्प्यूटर से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं.

एग्जाम से पहले रजिस्ट्रेशन- आधार फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होता है. अगर आप अपने फ्रेंचाइजी को मान्यता केंद्र में बदलना चाहते हैं तो, इसके लिए भी अलग से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं

कैसे करें रजिस्ट्रेशन- आधार फ्रेंचाइजी लेने के लिए यूआईडीएआई के वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको किस जगह पर फ्रेंचाइजी लेना है, इसके बारे में भी बताना होता है. इसके बाद 24 से 36 घंटे के बाद आधार द्वारा कन्फर्मेशन मैसेज आता है, जिसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होती है.

ट्रेनिंग- आधार फ्रेंचाइजी लेने के लिए होने वाला एग्जाम अगर आप पास कर जाते हैं तो यूआईडीएआई द्वारा दो दिन का ट्रेनिंग कराया जाता है. इस ट्रेनिंग में इनरोलमेंट से लेकर बायोमेट्रिक तक की चीजें बताई जाती है. इस प्रक्रिया से गुजरने के बाद अभ्यर्थी को फ्रेंचाइजी मिल जाता है.

1 जून से आधार अपडेशन का काम- बता दें कि यूआईडीएआई द्वारा 1 जून से देश-भर में आधार अपडेशन का कार्य जारी है. इसके तहत लोकेशन और बायोमेट्रिक अपडेट किया जा रहा है. आधार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार किसी भी अपडेशन में अगर फ्रेंचाइजी गलत और अधिक पैसा वसूलता है, तो उसपर सख्त कार्रवाई हो सकती है. आधार से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

देशभर में 17 हजार से अधिक केंद्र- देश-भर आधार अपडेशन को लेकर 17 हजार से अधिक केंद्र बनाया गया है. आधार सेवा ने ट्वीट कर बताया कि जल्द ही स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बाकी जगहों पर भी आधार केंद्र खोला जायेगा. बता दें कि कोरोनावायरस और लॉकडाउन के कारण देशभर में आधार कार्ड अपडेशन का काम बंद कर दिया गया था.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें