1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhar card kyc uidai news location biomatric update fee charge in india bihar jharkhand delhi news

Aadhaar Card News: आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई पैसे मांगे, तो... जानिए UIDAI की गाइडलाइंस

By AvinishKumar Mishra
Updated Date
Aadhar Card Updates
Aadhar Card Updates
Twitter

नयी दिल्ली : आधार कार्ड में लोकेशन और बायोमेट्रिक अपडेट कराने के बदले अधिक पैसे लेने वाले एजेंटों पर अब शिकंजा कसा जायेगा. यूआईडीएआई ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि लोगों से आधार अपडेशन के नाम पर अधिक पैसे नहीं लिए जा सकते हैं. सरकार ने जो रकम तय किया है, उससे अधिक लेने पर एजेंट के ऊपर कार्रवाई की जायेगी.

यूआईडीएआई ने ट्वीट कर बताया कि लोकेशन अपडेट कराने पर 50 रुपये की फीस और बायोमेट्रिक अपडेट कराने को लेकर 100 रुपये की फीस निर्धारित की गई है. इससे अधिक पैसे नहीं लिए जा सकते हैं. इससे अधिक पैसा लेना कानूनी जुर्म है और ऐसे करने वाले एजेंटों पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है.

ये सुविधा हैं मुफ्त- यूआईडीएआई ने बताया कि आधार इनरोलमेंट की सुविधा मुफ्त रखी गई है. इसके अलावा बच्चों के बायोमेट्रिक अपडेट सुविधा भी मुफ्त किया गया है. इन सुविधाओं के लिए पैसा नहीं लिया जा सकता है. ना ही इन कामों के लिए लोगों को मना किया जा सकता है.

रसीद देना अनिवार्य- यूआईडीएआई ने बताया कि सभी तरह के अपडेट और इनरोलमेंट कराने के बाद एजेंट को रसीद देना अनिवार्य है. यूजर्स को भी रसीद आवश्यक रूप से साथ लेना चाहिए. अगर कोई एजेंट रसीद नहीं देता है, तो उसपर भी कार्रवाई हो सकती है.

14000 केंद्र कर रहा अपडेट का काम- आधार कार्ड अपडेट और इनरोलमेंट के लिए देशभर में 14 हजार केंद्रों पर कार्य किया जा रहा है. इसके अलावा राज्य के राजधानी में भी मॉनिटरिंग की व्यस्था की गई है. लॉकडाउन के दौरान अपडेट कराने से पहले यूजर्स को अपॉइंटमेंट लेना होगा. अपॉइंटमेंट के बाद ही आधार सेंटर पर यूजर्स काम के लिए जा सकेंगे.

1 जून से शुरू है आधार करेक्शन का काम- देशभर में 1 जून से देश-भर में आधारकार्ड करेक्शन का काम किया जा रहा है. देश भर में सीएससी को इसके लिए जिम्मेदारी दी गयी है. इससे पहले, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर बताया था कि आधार करेक्शन अब आसानी से किया जा सकता है.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें