1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. west bengal vidhan sabha chunav 2021 1st phase polling live updates get all updates from purbi medinipur voting today poll percentage photos and videos

Purbi Medinipur चुनाव 2021 : पूर्वी मेदिनीपुर में खत्म हुआ पहले चरण का मतदान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bengal vidhan sabha chunav 2021
bengal vidhan sabha chunav 2021
prabhat khabar

3 बजे तक मतदान

पूर्वी मेदिनीपुर के सात सीटों पर मतदान ने रफ्तार पकड़ ली है. चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक दोपहर 3बजे तक करीब 57.71% मतदान हुआ है.

शिशिर ने कहा

कांथी दक्षिण सीट से नामांकने के बाद शिशिर अधिकारी ने कहा कि वे पीएम मोदी के हाथ को मजबूत करने आए हैं. उन्होंने कहा कि बंगाल हित में मैंने कमल छाप को वोट दिया है.

कुनाल घोष का बयान

पूरे मामले पर टीएमसी प्रवक्ता कुनाल घोष ने कहा कि ममता बनर्जी ने किसी दूसरे दल के नेता को फोन नहीं की है. अगर ममता ने प्रलय जी को फोन की भी है तो ये उनकी बड़प्पन है. कुनाल घोष ने आगे कहा कि ममता बनर्जी पार्टी के नेताओं को जोड़ने में लगी हैं, ये अच्छी बात है.

शिशिर अधिकारी ने किया मतदान

वरिष्ठ नेता शिशिर अधिकारी ने केंथाई में मतदान किया. शिशिर अधिकारी ने इस दौरान कहा कि ममता बनर्जी का गोल होने वाला है.

दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रतिशत

पूर्वी मेदिनीपुर में मतदान की प्रक्रिया जारी है. दोपहर एक बजे तक पूर्वी मेदिनीपुर में 57% से अधिक वोटिंग हुआ. वहीं मतदान के बीच वरिष्ठ नेता शिशिर अधिकारी ने बीजेपी पर हमला बोला है.

शुभेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी ने कांथी दक्षिण सीट पर मतदान किया. बता दें कि आज सौमेंदु की कार पर हमला किया गया था.

सौमेंदु अधिकारी  ने कांथी दक्षिण सीट पर मतदान किया
सौमेंदु अधिकारी ने कांथी दक्षिण सीट पर मतदान किया
प्रभात खबर

शिशिर अधिकारी ने कहा

कांथी से टीएमसी के बागी सांसद शिशिर अधिकारी ने बड़ा बयान दिया है. कांथी में चुनाव के बीच शिशिर अधिकारी ने कहा कि बंगाल में ममता बनर्जी की पार्ट के साथ खेला हो गया .

बीजेपी नेता पर हमला

ग्रबेता में मतदान कर लौट रहे बीजेपी कार्यकर्ता पर हमला किया गया है. घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है.

डेरेक ओ ब्रायन ने लिखा पत्र

तृणमूल कांग्रेस की ओर से दर्ज करायी गयी शिकायत में आरोप लगाया गया है कि कांथी दक्षिण (216) और कांथी उत्तर (213) मतदान केंद्रों पर सुबह 9.13 बजे मतदान प्रतिशत क्रमशः 18.47% और 18.95% था, लेकिन चार मिनट बाद यानी सुबह 9.17 बजे यह घटकर क्रमशः 10.60% और 9:40% हो गया. तृणमूल कांग्रेस ने मांग की है कि चुनाव आयोग को इस पर संज्ञान लेना चाहिए.

बूथ में घुस कर प्रचार करने का आरोप

एगरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ में घुसकर तृणमूल द्वारा प्रचार किये जाने का आरोप भाजपा ने लगाया है. भाजपा का आरोप है कि क्षेत्र की सभी बूथों में सेल्फ हेल्प ग्रुप की महिलाएं बूथ के भीतर मास्क व सैनिटाइजर देने के नाम पर तृणमूल के लिए प्रचार कर रही हैं. इस संबंध में चुनाव आयोग से भी शिकायत की गयी.

करीब 38.81% मतदान

पूर्वी मेदिनीपुर के सात सीटों पर मतदान ने रफ्तार पकड़ ली है. चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सुबह 11.30 बजे तक करीब 38.81% मतदान हुआ है.

सौमेंदु की गाड़ी पर हमला

पूर्वी मेदिनीपुर में मतदान के बीच शुभेंदु अधिकारी के भाई की गाड़ी पर अज्ञात लोगों ने हमला किया है. हमले से गाड़ी का कांट टूट गाया.

जून मालिया ने कहा

मेदिनीपुर सीट से तृणमूल उम्मीदवार जून मालिया शनिवार को मतदान के दिन सुबह से ही बूथों पर घूम रही हैं. मालिया ने इस दौरान कहा कि अभी तक कहीं से कोई शिकायत नहीं मिली है. मालिया ने कहा कि जीत पर हमें भरोसा है.

दिलीप घोष का निशाना

बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि बंगाल में वोटरों का मूड साफ-साफ दिख रहा है. टीएमसी हार को देखकर बौखला गई है. उन्होंने कहा कि तृणमूल के गुंडे अब पुलिस और पत्रकार पर अटैक कर रहे हैं.

पीठासीन अधिकारी ने खारिज किया

टीएमसी समर्थकों का आरोप है कि वोट ईवीएम में टीएमस को दे रहे हैं लेकिन फर्जीवाड़ा होकर बीजेपी में चला जा रहा है. वहीं टीएमसी समर्थको‍ं के आरोप को निर्वाचन आयोग के पीठासीन अधिकारी ने खारिज किया है.

शुभेंदु की मांग

बीजेपी कैंडिडेट शुभेंदु अधिकारी ने चुनाव आयोग से मांग करते हुए कहा कि ASP हल्दिया को सस्पेंड जाए. उन्होंने पताशपुर को लेकर भी सवाल उठाया है.

बूथ पर बवाल

का‍ंथी में बूथ पर ईवीएम को लेकर बवाल शुरू हो गया है. एबीपी आनंदी की रिपोर्ट के अनुसार मतदाताओं ने आरोप लगाया कि वे टीएमसी को वोट दे रहे हैं, लेकिन ईवीएम में गड़बड़ी हो रही है.

bengal election
bengal election
prabhat khabar

पूर्वी मेदिनीपुर में वोटिंग ने रफ्तार पकड़ ली

पूर्वी मेदिनीपुर में वोटिंग ने रफ्तार पकड़ ली है. चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक सुबह 9 बजे तक पूर्वी मेदिनीपुर में करीब 14 फीसदी (13.84) मतदान हुआ है.

सौमेंदु का बयान

शुभेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी ने टीएमसी पर आरोप लगाया है. सौमेंदु ने कहा कि बूथ संख्या 149 पर मतदाताओं को मतदान से प्रभावित और रोका जा रहा है. कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है.

शुरू नहीं हो सका मतदान

ईवीएम खराब होने की वजह से कांथी दक्षिण के कई बूथों पर वोटिंग शुरू नहीं हो सका है. इन सभी बूथों पर ईवीएम खराब होने की सूचना आ रही है.

खेजुरी गर्म

पूर्वी मेदिनीपुर के खेजुरी में मतदान से पहले बमबारी की घटना सामने आई है. वहीं कई जगहों से तलवार और बम बरामद हुआ है.

भारी संख्या में मतदान करें-TMC सुप्रीमो ममता की अपील

मतदान शुरू होने के बाद सीएम ममता बनर्जी ने ट्वीट किया है. ममता ने लोगों से अपील करते हुए लिखा, 'घर से बाहर निकल अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करें. भारी संख्या में मतदान करें.'

डीएम ने कहा

पूर्वी मेदिनीपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हमारे जिले में 509 संवेदनशील बूथ हैं, जिसके लिए हमने 169 कंपनियों को तैनात किया है. हम CAPF और अन्य सुरक्षाबलों के साथ बूथों की निगरानी कर रहे हैं. 50% से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की सुविधा और सीसीटीवी, वीडियोग्राफर हैं.

बीजेपी का आरोप

कांथी दक्षिण विधानसभा में भाजपा कार्यकर्ताओं धमकाने का आरोप लगाया गया है. बीजेपी का कहना है कि टीएमसी के लोगों ने उनके कुछ कार्यकर्ताओं की पिटाई भी की है, जिसमें भाजपा के दो कार्यकर्ता घायल हो गए.

तैयारी पूरी

शनिवार को पूर्व मेदिनीपुर जिले की कुल सात विधानसभा सीटों रामनगर, कांथी उत्तर व दक्षिण, एगरा, पटाशपुर, भगवानपुर व खेजुरी में मतदान होगा. शुक्रवार सुबह से एगरा के झटुलाल हाइस्कूल के अलावा कांथी प्रभात कुमार कॉलेज, किशोर नगर हाइस्कूल व बाजकुल कॉलेज में चुनावकर्मियों को जरूरी सामान दिये गये. कोविड के मद्देनजर चुनावकर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्स आदि दिये गये.

राज्यपाल की अपील

प्रथम चरण के मतदान से पहले पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने नीडर होकर मताधिकार का इस्तेमाल करने अपील की है. शुक्रवार को राज्यपाल ने एक बयान जारी कहा, मैं पश्चिम बंगाल राज्य के हर मतदाता से अपील करता हूं कि वे वोट देने के अपने मौलिक अधिकार का प्रयोग करें. हमें यह याद रखने की जरूरत है कि वोट देने का अधिकार विधानसभा के सदस्यों को चुनने का शानदार मौका है, जो अगले पांच वर्षों के लिए राज्य के भाग्य का मार्गदर्शन करेंगे.

पटाशपुर के बारे में

पटाशपुर विधानसभा में कुल 317 पोलिंग बूथ है. वहीं मतदाता की बातद करें तो यहां पुरुष मतदाता की संख्या 1 लाख 22 हजार के करीब है, जबकि महिला मतदाता की संख्या 1 लाख 13 हजार है.

टीएमसी की प्रतिष्ठा दांव पर

पूर्वी मेदिनिपुर का इसबार समीकरण पूरी तरह से बदला हुआ है. कभी सीपीएम के गढ़ माने जाने वाले पूर्वी मेदिनिपुर में 20211 के चुनाव में तृणमूल का झंडा लहराया, लेकिन इस बार शुभेंदु अधिकारी के चले जाने से यहां पर तृणमूल कांग्रेस की चुनौताी दो गुनी हो गई है. वहीं वाममोर्चा को भी अपनी सीट बचाने के लिए जद्दोजहद करना पड़ेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें