31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बच्चों में शिक्षा का अलख जगाना ही बिहारी कल्याण मंच का लक्ष्य: विपिन

बिहारी कल्याण मंच के नि:शुल्क माध्यमिक परीक्षार्थी सहायता केंद्र का समापन समारोह आयोजित दो महीने में 204 परीक्षार्थियों को 22 शिक्षकों ने दी नि:स्वार्थ सेवा हिंदी के अलावा बांग्ला नेपाली व अंग्रेजी माध्यम के भी छात्रों ने की परीक्षा की तैयारी सिलीगुड़ी : बच्चों में शिक्षा का अलख जगाना और सर्वांगीण विकास कराना ही बिहारी […]

  • बिहारी कल्याण मंच के नि:शुल्क माध्यमिक परीक्षार्थी सहायता केंद्र का समापन समारोह आयोजित
  • दो महीने में 204 परीक्षार्थियों को 22 शिक्षकों ने दी नि:स्वार्थ सेवा
  • हिंदी के अलावा बांग्ला नेपाली व अंग्रेजी माध्यम के भी छात्रों ने की परीक्षा की तैयारी
सिलीगुड़ी : बच्चों में शिक्षा का अलख जगाना और सर्वांगीण विकास कराना ही बिहारी कल्याण मंच सिलीगुड़ी इकाई का मुख्य लक्ष्य है. इसके लिए शिक्षकों के नि:स्वार्थ सहयोग से विगत चार वर्षों से मंच के बैनर तले माध्यमिक के परीक्षार्थियों को परीक्षा की पूरी तैयारी कराने के लिए नि:शुल्क सेवा दी जा रही है.
ये बातें बिहारी कल्याण मंच के अध्यक्ष विपिन बिहारी गुप्ता ने कही. वे रविवार को शहर के गुरुंगबस्ती स्थित सिलीगुड़ी मॉडल हाइ सेकेंड्री स्कूल कैंपस में आयोजित 2019-20 सत्र के नि:शुल्क माध्यमिक परीक्षार्थी सहायता केंद्र के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे.
इससे पहले बतौर अतिथि डिस्ट्रिक्ट जज (दार्जिलिंग) उत्तम साह, सिलीगुड़ी नगर निगम के मेयर अशोक भट्टाचार्य, समाजसेवी सुजीत राहा, कुंतल गोस्वामी, प्रधाननगर थाना के इंस्पेक्टर विश्वजीत घोषाल, मॉडल हाइ स्कूल के डायरेक्टर सह प्रिंसिपल डॉ एसएस अग्रवाल, देशबंधु हिंदी हाइ स्कूल के प्रिंसिपल जय किशोर पांडेय, डॉ राजेंद्र प्रसाद गर्ल्स हिंदी हाइ स्कूल की प्रिंसिपल संचिता देव, बेलगाछी हिंदी हाइ स्कूल के प्रिंसिपल सुरेश बैठा, बिहारी कल्याण मंच के चेयरमैन गणेश त्रिपाठी व अन्य विशिष्ठ व्यक्तियों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया.
साथ ही मंच की ओर सभी आगंतुक विशिष्ठजनों को खादा व बुके देकर सम्मानित भी किया गया. डिस्ट्रिक्ट जज उत्तम साह ने भी अपने संबोधन के दौरान समारोह में मौजूद परीक्षार्थियों को सफलता का मूलमंत्र दिया. साथ ही मंच द्वारा किये जा रहे इस अनोखे सेवा कार्य और शिक्षकों की निस्वार्थ सेवा की का‍फी तारीफ की.
इसके साथ सभी विशिष्ठ व्यक्तियों ने भी समारोह को संबोधित कर सभी परीक्षार्थियों को माध्यमिक की सफलता व उज्जवल भविष्य संवारने के लिए शुभकामनाएं दी.
समारोह का कुशल संचालन करते हुए नि:शुल्क माध्यमिक परीक्षार्थी सहायता केंद्र के संयोजक सह शिक्षक विपिन गुप्ता ने कहा कि दिसंबर महीने से दो महिने तक आयोजित किये गये इस सत्र् के कोचिंग के दौरान कुल 204 परीक्षार्थी लाभांवित और कुल 22 शिक्षकों ने नि:स्वार्थ सेवा देकर बच्चों को केवल सभी विषयों को पढ़ाया. इसके लिए शिक्षकों ने बच्चों को ध्यान-योग आदि भी कराये.
बच्चों को प्रत्येक सप्ताह शनिवार और रविवार को प्रोजेक्टर व अन्य अत्याधुनिक तकनीकों से परीक्षा की तैयारी कराने के लिए निस्वार्थ सेवा देनेवाले सभी 22 शिक्षकों को समारोह के दौरान सम्मानित भी किया गया. मंच चेयरमैन गणेश त्रिपाठी ने मंच के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अगले वर्षों में इस कोचिंग सेंटर को और वृहत रूप से संचालित करने व सेंटर से अधिक-से-अधिक परीक्षार्थियों को जोड़कर लाभान्वित करने का आश्वासन दिया.
पूरे दो महीने चले कोचिंग सेंटर और समापन समारोह को सफल बनाने में सभी शिक्षकों के अलावा मंच से जुड़े सदस्य व मुख्य सलाहकार नंदु सिंह, अभय ओझा, विजय गुप्ता, पप्पु खान, छोटू गुप्ता, वासुदेव प्रसाद, धनंजय गुप्ता समेत सभी सदस्यों ने जी-तोड़ मेहनत की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें